मुंबई: क्रिकेट टीम की ‘विक्ट्री परेड’ में उमड़ी भीड़ में कई घायल, लोगों को हुई सांस लेने में तक़लीफ़

ऐसा अनुमान है कि मुंबई में आयोजित विश्वविजेता भारतीय क्रिकेट टीम की विक्ट्री परेड के दौरान 3,00,000 प्रशंसक सड़कों पर आ जुटे थे. गौरतलब है कि दो ही दिन पहले उत्तर प्रदेश के हाथरस में एक धार्मिक आयोजन में जुटी लाखों की भीड़ के बीच मची भगदड़ में 123 लोग मारे गए थे.

भारतीय क्रिकेट टीम के विक्ट्री परेड के दौरान मुंबई में जुटी प्रशंसकों की भीड़ की एक तस्वीर. (फोटो साभार: एक्स/@BCCI)

नई दिल्ली: हाल ही में ट्वेंटी-20 क्रिकेट विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम की ‘विक्ट्री परेड’ गुरुवार (4 जुलाई) को मुंबई के मरीन ड्राइव पर हुई. इस दौरान लाखों क्रिकेट प्रशंसकों की भीड़ इस परेड में विश्वविजेता टीम के स्वागत में एकत्र हो गई. गौरतलब है कि यह आयोजन उत्तर प्रदेश के हाथरस के एक सत्संग में जुटी भारी भीड़ के बीच मची भगदड़ में 123 लोगों की मौत के महज दो ही दिन बाद हुआ. बहरहाल, यहां भी अव्यवस्थाओं का मंजर देखा गया, लेकिन गनीमत रही कि कोई अप्रिय घटना नहीं घटी, बस कुछ लोगों के घायल होने की खबरें जरूर सामने आई हैं.

हिंदुस्तान टाइम्स के अनुसार, मुंबई पुलिस ने बताया है कि इस दौरान भगदड़ में कई लोग घायल हुए और कुछ को सांस लेने में परेशानी का भी सामना करना पड़ा.

ऐसा अनुमान है कि विक्ट्री परेड के दौरान 3,00,000 प्रशंसक खिलाड़ियों को देखने के लिए एकत्र हुए थे. 

बिजनेस स्टेंडर्ड के मुताबिक, मुंबई पुलिस ने भारी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए मरीन ड्राइव और वानखेड़े स्टेडियम के बीच लगभग 5,000 कर्मियों को तैनात किया था, लेकिन उनके प्रयासों के बावजूद कई प्रशंसकों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ा. नरीमन प्वाइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक चले इस रोड शो का समापन स्टेडियम में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा आयोजित एक भव्य सम्मान समारोह में हुआ.

एक प्रत्यक्षदर्शी रवि सोलंकी ने एएनआई के साथ अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, ‘मैं ऑफिस से लौट रहा था, तब मुझे पता चला कि भारतीय क्रिकेट टीम शाम 5 बजे से 6 बजे के बीच यहां पहुंचेगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. भीड़ बढ़ती गई. जिसके बाद कुछ लोग एक-दूसरे पर गिर पड़े. घटना रात 8:15-8:45 बजे के बीच हुई.’

परेड के दौरान बेहोश हुए एक प्रशंसक ऋषभ महेश यादव ने अपनी आपबीती सुनाते हुए कहा, ‘भीड़ बहुत ज्यादा थी. मैं गिर गया और मेरा दम घुटने लगा, जिससे मैं बेहोश हो गया. मुझे इलाज के लिए पास के अस्पताल ले जाया गया.’

उन्होंने ऐसी स्थिति निर्मित होने के लिए प्रबंधन में कमी और पुलिस द्वारा सतर्कता न बरतने बात कही.

मुंबई पुलिस के अनुसार, विभिन्न समस्याओं का सामना करने के बाद दस लोगों को निकटतम सरकारी अस्पताल ले जाया गया, जिनमें एक प्रशंसक को फ्रैक्चर हुआ और दूसरे को सांस लेने में परेशानी हो रही थी.

बता दें कि बीते शनिवार (29 जून) को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 क्रिकेट विश्वकप का फाइनल खेला गया था, जिसमें भारत ने अफ्रीकी टीम को 7 रनों से हरा कर दूसरी बार इस खिताब पर कब्ज़ा किया था. 

गौरतलब है कि दो ही दिन पहले हाथरस में मंगलवार (2 जुलाई) को एक सत्संग के दौरान मची भगदड़ में 123 लोगों की मौत हो गई. ऐसा अनुमान है कि सत्संग में करीब ढाई लाख लोगों की भीड़ जुटी थी.