जम्मू-कश्मीर: कठुआ बलात्कार-हत्या के आरोपी का प्रतिनिधित्व करने वाले नेता भाजपा में शामिल

जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान दक्षिणपंथी संगठन एकम सनातन भारत दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंकुर शर्मा भाजपा में शामिल हुए हैं. शर्मा ने मुस्लिम गुज्जरों और बकरवाल समुदायों का विरोध करते हुए दावा किया था कि वे ‘भूमि जिहाद’ में लगे हुए हैं. वे 2018 के कठुआ रेप केस के एक आरोपी के वकील भी रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर चुनाव में भाजपा के लिए प्रचार करते अंकुर शर्मा (बाएं से दूसरे). (फोटो: X/ AnkurSharma_Adv)

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर में चुनाव के दौरान हिंदू दक्षिणपंथी समूह- एकम सनातन भारत दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष अंकुर शर्मा भाजपा में शामिल हुए हैं, जिसके बाद उन्होंने घोषणा की कि उनके संगठन का भाजपा में विलय होगा.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, एकम सनातन भारत दल ने पहले चुनावों के लिए तीन उम्मीदवारों की घोषणा की थी- इसके प्रदेश अध्यक्ष मनोज पाधा, मीनाक्षी कालरा और श्रीकांत राठौर, क्रमशः भद्रवाह, डोडा-पश्चिम और पद्दर नागसेनी विधानसभा क्षेत्रों से निर्दलीय तौर पर चुनाव में उतरे हैं. इन तीनों सीटों पर मतदान 18 सितंबर को पहले चरण में हुआ था.

शर्मा ने अतीत में मुस्लिम गुज्जरों और बकरवाल जैसे खानाबदोश समुदायों का विरोध किया था और दावा किया था कि वे ‘भूमि जिहाद’ में लगे हुए हैं, उन्होंने जम्मू-कश्मीर में मुसलमानों को अल्पसंख्यक का दर्जा दिए जाने को चुनौती देते हुए जनहित याचिकाएं दायर की थीं.

शर्मा इक्कजुट जम्मू के संस्थापक हैं, जिसे नवंबर 2020 में एक राजनीतिक संगठन घोषित किया गया था.

2018 में कठुआ में एक नाबालिग बकरवाल लड़की के बलात्कार और हत्या के बाद शर्मा ने सीबीआई जांच की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था, उनके संगठन और अन्य लोगों ने यह भी दावा किया था कि मामले में गिरफ्तार किए गए हिंदू युवकों को झूठा फंसाया गया था. बाद में उन्होंने पठानकोट की एक सत्र अदालत में मुकदमे के दौरान एक आरोपी का प्रतिनिधित्व भी किया था.

अतीत में शर्मा ने जम्मू-कश्मीर को एक स्वतंत्र राज्य तथा कश्मीर घाटी को दो केंद्र शासित प्रदेशों, जिनमें से एक कश्मीरी पंडितों के लिए हो,  के रूप में विभाजित करने की भी मांग की थी.