गुजरात: सूरत में इमारत गिरने से सात लोगों की मौत, कई लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका

घटना सूरत ज़िले के सचिन क्षेत्र की है. इमारत में कई कपड़ा मजदूर और उनके परिवार रहते थे.

बचाव अभियान की एक तस्वीर. (फोटो साभार: X/ @airnewsalerts)

नई दिल्ली: गुजरात के सूरत में शनिवार (6 जुलाई) को छह मंजिला एक इमारत गिर गई. समाचार एजेंसी पीटीआई ने सूरत पुलिस के हवाले से बताया है कि रविवार (7 जुलाई) सुबह तक मरने वालों की संख्या बढ़कर सात हो गई है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, सूरत पुलिस उपायुक्त (जोन 6) राजेश परमार ने बताया, ‘एक महिला को बचा लिया गया है. सात शव बरामद किए गए हैं और उन्हें पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेज दिया गया है.’ उन्होंने बताया कि यह स्पष्ट नहीं है कि अभी भी कितने लोग फंसे हुए हैं.

पुलिस के अनुसार, राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों द्वारा रातभर से बचाव अभियान जारी है.

इमारत कब गिरी?

इमारत गिरने की घटना सूरत के सचिन क्षेत्र में शनिवार दोपहर हुई. इमारत में कई कपड़ा श्रमिक और उनके परिवार रहते थे. पुलिस ने बताया कि यह घटना पालीगाम के डीएन नगर सोसाइटी में दोपहर करीब तीन बजे घटी.

घटनास्थल से बरामद किया गया पहला शव 25 वर्षीय एक व्यक्ति का था. अधिकारियों ने बताया कि बचाई गई 23 वर्षीय महिला कशिश शर्मा को न्यू सिविल अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी हालत स्थिर है.

इमारत में कौन रहता था?

सूरत पुलिस आयुक्त अनुपम गहलोत के अनुसार, इमारत के कुल 30 घरों में से लगभग पांच में लोग रहते थे. बताया जाता है कि उनमें से ज्यादातर सचिन जीआईडीसी की फैक्ट्रियों में काम करने वाले मज़दूर थे जो वहां किराए पर रहते थे.

गहलोत ने रविवार सुबह एएनआई को  बताया, ‘अभी तक हमारे पास जो जानकारी है, वह इलाके के अन्य निवासियों से मिली है. यह एक ग्राउंड प्लस पांच मंजिला इमारत थी. एनडीआरएफ और स्थानीय अग्निशमन विभाग सहित बचाव दल मलबा हटा रहे हैं.’

विधायक संदीप देसाई ने शनिवार को इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि मजदूर उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले थे. इंडियन एक्सप्रेस ने सूत्रों के हवाले से लिखा है कि इमारत का मालिक सचिन निवासी जय देसाई है, जो इस समय अमेरिका दौरे पर है.