भारत

गुजरात: रूपाणी मुख्यमंत्री और नितिन पटेल उपमुख्यमंत्री बने रहेंगे

भाजपा नेतृत्व की ओर से गुजरात में केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए अरुण जेटली ने की विधायक दल के नेता एवं उपनेता की घोषणा.

विजय रूपाणी और नितिन पटेल. (फाइल फोटो: पीटीआई)

विजय रूपाणी और नितिन पटेल. (फाइल फोटो: पीटीआई)

गांधीनगर: केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री विजय रुपाणी को गुजरात के भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया है और वह दूसरे कार्यकाल के लिए भी राज्य के मुख्यमंत्री होंगे.

उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल भी दूसरे कार्यकाल के लिए इस पद पर बने रहेंगे. जेटली ने उन्हें भाजपा विधायक दल का उपनेता घोषित किया. भाजपा नेतृत्व ने जेटली को गुजरात भाजपा विधायक दल के नेता एवं उपनेता के चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया था.

चुनाव के पहले से यह करीब करीब तय माना जा रहा था कि यदि भाजपा सत्ता में आती है तो विजय रूपाणी ही मुख्यमंत्री बन सकते हैं, क्योंकि पार्टी ने दूसरा कोई चेहरा घोषित नहीं किया था, न ही किसी अन्य चेहरे पर अटकलें ही थीं.

विजय रूपाणी से पहले जब नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्री का पद छोड़कर प्रधानमंत्री बने थे, तब आनंदीबेन पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था, लेकिन पाटीदार आंदोलन और उन्हें लेकर कुछ शिकायतों के बाद उन्हें हटा दिया गया था. जिसके बाद विजय रूपाणी को मुख्यमंत्री बनाया गया था.

भाजपा ने 182 सदस्यीय विधानसभा में 99 सीटें जीतकर इस अहम पश्चिमी राज्य में लगातार छठवीं बार विधानसभा चुनाव में विजय हासिल की है. वैसे कांग्रेस ने पिछले कई सालों में पहली बार सबसे अच्छा प्रदर्शन किया एवं 77 सीटें जीतीं लेकिन वह भाजपा को सत्ता से अपदस्थ करने में नाकाम रही.