दुनिया

पत्रकार ने ट्रंप से पूछा, अमेरिकी आप पर भरोसा क्यों करें?

एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बताए तथ्यों को पत्रकार ने गलत ठहराया.

U.S. President Donald Trump takes questions during a news conference at the White House in Washington, U.S., February 16, 2017. REUTERS/Carlos Barria

व्हाइट हाउस में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. फोटो: रायटर्स

वॉशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान उस समय असहज स्थिति का सामना करना पड़ा जब एक पत्रकार ने उनके बताए तथ्यों को गलत बताया और उनसे पूछ बैठा कि अमेरिकी जनता आप पर विश्वास क्यों करे?

यह मामला यूएस इलेक्ट्रोरल कॉलेज में जीत के अंतर को लेकर था. न्यूज कांफ्रेंस में ट्रंप ने कहा रिपब्लिकन रोनाल्ड रीगन के बाद उनकी जीत सबसे बड़ी है. रीगल 1980 और 1984 में निर्वाचित हुए थे. ट्रंप को इलेक्ट्रोरल कॉलेज में 304 वोट मिले थे जबकि उनकी प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन को 227 मत ही मिल पाए थे.

इसके बाद पत्रकार ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि डेमोक्रेट बराक ओबामा को इससे ज्यादा इलेक्ट्रोरल मत मिले थे. उन्हें 2008 में 365 और 2012 में 332 इलेक्ट्रोरल मत मिले. वही 1988 में रिपब्लिकन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्लू. बुश को 426 इलेक्ट्रोरल मत मिले थे.

पत्रकार ने आगे कहा अमेरिकी आप पर विश्वास क्यों करें जब आपसे उन्हें गलत सूचनाएं मिल रही है. आप जो जानकारी उन्हें दे रहे हैं वह सही नहीं है. हालांकि ट्रंप ने इसके लिए अपने स्टाफ को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा गया था कि मुझे यही जानकारी दी गई थी.

(रॉयटर्स )

इस खबर को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें