दुनिया

कोरोना वायरस: अमेरिका में महामंदी के बाद बेरोज़गारी दर उच्च स्तर पर

अमेरिकी श्रम विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में देश के 44 लाख से अधिक लोगों ने बेरोज़गारी लाभ के लिए आवेदन किया है.

A man holds a sign as demonstrators take part in Operation Grid-Lock to Re-Open New York at the New York State Capitol in Albany, New York, April 22, 2020. REUTERS/Bryan R Smith

अमेरिका के विभिन्न शहरों में लॉकडाउन खत्म कर काम शुरू किए जाने की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं. (फोटो: रॉयटर्स)

न्यूयॉर्कः अमेरिका में बेरोजगारी दर 1930 की महामंदी के बाद सबसे अधिक हो गई है. सरकार द्वारा गुरुवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के चलते हर छह में एक अमेरिकी श्रमिक को नौकरी से हाथ धोना पड़ रहा है.

इस गहराते आर्थिक संकट का मुकाबला करने के लिए अमेरिकी संसद ने लगभग 500 अरब अमेरिकी डॉलर के पैकेज को मंजूरी दी है.

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में लगातार पांच सप्ताह से बड़ी तादाद में अमेरिकी कामगार बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर रहे हैं. कोरोना वायरस के मद्देनजर लॉकडाउन के बीच सरकार से वित्तीय राहत की मांग कर रहे हैं.

अमेरिकी श्रम विभाग का कहना है कि 18 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह में देश के 44 लाख से अधिक लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया.

अमेरिकी श्रम विभाग 1967 से बेरोजागरी आंकड़े इकट्ठा कर रही है.

इसके अनुसार, बीते पांच सप्ताह में बेरोजगारी दावों में औचक वृद्धि हुई है. 14 मार्च से लेकर अब तक 2.65 करोड़ लोग बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन कर चुके हैं.

हालांकि यह जरूरी नहीं है कि जिन भी लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया है, उन्हें इसका लाभ मिलेगा. कई लोगों के आवेदनों को आवश्यक पात्रता नहीं होने की वजह से नकार दिया जाएगा.

11 अप्रैल को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान लगभग 1.6 करोड़ लोगों ने बेरोजगारी लाभ के लिए आवेदन किया था, जो इससे पहले सप्ताह की तुलना में 1.19 करोड़ अधिक है.

शुरुआती शोध के मुताबिक, कम आय वाले कामगार विशेष रूप से प्रभावित हुए हैं. अल्पसंख्यक विशेष रूप से अश्वेत और हिस्पैनिक परिवार आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं.

अमेरिका के कई राज्यों में लोगों ने रैलियां निकालकर व्यापार दोबारा शुरू करने की मांग की है. कई राज्यों के गवर्नरों ने स्वास्थ्य प्रशासन की चेतावनियों के बावजूद प्रतिबंधों में ढील देना शुरू कर दिया है.

जॉर्जिया में जिम, हेयर सैलून, बाउलिंग एले को शुक्रवार से दोबारा खोल दिया गया है. टेक्सस में कई पार्क दोबारा खोले गए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने छोटे कारोबारियों और लाखों श्रमिकों को सहायता का भरोसा दिया है.

स्वास्थ्य आयुक्त ऑक्सिरिस बारबोट का कहना है कि सिर्फ न्यूयॉर्क शहर में 86 लाख की आबादी में 10 लाख से अधिक लोग संक्रमित हो सकते हैं.

जॉन हॉप्किंस विश्वविद्यालय के आंकड़ों के मुताबिक, कोरोना से दुनिया भर में 1.90 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक अमेरिका में बृहस्पतिवार तक तकरीबन 49,000 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के मामले 869,172 हो चुके हैं.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)