महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनावों की घोषणा, 13 और 20 नवंबर को होगा मतदान

महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान एक चरण में 20 नवंबर को होगा, जबकि झारखंड में दो चरण में 13 और 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. दोनों राज्यों के परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार. (फोटो साभार: चुनाव आयोग)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र और झारखंड के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव एक चरण में होगा, मतदान की तारीख 20 नवंबर तय हुई है. झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरण में होंगे, मतदान की तारीख 13 और 20 नवंबर है. दोनों राज्यों के परिणाम 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. 

मंगलवार (15 अक्टूबर) को भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू ने विधानसभा चुनावों की तारीखों की घोषणा की.

महाराष्ट्र में 26 नवंबर को खत्म हो रहा है कार्यकाल

288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को खत्म हो रहा है. मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया, ‘महाराष्ट्र में कुल 36 जिले हैं, जिनमें 288 निर्वाचन क्षेत्र हैं. कुल निर्वाचन क्षेत्रों में 234 अनारक्षित है, जबकि 25 अनुसूचित जनजाति और 29 अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ मतदाता हैं– 4.97 करोड़ पुरुष और 4.66 करोड़ महिला मतदाता. 1.85 करोड़ युवा मतदाता हैं, जिनमें से 20.93 लाख पहली बार वोट डालेंगे. मतदान के लिए 52,789 स्थानों पर कुल 1,00,186 मतदान केंद्र होंगे.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम (फोटो साभार: चुनाव आयोग)

महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन महायुति (भाजपाशिवसेना और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी) का मुकाबला महा विकास अघाड़ी से होगा, जो कांग्रेस और शरद पवार के नेतृत्व वाली एनसीपी (एनसीपीएसपी) और उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना (यूबीटी) का गठबंधन है.

झारखंड में अगले साल 5 जनवरी को खत्म होगा कार्यकाल

81 सीटों वाली झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी, 2025 को खत्म होगा. राजीव कुमार ने बताया, ‘झारखंड में कुल जिलों की संख्या 24 है, कुल विधानसभाएं 81 हैं, जिनमें से अनारक्षित सीटें 44 हैं. 28 सीटें अनुसूचित जनजाति और 9 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हैं. झारखंड में कुल 2.6 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 1.29 करोड़ महिलाएं और 1.31 करोड़ पुरुष हैं.

झारखंड विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम (फोटो साभार: चुनाव आयोग)

झारखंड में झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) की सरकार है, जो इंडिया गठबंधन हिस्सा है. राज्य में इंडिया गठबंधन के अन्य सहयोगी कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) हैं.

इस विधानसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन का मुकाबला भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए (राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन) से होगा.  झारखंड में एनडीए के भीतर भाजपा के अलावा ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) और जनता दल (यूनाइटेड) भी शामिल हैं.

उपचुनावों की तारीखों का भी हुआ ऐलान

चुनाव आयोग ने 15 राज्यों की 48 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों की तारीखों का भी ऐलान किया. इसके अलावा दो लोकसभा सीटों पर भी उपचुनाव होने हैं.

उपचुनाव के तारीख (फोटो साभार: चुनाव आयोग)

47 विधानसभा सीटों और वायनाड लोकसभा सीट के लिए उपचुनाव 13 नवंबर को होंगे. उत्तराखंड में केदारनाथ विधानसभा सीट और महाराष्ट्र में नांदेड़ लोकसभा सीट पर उपचुनाव 20 नवंबर को होंगे. उपचुनाव के नतीजे महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम के साथ ही 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे.