संघ समर्थित संगठन के सदस्य हारे इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर का चुनाव, सलमान ख़ुर्शीद बने अध्यक्ष

कहा जा रहा था कि सलमान ख़ुर्शीद को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा समर्थित मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर माजिद अहमद तालिकोटी से कड़ी टक्कर मिलेगी. लेकिन मुक़ाबला एकतरफ़ा रहा.

(फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर (आईआईसीसी) की गवर्निंग बॉडी का चुनाव संपन्न हो चुका है. करीब दो दशक बाद आईआईसीसी को सलमान खुर्शीद के रूप में नया अध्यक्ष मिला है. खुर्शीद कांग्रेस नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री हैं.

चुनाव से पहले कहा जा रहा था कि सलमान खुर्शीद को राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा समर्थित मुस्लिम राष्ट्रीय मंच (एमआरएम) के राष्ट्रीय संयोजक डॉक्टर माजिद अहमद तालिकोटी से कड़ी टक्कर मिलेगी. लेकिन माजिद तालिकोटी रेस में तीसरे नंबर पर रहे. सलमान खुर्शीद को माजिद तालिकोटी से 497 वोट ज्यादा मिले हैं.

अध्यक्ष पद के लिए अलग-अलग पैनल से सात सदस्य मैदान में थे- सलमान खुर्शीद, अबरार अहमद, अफजल अमानुल्लाह, आसिफ हबीब, माजिद अहमद तालिकोटी, सोहेल हिंदुस्तानी और वसीम अहमद गाजी.

किसे कितने वोट मिले?

सलमान खुर्शीद- 721

आसिफ हबीब- 278

माजिद तालिकोटी- 224

अबरार अहमद- 221

अफजल अमानुल्लाह- 192

चुनाव के दौरान माजिद की उम्मीदवारी को आईआईसीसी में संघ के प्रवेश के तौर पर देखा जा रहा था. आईआईसीसी की गवर्निंग बॉडी का चुनाव हर पांच साल में होता है. इस बार अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के अलावा सात बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज और एग्जीक्यूटिव कमेटी के चार सदस्यों को चुना जाना गया है. मतदान 11 अगस्त को हुए थे.

क्या है आईआईसीसी?

दिल्ली स्थित इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर एक सांस्कृतिक संस्था है, जिसका उद्देश्य इस्लाम की शिक्षा और संस्कृति के प्रसार के साथ विभिन्न धार्मिक समूहों के बीच आपसी समझ को मजबूत करना है.  इसकी स्थापना जस्टिस हिदायतुल्ला अंसारी और बदरुद्दीन तैयबजी जैसी प्रमुख हस्तियों की मदद से हुई थी.

इंदिरा गांधी ने 24 अगस्त, 1984 को इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर की इमारत की आधारशिला रखी थी. 24 साल बाद (12 जून, 2006) दक्षिणी दिल्ली के लोधी रोड पर स्थित 16 करोड़ रुपये की लागत से तैयार केंद्र का तत्कालीन कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने उद्घाटन किया था.