दिल्ली एयरपोर्ट संभालने वाली कंपनी भाजपा को सर्वाधिक चंदा देने वाले ट्रस्ट की सबसे बड़ी डोनर है

दिल्ली एयरपोर्ट का संचालन करने वाला जीएमआर समूह साल 2018 से प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट के शीर्ष योगदानकर्ताओं में से एक रहा है. यह ट्रस्ट अपने फंड का सबसे बड़ा हिस्सा भाजपा को देती रही है.

दिल्ली एयरपोर्ट पर जीएमआर की ब्रांडिंग. (फोटो साभार: www.newdelhiairport.in)

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट, जिसके टर्मिनल-1 की छत के आंशिक रूप से गिरने पर 1 व्यक्ति की मौत हो जाने के चलते जो सुर्खियों में है, का संचालन करने वाला जीएमआर समूह 2018 से एक चुनावी ट्रस्ट के माध्यम से सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को चंदा देता रहा है. यह चंदा अप्रत्यक्ष मार्ग (Indirect Route) से मुहैया कराया जाता रहा है.  रिपोर्ट के मुताबिक, 2018 से इसका नाम प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट में सबसे अधिक चंदा देने वालों में शुमार रहा है. यह ट्रस्ट अपने फंड का सबसे अधिक हिस्सा भाजपा देता रहा है.

चुनावी बॉन्ड और चुनावी ट्रस्ट के बीच मुख्य अंतर यह है कि इस साल की शुरुआत तक बॉन्ड को व्यक्तियों और कॉरपोरेट संस्थाओं द्वारा केवल विशिष्ट समय के दौरान गुमनाम रूप से खरीदा जा सकता था, जबकि चुनावी ट्रस्ट पूरे साल भर योगदान ले सकते हैं. ट्रस्ट उन्हें दिए गए दान के पैसे को राजनीतिक दलों को भेजते हैं. इस बात का भी सार्वजनिक रिकॉर्ड है कि किसने किस चुनावी ट्रस्ट को क्या योगदान दिया है. चुनावी बॉन्ड योजना नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई थी, जबकि चुनावी ट्रस्ट योजना कांग्रेस द्वारा 2013 में लाई गई थी, और कॉरपोरेट घरानों को ऐसे दान के माध्यम से कर छूट का दावा करने की भी अनुमति देती है.

हालांकि, जीएमआर का नाम चुनाव आयोग द्वारा जारी चुनावी बॉन्ड दानकर्ताओं की सूची में नहीं है, लेकिन सार्वजनिक रिकॉर्ड से पता चलता है कि कंपनी अप्रत्यक्ष रूप से भाजपा – जो चुनावी बॉन्ड योजना का भी सबसे बड़ा लाभार्थी थी – को प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट के माध्यम से वित्त पोषित कर रही है. 15 चुनावी ट्रस्टों में यह सबसे बड़ा और सबसे अमीर है.

अप्रैल 2024 की रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, प्रूडेंट ने 2013 में अपनी स्थापना के बाद से मार्च 2024 तक 272 मिलियन डॉलर जुटाए थे, जिसमें लगभग 75 फीसदी भाजपा को दिया. रॉयटर्स के विश्लेषण के अनुसार, भारत के आठ सबसे बड़े व्यापारिक समूहों ने 2019 और 2023 के बीच ट्रस्ट को कम से कम 50 मिलियन डॉलर का दान दिया, जिसने फिर भाजपा को इसी राशि के चेक जारी किए।”

रॉयटर्स ने जिन चार कंपनियों के लेन-देन की पहचान की, उनके नाम आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील, भारती एयरटेल, एस्सार और जीएमआर थे. इसने रेखांकित किया कि इन कंपनियों ने ‘सीधे तौर पर पार्टी को पैसा नहीं दिया है और न ही वे इसके दानदाताओं की सूची में हैं.’

यह पूछे जाने पर कि प्रूडेंट यह कैसे तय करता है कि उसका दान पार्टियों को कैसे वितरित किया जाए, जीएमआर के एक प्रवक्ता ने रॉयटर्स को बताया था कि प्रूडेंट ‘अपने आंतरिक दिशानिर्देशों के अनुसार निर्णय लेता है, जिसके बारे में हमें जानकारी नहीं है.’ रिपोर्ट में उन्होंने कहा था कि कंपनी ‘किसी भी राजनीतिक दल से जुड़ना पसंद नहीं करती है.’

हालांकि, सार्वजनिक रिकॉर्ड से ऐसा प्रतीत होता है कि जब कोई कॉरपोरेट इकाई या कोई व्यक्ति प्रूडेंट को चंदा देता है, तो सबसे अधिक संभावना है कि वह भाजपा को ही चंदा दे रहा है. हालांकि, वह अन्य पार्टियों को भी चंदा देता है लेकिन रॉयटर्स की रिपोर्ट से पता चला है कि इसके संग्रह का सबसे बड़ा हिस्सा भाजपा के खजाने में ही जाता है.

एडीआर रिपोर्ट

एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स (एडीआर) के चुनावी ट्रस्टों के साल-दर-साल विश्लेषण के अनुसार भी प्रूडेंट भाजपा का सबसे बड़ा चंदादाता है.

एडीआर की चुनावी ट्रस्टों पर 2018-19 की रिपोर्ट में, प्रूडेंट को एकमात्र ऐसे ट्रस्ट के रूप में उल्लिखित किया गया है जिसने वित्तीय वर्ष 2013-14 से अपने योगदान की घोषणा चुनाव आयोग के समक्ष की थी. उस रिपोर्ट में कहा गया था कि 2018-19 में चुनावी ट्रस्टों को सभी कॉरपोरेट और व्यक्तिगत दानदाताओं द्वारा दिए गए चंदे में जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने सबसे बड़ा योगदान (25 करोड़ रुपये) दिया था.

एडीआर के अनुसार, प्रूडेंट ने 2018-19 में भाजपा को 67.25 करोड़ रुपये और उससे पहले के वित्तीय वर्ष में 154.30 करोड़ रुपये का दान दिया था.

एडीआर के 2019-20 के अध्ययन में भी भाजपा को चुनावी ट्रस्ट योजना का सबसे बड़ा लाभार्थी दिखाया गया था, जिसे ट्रस्टों द्वारा घोषित योगदान का 76 फीसदी मिला.

प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट ने 2019-20 में भाजपा को 217.75 करोड़ रुपये का दान दिया था. प्रूडेंट को सबसे अधिक राशि देने वालों में जीएमआर समूह, भारती एयरटेल, डीएलएफ और अपोलो टायर्स शामिल थे.

एडीआर के 2021-2022 के विश्लेषण से पता चला है कि प्रूडेंट के कॉरपोरेट फंडिंग का सबसे बड़ा हिस्सा 336.509 करोड़ रुपये भाजपा को गया. इसमें 20 करोड़ रुपये जीएमआर हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड से आए थे. यही सिलसिला 2022-23 में भी जारी रहा.

एडीआर के विश्लेषण के अलावा, 2019 में भाजपा ने चुनाव आयोग को सौंपे अपने प्रस्तुतिकरण में भी प्रूडेंट को पार्टी का प्रमुख चंदादाता बताया था. उस समय इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि ‘प्रूडेंट इलेक्टोरल ट्रस्ट के प्रमुख योगदानकर्ता भारती एंटरप्राइजेज, जीएमआर एयरपोर्ट डेवलपर्स और डीएलएफ लिमिटेड हैं.’

बता दें कि जीएमआर एयरपोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (डीआईएएल) ने 2019 में दिल्ली हवाई अड्डे के विस्तार का काम शुरू किया था.