महाराष्ट्र चुनाव: भाजपा ने 99 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की, 71 मौजूदा विधायकों को फिर मौका

भाजपा के अधिकांश उम्मीदवार ओबीसी, मराठा और आदिवासी समुदाय से हैं, जिनमें 13 महिलाएं हैं. उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस को उनके गृह क्षेत्र नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट और प्रदेश भाजपा अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी विधानसभा सीट से टिकट मिला है.

(फोटो साभार: फेसबुक/@BJP4India)

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के आगामी विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है, जिसमें 99 नाम हैं. पार्टी ने उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत अपने 71 मौजूदा विधायकों पर फिर से भरोसा जताया है.

द हिंदू के मुताबिक, फडणवीस अपने गृह क्षेत्र नागपुर दक्षिण पश्चिम सीट से चुनाव लड़ेंगे. प्रदेश भाजपा अध्यक्ष और महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य चंद्रशेखर बावनकुले को कामठी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है, जिस पर उन्होंने 2014 तक एक दशक तक कब्जा जमाए रखा था.

अधिकांश उम्मीदवार अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), मराठा और आदिवासी समुदाय से हैं. सूची में 13 महिलाएं हैं, जिनमें महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण की बेटी श्रीजया अशोकराव चव्हाण का भी नाम शामिल है. वह नांदेड़ जिले के भोकर विधानसभा क्षेत्र से चुनावी पारी की शुरुआत कर रही हैं, जिसका प्रतिनिधित्व उनके पिता किया करते थे जब वह कांग्रेस में थे, लेकिन इस साल की शुरूआत में वह भाजपा में शामिल हो गए.

मुंबई में 36 विधानसभा सीटें हैं, भाजपा ने आगामी चुनाव के लिए 14 मौजूदा विधायकों को उम्मीदवार बनाया है. हालांकि, मुंबई से पार्टी के शेष तीन विधायक – घाटकोपर पूर्व से पराग शाह, वर्सोवा से भारती लावेकर और बोरीवली से सुनील राणे – पहली सूची में जगह नहीं बना पाए हैं.

पहली सूची में गायब एक अन्य प्रमुख नाम राम सतपुते का है, जो सोलापुर से वर्तमान विधायक हैं और इस साल हुए लोकसभा चुनाव में पश्चिमी महाराष्ट्र से भाजपा के एकमात्र उम्मीदवार रहे जो चुनाव हार गए थे.

प्रदेशाध्यक्ष बावनकुले कामठी के मौजूदा विधायक टेकचंद सावरकर की जगह चुनाव लड़ रहे हैं. सावरकर बीते दिनों तब सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने राज्य की महिलाओं के लिए शुरू की गई ‘लड़की बहन योजना’ पर सवाल उठाए थे.

बता दें कि 2019 में भाजपा ने बावनकुले का टिकट काट दिया था, इस तथ्य के बावजूद कि उन्होंने 2004 से 2014 तक कामठी सीट का प्रतिनिधित्व किया था. इस निर्णय से बावनकुले का तेली समुदाय नाराज हो गया था और इससे भाजपा को विदर्भ में लगभग 12 सीटों का नुकसान उठाना पड़ा था.

पहली सूची में विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर कोलबा से, गिरीश महाजन जामनेर से, सुधीर मुनगंटीवार बल्लारपुर से, मंगल प्रभात लोढ़ा मालाबार हिल से, चंद्रकांत पाटिल कोथरुड से, विजयकुमार कृष्णराव गावित नंदुरबार से, नितीश राणे कणकवली से, आशीष शेलार वांद्रा पश्चिम से और पूर्व केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे के बेटे संतोष दानवे भोकरदन से चुनाव लड़ रहे हैं.

कुछ निर्वाचन क्षेत्रो में भाजपा ने मौजूदा विधायक की जगह उनके परिवार के सदस्य को टिकट दिया है. मौजूदा विधायक गणपत गायकवाड़ की पत्नी सुलभा गायकवाड़ कल्याण पूर्व निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी, जबकि उनके पति पुलिस थाने में एक प्रतिद्वंद्वी राजनेता पर गोली चलाने के आरोप में जेल में हैं. प्रतिभा पचपुते अपने पति बबनराव पचपुते की जगह चुनाव लड़ रही हैं, जो अहिल्यानगर जिले के श्रीगोंडा से मौजूदा विधायक हैं. पिंपरी-चिंचवाड़ में भाजपा ने मौजूदा विधायक अश्विनी जगताप की जगह उनके रिश्तेदार और क्षेत्र में पार्टी प्रमुख शंकर जगताप को टिकट दिया है.

नवी मुंबई के उरण से निर्दलीय विधायक महेश बाल्दी को भी भाजपा की पहली सूची में शामिल किया गया है. पूर्व कांग्रेस नेता प्रकाश अवाडे के बेटे राहुल अवाडे इचलकरंजी से भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

कराड दक्षिण से भाजपा ने अपने 2019 के उम्मीदवार अतुल भोसले को फिर से टिकट दिया है, जो पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण से हार गए थे.

पुणे में पार्टी ने अपने मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया है- पुणे में पार्टी ने अपने मौजूदा विधायकों को फिर से टिकट दिया है: शिवाजीनगर सीट से सिद्धार्थ शिरोले, कोथरुड से चंद्रकांत पाटिल, पार्वती सीट से माधुरी मिसाल और भोसरी से दो बार के विधायक महेश लांडगे. कर्जत-जामखेड सीट से मौजूदा विधायक राम शिंदे और दौंड से विधायक राहुल कुल को भी फिर से टिकट दिया गया है.