जम्मू-कश्मीर: एनसी-कांग्रेस को शुरुआती रुझानों में बहुमत, 10 निर्दलीय भी आगे

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के शुरुआती रुझानों में नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है, जिसके खाते में 39 सीटें जाती दिख रही हैं. वहीं, 28 सीटों के साथ भाजपा दूसरे पायदान पर है. कुलगाम सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर सबसे अधिक सुर्खियां बटोरने वाले जमात-ए-इस्लामी समर्थित सयर अहमद रेशी पीछे चल रहे हैं.

उमर अब्दुल्ला, फारुक़ अब्दुल्ला, इंजीनियर राशिद और महबूबा मुफ्ती. (फोटो: एक्स और शोम बसु)

नई दिल्ली: लगभग एक दशक बाद जम्मूकश्मीर में हुए विधानसभा चुनाव के मतों की गिनती शुरू हो गई है.

चुनाव के दौरान कयास लगाया जा रहा था कि जमात-ए-इस्लामी का चुनावी मैदान का प्रवेश और तमाम निर्दलीय प्रत्याशियों की उपस्थिति कश्मीर घाटी की राजनीति को गहराई से प्रभावित कर सकती है. लेकिन वर्तमान रुझानों के अनुसार परंपरागत पार्टियां ही आगे चल रही हैं. नेशनल कॉन्फ्रेंस कुल 40 सीट पर आगे चल रही है और कांग्रेस 8 सीट पर आगे है, दोनों पार्टियों ने गठबंधन में चुनाव लड़ा है. वहीं भाजपा 23 सीट पर आगे है, और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) सिर्फ़ 3 सीट पर आगे है. 

10 निर्दलीय उम्मीदवार भी आगे चल रहे हैं, जो सरकार गठन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. हालांकि, चुनाव में सबसे अधिक सुर्खियां बटोरने वाले निर्दलीय उम्मीदवार सयर अहमद रेशी कुलगाम सीट से पीछे चल रहे हैं. रेशी को जमात-ए-इस्लामी का समर्थन प्राप्त था, जिसने 37 वर्षों बाद चुनावी राजनीति में दखल दिया था. कुलगाम से सीपीआई(एम) के मोहम्मद युसुफ तारिगामी आगे चल रहे हैं.

गौरतलब है कि परिणाम आने के तुरंत बाद उपराज्यपाल अपनी तरफ से पांच विधायक मनोनीत करेंगे. इन पांच में से दो कश्मीरी पंडित, दो महिला और एक पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर से विस्थापितों का प्रतिनिधि होगा. मनोनीत विधायकों के पास वे सभी विधायी शक्तियां और विशेषाधिकार होंगे, जो चुने हुए विधायकों के पास होती हैं. इस तरह जम्मू-कश्मीर विधानसभा में विधायकों कुल संख्या 95 हो जाएगी.

ऐसे में जम्मू-कश्मीर के नेताओं में इस बात को लेकर अनिश्चितता है कि बहुमत का आंकड़ा कुल 90 विधानसभा सीटों के हिसाब से 46 है या 95 विधायकों के हिसाब से 48.

तीन चरण में हुए थे मतदान

जम्मू-संभाग की 43 और कश्मीर संभाग की 47 सीटों पर तीन चरण (18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर) में मतदान हुए थे. तीनों चरण का कुल मतदान प्रतिशत 63.45% रहा. 

जम्मूकश्मीर में क़रीब एक दशक के लंबे इंतजार के बाद विधानसभा चुनाव हुए हैं. इससे पहले साल 2014 में जब चुनाव हुए थे, तब जम्मूकश्मीर में 87 विधानसभा सीटें हुआ करती थीं. 2014 में भाजपा और पीडीपी ने मिलकर सरकार बनाई थी.

केंद्र सरकार के अगस्त 2019 के फैसले ने जम्मूकश्मीर की तस्वीर बदल दी. तब मोदी सरकार ने अनुच्छेद 370 हटाकर न सिर्फ जम्मूकश्मीर का विशेष दर्जा खत्म किया, बल्कि राज्य को लद्दाख और जम्मूकश्मीर में बांटकर अपने अधीन ले लिया यानी केंद्र शासित प्रदेश बना दिया.

एक्ज़िट पोल में क्या है?

एक्ज़िट पोल करने वाली अधिकतर कंपनियों ने भाजपा को कम से कम 20 सीट दी हैं. कांग्रेसनेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन को 40 से 50 सीट मिलने की संभावना जताई गई है. पीडीपी के लिए यह संख्या 4-7 है.