यूपी: अपहरण के आरोप में पकड़े गए 16 वर्षीय किशोर की पुलिस हिरासत में मौत, जांच के आदेश

उत्तर प्रदेश के बिजनौर से एक किशोरी के साथ भागे 16 वर्षीय किशोर की पुलिस हिरासत में मौत हो गई. एक पुलिस अधिकारी के मुताबिक, मामले में स्थानीय एसएचओ सहित चार पुलिसकर्मियों को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है क्योंकि उपनिरीक्षक ने किशोर को बिजनौर लाने के बजाय अपने घर पर अवैध रूप से हिरासत में रखा था, जहां उसकी मौत हो गई.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: ट्विटर)

नई दिल्ली: पुलिस ने सोमवार को बताया कि एक लड़की का अपहरण करने के आरोप में पकड़े गए 16 वर्षीय लड़के की पुलिस हिरासत में मौत हो गई.

समाचार एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया कि लड़का बिजनौर से एक लड़की के साथ भाग गया था, जिसके बाद उसके परिवार ने रविवार को सुहारा पुलिस थाने में अपहरण की शिकायत दर्ज कराई थी.

बिजनौर के पुलिस अधीक्षक अभिषेक ने बताया कि पुलिस की एक टीम ने रविवार रात अंबाला में जोड़े का पता लगाया.

उन्होंने बताया कि बिजनौर जाते समय सब-इंस्पेक्टर सुनील कुमार ने उन्हें शामली में अपने घर पर अवैध रूप से रखा, जहां लड़के की मौत हो गई.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (बिजनौर) अभिषेक ने कहा कि स्थानीय एसएचओ अवनीत मान सहित चार पुलिसकर्मियों को लापरवाही के लिए निलंबित कर दिया गया है क्योंकि उपनिरीक्षक सुनील कुमार मितालिया ने लड़के को बिजनौर लाने के बजाय अपने घर पर अवैध रूप से हिरासत में रखा था.

सर्किल ऑफिसर श्याम सिंह ने पीटीआई को बताया कि पुलिस मौत की जांच कर रही है और लड़के के शव को शामली में पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया है.

हालांकि, अभी तक कुछ भी निष्कर्ष नहीं निकला है, लेकिन पुलिस को संदेह है कि लड़के ने खुद ही आत्महत्या की है.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, स्योहारा पुलिस थाने के नवनियुक्त एसएचओ धीरज सिंह ने हालांकि दावा किया कि लड़के ने शामली में उपनिरीक्षक के एक रिश्तेदार के घर पर रखे जाने के दौरान फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली.

एसएचओ सिंह के अनुसार, पुलिस को रविवार को एक परिवार से शिकायत मिली, जिसमें आरोप लगाया गया कि उनके पड़ोसी ने उनकी 17 वर्षीय बेटी का अपहरण कर लिया है.

सिंह ने कहा, ‘लड़की के परिवार की शिकायत के आधार पर हमारे पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज की गई. आरोपियों को पकड़ने के लिए सब-इंस्पेक्टर मितालिया के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई. उन्होंने नाबालिगों को अंबाला (हरियाणा) में ढूंढ निकाला और उन्हें हिरासत में ले लिया. लौटते समय पुलिस टीम शामली में सब-इंस्पेक्टर मितालिया के एक रिश्तेदार के घर रुकी, जहां लड़के ने फांसी लगा ली.’

लेकिन एसएसपी अभिषेक ने कहा कि यह पुष्टि नहीं हुई है कि 16 वर्षीय लड़के की मौत फांसी लगाने से हुई है. एसएसपी ने कहा, ‘हमें ठीक से नहीं पता कि क्या हुआ. मौत का असली कारण पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा.’

इस बीच, लड़के के पिता ने आरोप लगाया कि उनके बेटे की हत्या पुलिस ने की है. उन्होंने कहा, ‘उन्होंने (पुलिस ने) आज सुबह मुझे फोन किया और बताया कि मेरे बेटे ने फांसी लगा ली है और उसकी मौत हो गई है… वह अकेला नहीं था और पुलिसकर्मी उसके साथ थे.’

अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, इस बीच, लड़के का शव लेकर पुलिस जैसे ही उसके गांव पहुंची तो परिजनों ने हंगामा कर दिया. परिजनों ने शव के अंतिम संस्कार से इनकार करते हुए शव नहीं उठाने दिया. परिजनों ने कहा कि जब तक पोस्टमार्टम रिपोर्ट नहीं आती तब तक अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा.