भारत

आज़म ख़ान के ख़िलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज़

भारतीय सेना पर एक विवादित टिप्पणी के मामले में समाजवादी पार्टी के नेता आज़म खान पर बिजनौर में राजद्रोह का मामला दर्ज हुआ है.

azam khan

(फाइल फोटो)

सेना पर विवादित टिप्पणी करने वाले समाजवादी पार्टी के नेता और पूर्व मंत्री आज़म ख़ान के ख़िलाफ राजद्रोह का मामला दर्ज़ कराया गया है.

द टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बिजनौर के चांदपुर पुलिस थाने में आज़म के ख़िलाफ प्राथमिकी दर्ज़ कराई गई.

चांदपुर पुलिस थाने के प्रभारी अजय कुमार सिंह ने बताया, ‘बजरंग दल और विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के प्रांत मंत्री अनिल पांडे ने आज़म के ख़िलाफ एफआईआर दर्ज़ कराई है. इसमें उन पर भारतीय दंड विधान (आईपीसी) की धारा 124 (राजद्रोह), 131 (अंग भंग करने को बढ़ावा देना या किसी सैनिक को उसकी ड्यूटी से भटकाने की कोशिश करना) और 505 (सार्वजनिक क्षति पहुंचाने के इरादे से बयान देना) के तहत आरोप लगाए गए हैं.’

वहीं समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक पूर्व मंत्री अाज़म ख़ान के ख़िलाफ रामपुर सिविल लाइन और लखनऊ के हज़रतगंज थानों में भी शिकायत दर्ज़ कराई गई है.

गौरतलब है कि मीडिया में आज़म ख़ान का वीडियो प्रसारित हुआ है जिसमें वो कहते दिख रहे हैं, ‘ उन्हें न हाथ से शिकायत थी, न पैर से शिकायत थी जिस अंग से शिकायत थी उस अंग को काटा. महिला दहशतगर्द फ़ौज के प्राइवेट पार्ट काटकर ले गईं. उन्हें जिस्म के जिस हिस्से से शिकायत थी उसे काटकर ले गईं. इससे पूरे हिन्दुस्तान को शर्मिंदा महसूस करना चाहिए.’

इस वीडियो पर विवाद होने के बाद आज़म ख़ान ने सफ़ाई देते हुए कहा था कि उनके बयान को ग़लत तरीके से पेश किया जा रहा है.