राजनीति

मेरी पार्टी जाति और धर्म के खेल से परे होगी: कमल हासन

अपनी पार्टी का गठन करते हुए अभिनेता कमल हासन ने कहा कि पार्टी का गठन जनता के शासन की दिशा में पहला क़दम है.

Madurai: Tamil film icon Kamal Haasan with Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal during the launch of political party "Makkal Neethi Maiam" in Madurai on Wednesday. PTI Photo(PTI2_21_2018_000227B)

अभिनेता कमल हासन ने मदुरै में अपनी नई पार्टी का गठन बीते बुधवार को किया. कार्यक्रम में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी मौजूद रहे. (फोटो: पीटीआई)

मदुरै (तमिलनाडु): अपने सियासी दल का गठन करते हुए अभिनेता कमल हासन ने कहा कि उनकी पार्टी ऐसी राजनीति के लिए प्रतिबद्ध है जो ‘जाति-धर्म के खेल’ से परे और सुशासन पर केंद्रित होगी.

हासन ने अपने संबोधन में तमिलनाडु से जुड़े अहम मुद्दों मसलन कावेरी जल विवाद, कथित भ्रष्टाचार तथा पैसों के बदले वोट को शामिल किया.

अपनी पार्टी झंडे के बारे में उन्होंने कहा, ‘आप करीब से देखेंगे तो इसमें दक्षिण भारत का नक्शा पाएंगे. इसमें छह हाथ छह दक्षिणी राज्यों के लिए हैं. बीच में जो सितारा है वह जनता के लिए है.’

अभिनेता कमल हासन ने बीते बुधवार को अपनी पार्टी ‘मक्कल नीधि मय्यम’ का गठन और इसके झंडे का अनावरण भी किया. उनके अनुसार, उनकी पार्टी का झंडा एकता की शक्ति का प्रतीक है.

पार्टी के नाम का अर्थ है ‘लोक न्याय केंद्र पार्टी’. पार्टी के नाम की घोषणा से कुछ पल पहले हासन ने कहा, ‘मैं आपका नेता नहीं… आपका ज़रिया हूं… इस सभा में सब नेता हैं.’

हासन के पार्टी के नाम की घोषणा से ठीक पहले इसके झंडे का अनावरण किया गया. सफेद रंग के झंडे पर आपस में गोलाई में गुंथे छह हाथ बने हैं. तीन हाथ लाल और तीन सफेद रंग के हैं. इसके बीच एक सितारा बना है.

हासन ने कहा कि पार्टी का गठन जनता के शासन की दिशा में पहला क़दम है. इस कार्यक्रम में अरविंद केजरीवाल के अलावा आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता सोमनाथ भारती, किसान नेता पीआर पांडियान भी मंच पर मौजूद थे.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने तमिलनाडु के लोगों से अपील की कि वे कमल हासन की नई पार्टी को वोट दें और कथित ‘भ्रष्ट’ दलों अन्नाद्रमुक तथा द्रमुक को बाहर कर दें.

उन्होंने कहा, ‘मैं देख सकता हूं कि तमिलनाडु के लोग द्रमुक और अन्नाद्रमुक को बाहर करने और कमल हासन को सत्ता में लाने के लिए तैयार हैं.’ पार्टी के गठन की घोषणा से पहले हासन रामेश्वरम में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के घर गए जहां उन्होंने कलाम के बड़े भाई से आशीर्वाद लिया.

वह उस स्कूल में नहीं जा पाए जहां से कलाम ने पढ़ाई की क्योंकि ज़िला प्रशासन ने स्कूल में उनके प्रस्तावित दौरे को राजनीति प्रकृति का बताते हुए इसकी अनुमति नहीं दी. हालांकि अभिनेता ने कहा कि वे कलाम के आवास पर गए लेकिन इसमें कोई राजनीति नहीं है.

केरल के मुख्यमंत्री पी. विजयन ने हासन को शुभकामनाएं दीं. उन्होंने कहा कि अभिनेता के प्रवेश से राज्य का राजनीतिक परिदृश्य समृद्ध होगा.

Comments