हाथरस: सत्संग में भगदड़ में महिलाओं-बच्‍चों समेत अब तक 116 लोगों की मौत

हाथरस के सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के फुलरई गांव में आयोजित एक धार्मिक आयोजन में भगदड़ मचने से 100 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. बताया गया है कि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं और मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.

(फोटो साभार: सोशल मीडिया एक्स/@_sDheerendra)

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश के हाथरस से एक सत्‍संग के दौरान मंगलवार (2 जुलाई) को एक बड़े हादसे की खबर सामने आई है. मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक, सिकंदराराऊ थाना क्षेत्र के फुलरई गांव में आयोजित एक सत्संग में भगदड़ मचने से अब तक 116 लोगों की मौत हो गई है.

इससे पहले, न्यू इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार, एटा के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राकेश प्रताप सिंह ने बताया कि हाथरस जिले के मुगलगढ़ी गांव में एक धार्मिक आयोजन चल रहा था, तभी भगदड़ मच गई.

उन्होंने आगे कहा, ‘एटा अस्पताल में अब तक 27 शव आ चुके हैं, जिनमें 23 महिलाएं, 3 बच्चे और 1 पुरुष शामिल हैं. घायल अभी अस्पताल नहीं पहुंचे हैं. आगे की जांच की जा रही है. इन 27 शवों की पहचान की जा रही है.’

वहीं, एटा के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ उमेश कुमार त्रिपाठी ने भी  27 शवों के अस्पताल में आने की पुष्टि की है.

इस हादसे पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दुख जताया है. मुख्यमंत्री ने हादसे का संज्ञान लेते हुए अधिकारियों से राहत कार्य में तेजी लाने और घायलों के समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं.

वहीं, कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने भी हादसे पर दुख जताते हुए शोकाकुल परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त कीं. उन्होंने सरकार और  प्रशासन से आग्रह किया कि घायलों के उपचार में कोई कमी न रखें व पीड़ितों को त्वरित मुआवज़ा उपलब्ध कराया जाए.

गौरतलब है कि इस घटना से जुड़े कई विचलित करने वाले वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इन वीडियो में कई लोग अस्‍पताल परिसर के बाहर अचेत अवस्‍था में नजर आ रहे हैं, तो वहीं कई घायलों को बस-टेंपो में लादकर जिला अस्पताल ले जाते देखा जा सकता है. ऐसी आशंका जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है.