अगर हम वही करेंगे जो कांग्रेस करती थी तो हमारे सत्ता में आने का कोई मतलब नहीं: नितिन गडकरी

भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने गोवा में पार्टी के एक कार्यक्रम में कहा कि उनकी पार्टी कांग्रेस की उन ग़लतियों न दोहराए, जिसके कारण उसे सत्ता से बाहर होना पड़ा था.

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी. (X/@nitin_gadkari)

नई दिल्ली: केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भाजपा को आगाह किया है कि वह कांग्रेस की उन गलतियों न दोहराए, जिसके कारण उसे सत्ता से बाहर होना पड़ा था.

गडकरी ने इस बात पर जोर दिया कि अगर हम (भाजपा) वही करते रहेंगे जो कांग्रेस करती रही है, तो उनके जाने और हमारे आने का कोई मतलब नहीं है. … भाजपा एक अलग तरह की पार्टी है और इसीलिए उसने बार-बार मतदाताओं का विश्वास जीता है.’

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, नितिन गडकरी ने यह बात गोवा की राजधानी पणजी के निकट तालेगाओ में आयोजित गोवा भाजपा कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए कही. इस दौरान पार्टी की राज्य इकाई के प्रमुख सदानंद तनावड़े और मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत सहित अन्य लोग मौजूद थे. गौरतलब है कि हाल में बीते लोकसभा चुनावों में भाजपा बहुमत का आंकड़ा नहीं हासिल कर पाई थी और उसे गठबंधन की मदद से सरकार बनानी पड़ी है.

अपने 40 मिनट के भाषण में केंद्रीय मंत्री ने अपने गुरु और पूर्व उपप्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी के इस बयान को याद किया कि ‘भाजपा एक अलग तरह की पार्टी है.’ पूर्व भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘आडवाणी जी कहा करते थे कि हम एक अलग पार्टी हैं. हमें समझना होगा कि हम अन्य पार्टियों से कितने अलग हैं.’

नागपुर से लोकसभा सांसद ने कहा कि लोगों ने कांग्रेस की गलतियों के कारण भाजपा को चुना है, ‘यदि हम वही गलतियां दोहराते हैं तो उनके जाने और हमारे आने का कोई फायदा नहीं है. इसलिए आने वाले दिनों में पार्टी कार्यकर्ताओं को यह पता होना चाहिए कि राजनीतिक, सामाजिक और आर्थिक सुधार लाने का एक ही रास्ता है. हमें भ्रष्टाचार मुक्त देश बनाना है और इसके लिए हमारे पास एक योजना होनी चाहिए.

महाराष्ट्र की राजनीति का जिक्र करते हुए गडकरी ने कहा कि उनके गृह राज्य में जाति के आधार पर राजनीति करने का चलन है. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा, ‘मैंने इस चलन का पालन नहीं करने का फैसला किया है. मैंने लोगों से कहा है कि मैं जाति की राजनीति में शामिल नहीं होऊंगा.’ उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति की पहचान उसके मूल्यों से होती है, न कि उसकी जाति से.

गोवा भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए गडकरी ने उनसे प्रत्येक निर्वाचन क्षेत्र का दौरा करने और संगठन को मजबूत करने का आग्रह किया ताकि पार्टी 2027 के विधानसभा चुनावों में सत्ता बरकरार रख सके.