भारत

उत्तर प्रदेशः कथित तौर पर सरकारी हैंडपंप छूने पर दलित व्यक्ति से मारपीट, मामला दर्ज

उत्तर प्रदेश के बांदा ज़िले की घटना. पुलिस ने बताया कि यह मामला पिछले दो महीनों से चल रहा है. पुलिस कई बार मामले को सुलझा चुकी है और फ़िलहाल मामले की जांच जारी है.

(फोटोः नेविल जावेरी/फ्लिकर)

(फोटो साभारः नेविल जावेरी/फ्लिकर)

बांदाः उत्तर प्रदेश के बांदा जिले में सरकारी हैंडपंप को कथित तौर पर छूने को लेकर हुए विवाद में 45 साल के दलित व्यक्ति की पिटाई करने का मामला सामने आया है.

यह घटना बिसंडा थाना क्षेत्र के तेंदुरा गांव के शंकरपुरवा मजरे में बीते शुक्रवार को हुई.

पीड़ित रामचंद्र रैदास रामचंद्र के अनुसार, शुक्रवार सुबह करीब आठ बजे जब वह पीने का पानी भरने गए तो राम दयाल यादव नाम के शख्स के परिवार के लोगों ने हैंडपंप छू लेने का आरोप लगाकर झगड़ा करने लगे और बाद में लाठी से मारकर घायल कर दिया.

बिसंडा थाना के एसएचओ नरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया, ‘इस मामले में एफआईआर दर्ज की गई है. पीड़ित का आरोप है कि जब वह तेंदुरा गांव में सरकारी हैंडपंप से पानी लाने गए थे तो उन पर लाठी से हमला किया गया.’

इसके बाद दोनों पक्षों के बीच मारपीट शुरू हो गई.

सिंह ने कहा कि इस हमले में रैदास घायल हो गए और उन्हें प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती किया गया. यह विवाद पिछले दो माह से चल रहा है. पुलिस कई बार मौके पर पहुंच कर मामले को सुलझा चुकी है.

एसएचओ का कहना है, ‘रैदास का आरोप है कि दो महीने पहले आरोपियों ने उन्हें यादवों के इलाके में लगाए गए हैंडपंप से पानी लाने पर रोक लगा दी थी, लेकिन अतर्रा के उपजिलाधिकारी के हस्तक्षेप के बाद मामले को सुलझा लिया गया था.’

पुलिस अधिकारी का कहना है कि मामले की जांच की जारी है.