राजनीति

गुजरात: कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला भाजपा में शामिल

अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला जाला ने पांच जुलाई को हुए राज्यसभा उपचुनाव में कथित रूप से कांग्रेस उम्मीदवारों के ख़िलाफ़ मतदान करने के बाद विधायकी से इस्तीफ़ा दे दिया था.

Gandhinagar: Congress MLA Alpesh Thakor addresses the media after submitting his resignation to the Speaker during Rajya Sabha elections, in Gandhinagar, Friday, July 5, 2019. (PTI Photo)(PTI7_5_2019_000153B)

अल्पेश ठाकोर. (फोटो: पीटीआई)

गांधीनगर: गुजरात में कांग्रेस के पूर्व विधायक अल्पेश ठाकोर और धवल सिंह जाला बृहस्पतिवार को भाजपा में शामिल हो गए. दोनों गांधीनगर स्थित भाजपा मुख्यालय में एक कार्यक्रम में पार्टी में शामिल हुए. इस दौरान गुजरात भाजपा अध्यक्ष जीतू वाघानी भी मौजूद थे.

ठाकोर और जाला ने राज्यसभा उपचुनाव में कथित रूप से कांग्रेस उम्मीदवारों के खिलाफ मतदान करने के बाद उसी दिन पांच जुलाई को विधायकी से इस्तीफ़ा दे दिया था.

पाटन जिले के राधनपुर से विधायक रहे ठाकोर (43) ने कहा था कि वह कांग्रेस में नाखुश थे. वह 2017 के विधानसभा चुनाव से कुछ समय पहले कांग्रेस में शामिल हुए थे.

ठाकोर के करीबी जाला साबरकांठा के बायड से विधायक थे. उन्होंने कहा था कि वह कांग्रेस में सहज महसूस नहीं कर रहे थे.

ठाकोर ने 2019 के लोकसभा चुनाव से ठीक पहले अप्रैल में कांग्रेस से सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था. भाजपा ने लोकसभा चुनाव में गुजरात में दूसरी बार सभी 26 सीटों पर जीत हासिल की थी.

उस वक्त चर्चा थी कि ठाकोर पाटन लोकसभा सीट से चुनाव लड़ना चाहते थे, लेकिन कांग्रेस ने इस सीट के लिए पूर्व सांसद जगदीश ठाकोर को चुना.

गुजरात में ओबीसी नेता के रूप में उभरने के बाद अल्पेश ठाकोर 2017 के राज्य विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस में शामिल हो गए थे और पाटन ज़िले की राधनपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज करने में सफल रहे थे.

ठाकोर साल 2015 में हार्दिक पटेल के नेतृत्व वाले पाटीदार आंदोलन के समय चर्चा में आए थे. उस समय उन्होंने ओबीसी समुदाय के मुद्दों को उठाने वाले गुजरात क्षत्रिय ठाकोर सेना के अलावा ओबीसी एससी एसटी एकता मंत्र का गठन किया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)