गुजरात: कपड़ा फैक्ट्री में जहरीली गैस में सांस लेने से दो मजदूरों की मौत, सात अस्पताल में भर्ती

घटना अहमदाबाद की है. पुलिस के मुताबिक, घटना तब घटी जब एक टैंकर से एसिड को फैक्ट्री के टैंक में स्थानांतरित किया जा रहा था.

(प्रतीकात्मक फोटो साभार: पिक्साबे)

नई दिल्लीः गुजरात के अहमदाबाद में एक कपड़ा फैक्ट्री में जहरीला धुएं में सांस लेने से दो मज़दूरों की मौत हो गई और सात अन्य को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना रविवार (27 अक्टूबर) को शहर के नारोल औद्योगिक क्षेत्र स्थित देवी सिंथेटिक्स में हुई.

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, घटना की जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त रवि मोहन सैनी ने बताया कि यह घटना उस समय घटी जब एक टैंकर से एसिड को फैक्ट्री के टैंक में स्थानांतरित किया जा रहा था. इस दौरान नौ मज़दूरों ने जहरीए धुएं में सांस ली. 

सैनी ने बताया, ‘पुलिस को सुबह करीब 10.30 बजे सूचना मिली कि नारोल की एक फैक्ट्री में जहरीली गैस के रिसाव के कारण नौ लोग प्रभावित हुए हैं और उन्हें एलजी अस्पताल ले जाया गया, जहां दो की मौत हो गई.’

उन्होंने बताया कि सात मज़दूर अस्पताल में भर्ती हैं, जिनमें से चार की हालत गंभीर है और उनका आईसीयू में इलाज किया जा रहा है. 15 लोगों को एम्बुलेंस की मदद से मौके पर ही प्राथमिक उपचार दिया गया था. 

पुलिस के अनुसार, प्रारंभिक जांच में पता चला है कि छपाई और रंगाई उद्योग में इस्तेमाल किए जाने वाले एसिड को एक टैंक में स्थानांतरित किया जा रहा था, इस दौरान यह हादसा हुआ. जिस एसिड को ले जाया जा रहा था उसका इस्तेमाल हो चुका था. 

अधिकारी ने बताया कि पुलिस की एक टीम घटना के वास्तविक कारण की जांच करने के लिए घटनास्थल पर पहुंच चुकी थी, उस टीम में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला और गुजरात प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के कर्मी शामिल हैं. 

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अहमदाबाद फायर एंड इमरजेंसी सर्विसेज (एएफईएस) के एक अधिकारी ने बताया कि उन्हें घटना के बारे में सुबह करीब 10.45 बजे फोन आया. अधिकारी ने बताया, ‘मौके पर पहुंचने के बाद हमारी टीम ने काम शुरू कर दिया. हमने फैक्ट्री में तलाशी ली और बचाव अभियान चलाया, मजदूरों को अस्पताल भी पहुंचाया. 

एएफईएस अधिकारी के मुताबिक, उन्होंने लोगों की जान बचाने के लिए आस-पास की औद्योगिक इकाइयों से लोगों को निकाला.