कोविड-19

विश्वभर में कोविड मौतों की संख्या कम बताई गई, वास्तविक तादाद हो सकती है दोगुनी: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट में कहा कि प्रारंभिक अनुमान के अनुसार 2020 में कोविड-19 से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कम से कम 30 लाख लोगों की मौत हुई, जो देशों द्वारा बताई गई आधिकारिक आंकड़े से लगभग दोगुनी अधिक है.

सूरत के एक श्मशान गृह में कोविड-19 से जान गंवाने वालों के शव. (फोटो: पीटीआई)

सूरत के एक श्मशान गृह में कोविड-19 से जान गंवाने वालों के शव. (फोटो: पीटीआई)

संयुक्त राष्ट्र: विश्व स्वास्थ्य संगठन ने शुक्रवार को कहा कि 2020 में दुनियाभर में कोविड-19 से कम से कम 30 लाख लोगों की मौत होने का अनुमान है, जो मृतकों के 18 लाख के आधिकारिक आंकड़े से लगभग दोगुनी अधिक है.

संगठन ने कहा कि प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बहुत कम बताई गई है.

डब्ल्यूएचओ ने अपनी विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी रिपोर्ट में कहा कि 31 दिसंबर, 2020 तक दुनियाभर में आठ करोड़ 20 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके थे और 18 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी थी.

लेकिन प्रारंभिक अनुमान के अनुसार 2020 में कोविड-19 से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कम से कम 30 लाख लोगों की मौत हुई, जो देशों द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन को बताई गई आधिकारिक संख्या से 12 लाख अधिक है.

रिपोर्ट में कहा गया है, ‘विश्व स्वास्थ्य संगठन को 20 मई, 2021 तक कोविड-19 मृतकों की संख्या 33 लाख बताई गई है. 2020 के लिए लगाए गए अनुमान के हिसाब से देखा जाए तो कोविड-19 से प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से हुईं मौतों की संख्या कम बताई गई है.’

हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक, डब्ल्यूएचओ के डेटा और एनालिटिक्स डिवीजन में सहायक महानिदेशक समीरा अस्मा ने कहा, ‘लैटिन अमेरिका और एशिया में जैसे-जैसे कोविड-19 के नए स्वरूप फैलते जा रहे हैं, वास्तव में मरने वालों की संख्या दो से तीन गुना अधिक होगी.’

अस्मा ने एक वर्चुअल प्रेस कांन्फ्रेंस में कहा, ‘इसलिए मुझे लगता है कि लगभग 60 से 80 लाख मौतों का अनुमान लगाया जा सकता है.’

डब्ल्यूएचओ ने कई देशों में मौतों को दर्ज करने के लिए विश्वसनीय प्रणालियों की कमी का हवाला दिया, जबकि कई मामलों में कोविड -19 परीक्षण से पहले से लोगों की मृत्यु हो गई थी.

डब्ल्यूएचओ के डेटा विश्लेषक विलियम मसेम्बुरी ने कहा कि उठाए गए अनुमानों में गैर-रिपोर्टेड कोविड -19 मौतों के साथ-साथ अप्रत्यक्ष मौतें भी शामिल हैं, जैसे कि अस्पताल की क्षमता की कमी, अन्य कारकों के बीच आवाजाही पर प्रतिबंध आदि.

अपेक्षाकृत विश्वसनीय रिपोर्टिंग सिस्टम वाले देशों में भी कम गणना की संभावना है. डब्ल्यूएचओ ने 2020 में यूरोपीय क्षेत्र में 1.1 से 1.2 मिलियन अतिरिक्त मौतों का अनुमान लगाया था और 600,000 की रिपोर्ट की गई, जो कि कोविड -19 मौतों का दोगुना है.

मालूम हो कि दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामले 166,157,071 हो गए हैं और अब तक 3,443,544 लोगों की जान जा चुकी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)