भारत

कांग्रेस देश को 21वीं सदी में लेकर आई, मोदी जी आज इसे मध्यकाल में ले जा रहे हैं: राहुल गांधी

राहुल ने थामी पार्टी की कमान. कहा भले ही हम सहमत न हो लेकिन भारतीय जनता पार्टी को अपना भाई-बहन मानते हैं. वे बदनाम करते हैं, हम सम्मान देते हैं.

Rahul Gandhi Twitter INC

कांग्रेस मुख्यालय में अध्यक्ष बन्ने के बाद कार्यकर्ताओं को संबोधित करते राहुल गांधी (फोटो: ट्विटर/कांग्रेस)

नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार सुबह कांग्रेस अध्यक्ष की ज़िम्मेदारी संभाल ली. कांग्रेस के मुख्यालय पर हुए कार्यक्रम में सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह की मौजूदगी में राहुल को प्रमाण पत्र देकर पार्टी का आधिकारिक राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

पार्टी के नवनिवार्चित अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा पार्टी नेता और कार्यकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा कि कांग्रेस देश को 21वीं सदी में लेकर आई है और प्रधानमंत्री मोदी से फिर देश को मध्यकालीन युग में ले जा रहे हैं.

राहुल ने भाजपा पर हमला करते हुए कहा कि वे देश में हिंसा और नफरत की आग लगा रही है और यह इसी तरह चलता रहा तो भविष्य में देश पर बड़ी मुश्किल आ सकती है.

राहुल ने कहा, हम भारतीय जनता पार्टी को अपना भाई-बहन मानते हैं, भले ही हम उनसे सहमत न हो. वे आवाजों को दबाने का काम करते हैं, हम उन्होंने बोलने देते हैं, वे बदनाम करते हैं, हम सम्मान देते हैं.

इस कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए सबसे पहले नवनिवार्चित अध्यक्ष राहुल गांधी को बधाई दी.

व्यक्तिगत हमलों से राहुल हुए हैं मज़बूत- सोनिया गांधी

सोनिया मंच पर भावुक होते हुए बोली, ‘राहुल मेरा बेटा है. उसकी तारीफ़ करना मुझे उचित नहीं लगता लेकिन राजनीति में आते ही उसने इतने भयंकर व्यक्तिगत हमले का सामना किया जिसने उसे मज़बूत इंसान बनाया है. मुझे उसकी निडरता और सहनशीलता पर गर्व है और मुझे पूरा यक़ीन है वो पार्टी की कमान बेहतरीन ढंग से संभालेंगे.’

उन्होंने कार्यकर्ताओं से आगे कहा, ‘हम डरने वालों में से नहीं है. झुकने वाले नहीं है, हमारा संघर्ष इस देश की रूह के लिए संघर्ष है. हम इससे कभी पीछे नहीं हटेंगे.’

सोनिया ने इंदिरा गांधी के बारे में बोलते हुए कहा, ‘इंदिरा जी ने मुझे अपनी बेटी की तरह अपनाया और मुझे भारत की संस्कृति और उसूलों को सिखाया जिसपर भारत की नींव डली हुई है.’

इंदिरा और राजीव गांधी की हत्या पर उन्होंने कहा कि दोनों की मौत के बाद वे अकेली हो गई थी और बहुत कुछ सह कर वो यहां तक आई है.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने भी सोनिया गांधी के 19 साल के कार्यकाल की तारीफ करते हुए पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को बधाई दी.

कांग्रेस मुख्यालय पर हो रहे कार्यक्रम में गांधी परिवार से प्रियंका गांधी और रॉबर्ट वाड्रा भी मौजूद थे. पार्टी कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं ने पटाखे और ढोल-नगाड़ों के साथ नए अध्यक्ष के पद संभालने पर जश्न मनाया.