पश्चिम बंगाल: विधानसभा चुनाव से पहले पूरे प्रदेश में रथ यात्राएं निकालेगी भाजपा

राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा पांच रथ यात्राएं निकालेगी, जो सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुज़रेंगी. फरवरी से शुरू होने वाली इन यात्राओं का नेतृत्व पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ नेता करेंगे.

//
2019 के लोकसभा चुनाव में कोलकाता में हुए रोड शो के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)

राज्य में विधानसभा चुनाव से पहले भाजपा पांच रथ यात्राएं निकालेगी, जो सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों से गुज़रेंगी. फरवरी से शुरू होने वाली इन यात्राओं का नेतृत्व पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ नेता करेंगे.

2019 के लोकसभा चुनाव में कोलकाता में हुए रोड शो के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)
2019 के लोकसभा चुनाव में कोलकाता में हुए रोड शो के दौरान भाजपा अध्यक्ष अमित शाह. (फोटो: पीटीआई)

कोलकाता: पश्चिम बंगाल में आक्रामक चुनावी अभियान की शुरुआत कर चुकी भाजपा चुनाव से पहले राज्य परिवर्तन का संदेश देने के लिए रथ यात्रा निकालने की तैयारी कर चुकी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पार्टी पांच रथ यात्राएं निकालेगी जो सभी 294 विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी और इसकी शुरुआत फरवरी से होगी.

यह निर्णय शुक्रवार को नई दिल्ली में आयोजित एक बैठक में लिया गया जिसमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा प्रमुख जेपी नड्डा ने पश्चिम बंगाल के प्रभारी नेताओं के साथ पार्टी की अभियान रणनीति पर चर्चा की जिसमें महासचिव कैलाश विजयवर्गीय, संयुक्त महासचिव शिव प्रकाश और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दिलीप घोष शामिल हैं.

एक पार्टी सूत्र ने बताया, ‘पार्टी पांच रथ यात्राएं निकाल रही है जो फरवरी में पश्चिम बंगाल के सभी 294 निर्वाचन क्षेत्रों से गुजरेगी. पार्टी के राष्ट्रीय स्तर के वरिष्ठ नेता इसका नेतृत्व करेंगे. इसे इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि एक नेता जो एक सोमवार को यात्रा शुरू करता है, पूरे सप्ताह रहेगा. मार्गों के विवरण आदि पर जल्द ही काम किया जाएगा.’

सूत्र के अनुसार, पार्टी का मुख्य थीम परिवर्तन रहेगा.

पश्चिम बंगाल का राजनीतिक मानचित्र बदलने के लिए बेताब भाजपा सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस को कमजोर करने पर ध्यान लगाएगी. वह पहले से ही राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में उसके महत्वपूर्ण नेताओं को तोड़ने में लगी है.

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सरकार में मंत्री रहे शुभेंदु अधिकारी जैसे कई वरिष्ठ नेता पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं. भाजपा नेताओं का कहना है कि अभी कई और नेताओं उनकी ओर आने की उम्मीद है.

पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, ‘ममता जी अब अपनी टुकड़ी को एक साथ रखने में व्यस्त हैं लेकिन और अधिक लोग भाजपा में शामिल होंगे. हालांकि, केंद्रीय नेतृत्व ने चेतावनी दी है कि उचित बैकग्राउंड की जांच होनी चाहिए और भाजपा में शामिल होने से पहले एक नेता के प्रवेश के प्रभाव का आकलन करना चाहिए.’

बैठक में यह भी तय किया गया कि शाह और नड्डा दोनों महीने में कम से कम दो बार सार्वजनिक रैलियों और कैडरों के साथ बैठक के लिए राज्य का दौरा करेंगे. शाह के 30 और 31 जनवरी को राज्य में कार्यक्रमों में भाग लेने की उम्मीद है.

भाजपा नेताओं ने कहा कि मार्च-अप्रैल में चुनाव होने की उम्मीद है. पार्टी नेताओं ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तारीखों की घोषणा के बाद ही रैलियों को संबोधित करेंगे.