दिल्ली: आईजीआई एयरपोर्ट पर टर्मिनल-1 की छत गिरी; एक की मौत, कई घायल

इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल एक की छत भारी बारिश के दौरान कई गाड़ियों और टैक्सियों पर गिर गई, जिसमें कुछ लोग दब गए. फिलहाल हवाई अड्डे पर चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं और दोपहर एक बजे तक डिपार्चर की सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल एक के बाहर वाहनों पर गिरी छत. (फोटो साभार: वीडियो से स्क्रीनग्रैब)

नई दिल्ली: दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल-एक डी की छत शुक्रवार (28 जून) तड़के तेज़ बारिश के दौरान गिर गई. इस हादसे में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक, ये छत गाड़ियों और टैक्सियों पर जा गिरी, जिसमें कुछ लोग भी दब गए. फिलहाल सुरक्षा चिंताओं के कारण हवाई अड्डे पर चेक-इन काउंटर बंद कर दिए गए हैं. एयरपोर्ट के आसपास बड़े पैमाने पर ट्रैफिक जाम लगा हुआ है और दोपहर 1 बजे तक डिपार्चर करने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी गई हैं.

इस संबंध में दिल्ली फायर विभाग को घटना की सूचना सुबह 5.30 पर दी गई, जिसके बाद मौके पर फायर विभाग की चार गाड़ियां रेस्क्यू के लिए पहुंची. छतों की शीट के अलावा सपोर्ट बीम भी गिर गए जिससे लोगों के पिक-अप और ड्रॉप के लिए आईं गाड़ियां क्षतिग्रस्त हो गईं.

नागरिक उड्डयन मंत्री के राममोहन नायडू ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर कहा कि वह व्यक्तिगत रूप से स्थिति पर नजर रख रहे हैं और घायलों को अस्पताल भेज दिया गया है.

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के प्रवक्ता ने बताया कि तड़के से हुई तेज़ बारिश के कारण 5 बजे टर्मिनल 1 के पुराने डिपार्चर के बाहर वाले हिस्से पर लगे कैनोपी का हिस्सा गिर गया. कुछ लोगों के घायल होने की खबर है, और सभी पीड़ितों को आपातकालीन सेवाओं की तरफ से जरूरी मदद और मेडिकल सेवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं.

आगे सूचना दी गई कि इस घटना के कारण टर्मिनल 1 से सभी उड़ानों को अस्थायी तौर पर रोक दिया गया है और सुरक्षा कारणों से चेक-इन काउंटर्स को बंद कर दिया गया है.

मालूम हो कि हाल ही में टर्मिनल-एक का विस्तार किया गया था. इसके विस्तारित संस्करण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल 11 मार्च को उद्घाटन किया था. अब इस घटना के बाद विपक्षी नेताओं ने प्रधानमंत्री मोदी पर अपने चुनावी फायदे के लिए ‘अधूरे’ बने संस्करण का आनन-फानन में उद्घाटन को लेकर निशाना साधा है.

मौसम विभाग ने भी दिल्ली में हुई तेज़ बारिश के बाद जानकारी दी है कि कुछ देर और दिल्ली – एनसीआर इलाकों में तूफ़ान के साथ हल्की से मद्धम बारिश होगी और 20 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ़्तार से हवाएं चलेंगी.

गौरतलब है कि गुरुवार (27 जून) देर रात से जारी भारी बारिश के कारण शुक्रवार सुबह दिल्ली की सड़कों और कई आवासीय इलाकों में पानी भर गया है.

दिल्ली के हौज़-खाज इलाके में जलभराव. (फोटो साभार: स्पेशल अरेंजमेंट)

ज्ञात हो कि दिल्ली में भीषण गर्मी और हीटवेव के बाद अब मूसलाधार बारिश देखने को मिली है. दिल्ली में गर्मी के प्रकोप के चलते कथित तौर पर कम से कम 277 लोगों की मौत हो गई थी.

मौसम विभाग ने लोगों को ‘जलभराव वाले क्षेत्रों से बचने’ और फिसलन भरी सड़कों से सावधान रहने की सलाह दी है.