इज़रायल ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के देश आने पर पाबंदी लगाई, ईरानी हमले की निंदा न करने का आरोप

इज़रायल के विदेश मंत्री ने कहा कि 'जो कोई भी स्पष्ट रूप से ईरान द्वारा इज़रायल पर किए गए जघन्य हमले की निंदा नहीं कर सकता, वह इज़रायल की ज़मीन पर क़दम रखने का हक़दार नहीं है.

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (फोटो साभार: COP26/फ़्लिकर, CC BY-NC-ND 2.0)

नई दिल्ली: संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को ‘अस्वीकार्य’ बताते हुए इजरायल के विदेश मामलों के मंत्री इज़रायल काट्ज़ ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर घोषणा की कि गुटेरेस के देश में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है .

रिपोर्ट के मुताबिक, गुटेरेस की आलोचना करते हुए काट्ज़ ने कहा कि वे ईरान द्वारा इजरायल पर हाल में किए गए हमलों तथा 7 अक्टूबर के हमलों के दौरान हमास की कार्रवाइयों की निंदा करने में विफल रहे.

विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने बुधवार (2 अक्टूबर) को कहा, ‘जो कोई भी स्पष्ट रूप से ईरान द्वारा इजरायल पर किए गए जघन्य हमले की निंदा नहीं कर सकता, वह इजरायल की धरती पर कदम रखने का हकदार नहीं है.’

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि गुटेरेस ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमास के हमले की निंदा नहीं की या उन्हें आतंकवादी संगठन घोषित करने के किसी भी प्रयास का नेतृत्व नहीं किया.

सोशल मीडिया मंच एक्स पर काट्ज ने अपनी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि गुटेरेस द्वारा आतंकवादी संगठनों की निंदा न करना और उनका समर्थन न करना संयुक्त राष्ट्र की विश्वसनीयता को धूमिल करता है.

उन्होंने आगे कहा कि एक महासचिव जो हमास, हिजबुल्लाह, हौथिस और अब ईरान– जो वैश्विक आतंक का जनक है -जो आतंकवादियों, बलात्कारियों और हत्यारों को समर्थन देता है, उसे संयुक्त राष्ट्र के इतिहास पर एक दाग के रूप में याद किया जाएगा.

बाद में बुधवार को ही इस संबंध में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपातकालीन बैठक को संबोधित करते हुए गुटेरेस ने कहा कि वह ईरान द्वारा इज़रायल पर किए गए बड़े मिसाइल हमले की फिर से कड़ी निंदा करते हैं.

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने आगे कहा, ‘अब तनाव बढ़ने के उस घिनौने चक्र को रोकने का समय आ गया है, जो मध्य पूर्व के लोगों को सीधे विनाश की ओर ले जा रहा है. हर हमले ने अगले के लिए एक उकसावे के तौर पर काम किया है.’

मालूम हो कि ईरान ने मंगलवार को इज़रायल पर लगभग 200 मिसाइलें दागीं थीं. देश के रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ने कहा कि यह हफ्ते के आखिर में हिजबुल्लाह नेता हसन नसरल्लाह और जुलाई में हमास के राजनीतिक नेता इस्माइल हानियेह की ‘शहादत’ के जवाब में था.

एसोसिएटेड प्रेस ने बताया कि वेस्ट बैंक में एक मिसाइल हमले में एक फिलिस्तीनी व्यक्ति की मौत हो गई और मध्य और दक्षिणी इज़रायल में छर्रे लगने से दो लोग मामूली रूप से घायल हो गए.

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में गुटेरेस ने गाजा पट्टी में संघर्ष को समाप्त करने, सभी बंधकों की तत्काल रिहाई के साथ-साथ इज़रायल और फिलिस्तीनी क्षेत्रों में दो-राज्य समाधान की दिशा में ‘प्रगति’ का भी आह्वान किया.

उन्होंने यह भी कहा कि वह नागरिकों पर हमलों की निंदा करते हैं, उन्होंने कहा कि अक्टूबर 2023 से लेबनान में 1,700 से अधिक लोग मारे गए हैं.

ईरानी मिसाइल हमले के समय दो फिलिस्तीनी लोगों ने तेल अवीव के पास गोलीबारी और चाकू से हमले में सात लोगों की हत्या कर दी थी और 16 अन्य को घायल कर दिया. पुलिस के एक बयान में कहा गया था कि पुलिस और एक नागरिक ने दोनों व्यक्तियों को जल्द ही ‘काबू में ले लिया गया था.’

एपी के अनुसार, हमास ने हमले की जिम्मेदारी ली है.

7 अक्टूबर, 2023 को इज़रायल पर हमले के बाद हमास के साथ एकजुटता दिखाते हुए ईरान समर्थित हिजबुल्लाह ने लेबनान के साथ अपनी सीमा के पास इज़रायल में गोलाबारी शुरू कर दी थी.

गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल गाजा संघर्ष में अब तक 41,000 से अधिक फिलिस्तीनी लोग मारे गए हैं.

(डीडब्ल्यू से इनपुट के साथ)