भारत

केंद्र में भाजपा की सहयोगी लोजपा झारखंड में अकेले चुनाव लड़ेगी, 50 सीटों पर उतारेगी उम्मीदवार

बिहार में भाजपा की एक अन्य सहयोगी जदयू ने भी झारखंड चुनाव में अकेले उतरने का ऐलान किया है. वहीं, झारखंड में भाजपा की सहयोगी एजेएसयू ने भी भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारने का एकपक्षीय ऐलान कर दिया है.

लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान. (फोटो: एएनआई)

लोक जनशक्ति पार्टी अध्यक्ष चिराग पासवान. (फोटो: एएनआई)

नई दिल्ली: लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के अध्यक्ष चिराग पासवान ने मंगलवार को ऐलान किया कि उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव में 50 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

झारखंड में 81 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव 30 नवंबर से 20 दिसंबर के बीच पांच चरणों में होंगे. 23 दिसंबर को मतगणना होगी.

पासवान ने कहा, ‘पार्टी की राज्य इकाई ने झारखंड विधानसभा चुनाव लड़ने का निर्णय किया है. तय किया गया है कि लोक जनशक्ति पार्टी 50 सीटों पर अपने बूते चुनाव लड़ेगी.’

लोजपा भाजपा के साथ गठबंधन की इच्छुक थी लेकिन भाजपा ने ऐसी दिलचस्पी ही नहीं दिखाई. भाजपा नेताओं का मानना है कि क्षेत्रीय दल के पास राज्य में मतदाताओं को देने के लिए कुछ खास नहीं है. भाजपा और लोजपा बिहार में गठबंधन सहयोगी हैं.

भाजपा ने झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को 52 उम्मीदवारों की अपनी पहली सूची जारी की थी.

इससे पहले सोमवार को चिराग पासवान ने कहा था कि लोजपा ने जिन सीटों की मांग की थी उनमें से अधिकांश की घटक दल भाजपा के घोषणा कर दिए जाने के मद्देनजर उनकी पार्टी झारखंड विधानसभा चुनाव अपने दम पर लड़ने के लिए तैयार है.

पासवान ने स्पष्ट किया था कि लोजपा इस बार ‘टोकन के रूप में दी जाने वाली सीटों को’ स्वीकार नहीं करेगी. हमने गठबंधन के तहत छह सीटों की मांग की थी पर ये सभी सीटों के बारे में रविवार को भाजपा द्वारा घोषणा किया जा चुका है.

बिहार में भाजपा की एक अन्य सहयोगी जद(यू) ने भी झारखंड चुनाव में अकेले उतरने का ऐलान किया है.

भाजपा को सोमवार को उस समय गहरा झटका लगा जब झारखंड में उसके सहयोगी एजेएसयू ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ अपने उम्मीदवार उतारने का एकपक्षीय ऐलान कर दिया.

कांग्रेस ने 5 उम्‍मीदवारों की पहली सूची जारी की

रविवार को झारखंड चुनाव के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रत्याशियों के नाम की पहली सूची जारी कर दी. इस सूची में कांग्रेस की तरफ से पांच नामों की घोषणा की गई.

कांग्रेस महासचिव मुकुल वासनिक द्वारा पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति के अनुमोदन से जारी पहली सूची में रामेश्वर उरांव और चार अन्य उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

कांग्रेस ने पहले चरण के चुनाव वाली 13 में से पांच सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए लोहरदगा सीट से रामेश्‍वर उरांव, मनिका (सु) सीट से रामचंद्र सिंह, डाल्टनगंज से के एन त्रिपाठी, बिश्रामपुर से चंद्रशेखर दुबे और भवंतपुर से केपी यादव को उम्मीदवार बनाया है.

बता दें कि, कांग्रेस ने झारखंड में विधानसभा चुनाव के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और आरजेडी के साथ चुनावी गठबंधन किया है. गठबंधन का नेता झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को बनाया गया है.

गठबंधन में हुए सीटों के बंटवारे के तहत कांग्रेस 31, झामुमो 43 और आरजेडी 7 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

आम आदमी पार्टी ने 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की

30 नवंबर से प्रारंभ होकर 20 दिसंबर तक पांच चरणों में होने वाले झारखंड विधानसभा चुनावों के लिए आम आदमी पार्टी ने भी सोमवार को 15 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की.

आप के झारखंड चुनाव अभियान समिति संयोजक प्रेम कुमार एवं जयशंकर चौधरी ने पार्टी के उम्मीदवारों की सूची जारी की.

आप के उम्मीदवारों की सूची में डाल्टनगंज से अभय सिंह चेरो, विश्रामपुर से मसरूर अहमद खान, हुसैनाबाद से कन्हैया विश्वकर्मा, भवनाथपुर से राजेन्द्र पासवान, घाटशिला से सुभाष समद, जमशेदपुर पश्चिम से शंभूनाथ चैधरी, महगांव से रोशनी सिंकू, मनोहरपुर से मुनीलाल सुरीन, कोडरमा से संतोष मानव, रांची से राजन कुमार सिंह, हटिया से आलोकशरण प्रसाद, बोकारो से हरेन्द्र नाथ चैबे, नाला से हेमंत ठाकुर, दुमका से मीरू हंसदा, और गढ़वा से उमा देवी शामिल हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)