बीते साल हर घंटे दस भारतीयों ने अमेरिका में अवैध प्रवेश की कोशिश की, 90,000 गिरफ़्तार: रिपोर्ट

अमेरिकी कस्टम्स और बॉर्डर सिक्योरिटी डेटा के अनुसार, 1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024 तक मेक्सिको और कनाडा के रास्ते अमेरिका में अवैध प्रवेश के प्रयास में पकड़े गए 29 लाख लोगों में 90,415 भारतीय थे. भारतीय एजेंसियों के सूत्रों का कहना है कि इनमें लगभग आधी संख्या गुजरातियों की थी.

(प्रतीकात्मक फोटो: Unsplash)

नई दिल्ली: अमेरिकी कस्टम्स और बॉर्डर सिक्योरिटी डेटा के अनुसार, वित्त वर्ष 2024 (1 अक्टूबर 2023 से 30 सितंबर 2024) में 29 लाख लोग गैर-कानूनी तरीके से अमेरिका में प्रवेश की कोशिश में पकड़े गए.

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, मेक्सिको और कनाडा के रास्ते अमेरिका में अवैध प्रवेश के प्रयास में पकड़े गए लोगों में 90,415 भारतीय थे.

गैर-कानूनी घुसपैठ पर नज़र रखने वाली भारतीय एजेंसियों के सूत्रों ने अखबार को बताया है कि इनमें लगभग आधी संख्या गुजरातियों की थी. सूत्रों ने यह भी बताया कि हर घंटे लगभग 10 भारतीय पकड़े जा रहे थे. कनाडा की सीमा से 43,764 भारतीयों को गिरफ्तार किया गया, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है.

बताया गया है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल मेक्सिको के रास्ते पकड़े गए लोगों की संख्या में कमी आई है. वित्तीय वर्ष 2023 में 96,917 भारतीयों को पकड़ा गया था, जबकि 2024 में यह संख्या घटकर 25,616 हो गई.

इमिग्रेशन नेटवर्क के एक सूत्र ने बताया, ‘लोग दो वजहों से मेक्सिको के रास्ते जाने वाले रास्ते का कम इस्तेमाल कर रहे हैं. पहला, दुबई और तुर्की में उन्हें कुछ समय तक रोक दिया जाता है. दूसरा, अमेरिकी एजेंसियां पिछले कुछ सालों से इन देशों में रह रहे अवैध अप्रवासियों पर कड़ी नजर रख रही हैं और उन्होंने मानव तस्करी के नेटवर्क को तोड़ दिया है.’

एक अन्य सूत्र का कहना है, ‘गुजराती लोग अब मेक्सिको की बजाय कनाडा का रास्ता चुन रहे हैं, क्योंकि वहां से टैक्सी करके आसानी से अमेरिका में प्रवेश किया जा सकता है. हालांकि, अमेरिकी अधिकारियों ने इस सीमा पर भी निगरानी बढ़ा दी है. ज्यादातर लोग कनाडा का वीजा लेकर जाते हैं, लेकिन पकड़े जाने पर भी कुछ समय बाद फिर से कोशिश करते हैं.’

सूत्रों ने यह भी बताया कि सीमा पर पकड़े गए लोगों की संख्या उन लोगों की तुलना में बहुत कम हो सकती है, जो वास्तव में अमेरिका में घुसने में कामयाब हो जाते हैं.

गौरतलब है कि पिछले साल आई रिपोर्ट के अनुसार, फरवरी 2019 से मार्च 2023 के बीच अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने की कोशिश करते हुए 1.49 लाख भारतीयों को हिरासत में लिया गया. हिरासत में लिए गए लोगों में से अधिकांश गुजरात और पंजाब के रहने वाले थे.

जनवरी 2022 में 5,459 भारतीयों को अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करते पकड़ा गया था. उनमें से 708 को अमेरिका-कनाडा सीमा पर हिरासत में लिया गया था.

जनवरी 2023 में ये संख्या लगभग 36 प्रतिशत बढ़ी, क्योंकि 7,421 भारतीयों को अवैध रूप से अमेरिका में प्रवेश करने से रोका गया था. उनमें से 2,478 को अमेरिका-कनाडा सीमा पर हिरासत में लिया गया था.

ज्ञात हो कि अमेरिकी सीमा पार करते समय भारतीयों के जान गंवाने के कई मामले सामने आए हैं, लेकिन ऐसी घटनाएं भी कुछ परिवारों को अवैध रूप से अमेरिका में घुसने की चाहत को कमजोर नहीं कर सकी हैं.