5000 करोड़ रुपये के बकाए के चलते तेल कंपनियों ने रोकी एयर इंडिया की तेल आपूर्ति

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने एयर इंडिया द्वारा 5000 करोड़ रुपये का बकाया नहीं चुकाने पर 22 अगस्त को देश के छह हवाईअड्डों पर एयर इंडिया के लिए तेल की आपूर्ति रोक दी.

(फोटो: रॉयटर्स)

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने एयर इंडिया द्वारा 5000 करोड़ रुपये का बकाया नहीं चुकाने पर 22 अगस्त को देश के छह हवाईअड्डों पर एयर इंडिया के लिए तेल की आपूर्ति रोक दी.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्लीः पेट्रोलियम विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने बकाये का भुगतान न करने पर छह हवाई अड्डों पर एयर इंडिया को ईंधन की आपूर्ति रोक दी है. एयरलाइन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

कंपनी लगभग आठ महीने से यह राशि नहीं चुका पायी है. हालांकि उन्होंने बताया कि एयरलाइन के विमानों का संचालन सामान्य है और अभी उस पर कोई असर नहीं पड़ा है.

राष्ट्रीय विमानन कंपनी के एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम ने दोपहर करीब चार बजे कोचीन, विशाखापत्तनम, मोहाली, रांची, पुणे और पटना हवाई अड्डों पर ईंधन आपूर्ति रोक दी है.

एयर इंडिया के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘इक्विटी सपॉर्ट के बिना एयर इंडिया अपना बड़ा कर्ज अदा नहीं कर सकती.’ उन्होंने कहा, ‘बहरहाल, इस वित्त वर्ष में हमारा वित्तीय प्रदर्शन काफी अच्छा है और हम अच्छे मुनाफे की ओर बढ़ रहे हैं. एयरलाइन अपनी देनदारियों के मुद्दों के बावजूद अच्छा प्रदर्शन कर रही है.’

तीनों तेल कंपनियों की ओर से इंडियन ऑयल ने एक बयान में कहा, ‘कोच्चि, मोहाली, पुणे, रांची, पटना और विशाखापत्तनम हवाईअड्डों पर एयर इंडिया की ईंधन आपूर्ति रोकने का संयुक्त निर्णय किया गया है. कंपनियों ने यह निर्णय एयर इंडिया पर लंबे समय से बकाया 5,000 करोड़ रुपये का बिल भुगतान नहीं करने के लिए किया है.’ इस राशि में बकाया और उस पर ब्याज शामिल है.

उसने कहा, ‘हालांकि, हम एयरलाइन के संपर्क में हैं और हमें उम्मीद है कि जल्द ही इसका समाधान हो जाएगा.’

कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘एयर इंडिया के पास ईंधन बिल का भुगतान करने के लिए 90 दिन की अवधि होती है. अत: वह जिस दिन ईंधन खरीदती है उसके 90 दिन के भीतर उसे उसका भुगतान करना होता है. लेकिन एयर इंडिया की यह अवधि पिछले दो साल से करीब 230 दिन को पार कर चुकी है.

तीनों कंपनियों ने 14 अगस्त की तारीख वाले पत्र के माध्यम से एयर इंडिया के प्रबंधन को बता दिया था कि यदि वह बकाये का भुगतान नहीं करती है तो 22 अगस्त से उसकी ईंधन आपूर्ति रोकने का निर्णय किया गया है.

एयर इंडिया इन छह हवाईअड्डों से रोजाना करीब 250 किलोलीटर का विमान ईंधन लेती थी. हालांकि इन छह हवाईअड्डों से एयर इंडिया का विमान परिचालन जारी है. कंपनी अन्य हवाईअड्डों से विमानों में ईंधन भरवा रही है.

इससे पहले शुक्रवार को दिन में पेट्रोलियम कंपनी एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘उन्होंने (एयर इंडिया) ने 60 करोड़ रुपये का भुगतान करने की पेशकश की है. यह ऊंट के मुंह में जीरे के समान है.’

एक अन्य अधिकारी ने कहा कि एयर इंडिया को सरकार से मदद मिलती है लेकिन हमें ऐसी कोई मदद नहीं मिलती. एयर इंडिया पर 58,000 करोड़ रुपये से अधिक का कर्ज है.

दरअसल, तेल कंपनियों का कहना है कि एयर इंडिया को सरकार से वित्तीय मदद मिलती है लेकिन हमें ऐसी कोई मदद नहीं मिलती.

एयर इंडिया के प्रवक्ता धनंजय कुमार ने कहा, ‘पर्याप्त धनराशि नहीं होने की वजह से एयर इंडिया कर्जे चुकाने में असमर्थ है.’ उन्होंने बताया कि एयरलाइन के विमानों का संचालन सामान्य है और अभी उस पर कोई असर नहीं पड़ा है.

गौरतलब है कि इससे पहले 15 जुलाई को तेल कंपनियों ने देश के छह हवाईअड्डों पर तेल आपूर्ति रोकने की चेतावनी दी थी लेकिन विमानन मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद स्थिति ठीक हो गई थी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)