भारत

बिहार में फिर गायब हुई शराब, अधिकारियों ने कहा- चूहे ज़िम्मेदार

बिहार के कैमूर ज़िले के भभुआ में एक गोदाम से ज़ब्त की गई बीयर गायब होने पर अधिकारियों का कहना है कि देखकर ऐसा लगता है कि बीयर के कैन चूहों ने कुतर दिए हैं, जिससे वे ख़ाली हो गए.

Bhabhua Bihar

भभुआ: बिहार के कैमूर जिले में एक दिलचस्प मामला सामने आया है. यहां स्थित एक गोदाम में रखे गए बीयर के लगभग 200 कैन खाली मिले हैं. मामला सामने आने पर हड़कंप मच गया.

वहीं संबंधित अधिकारियों ने बीयर के कैन गायब होने का आरोप चूहों पर लगाया है. बीयर की ये कैन जब्त कर गोदाम में रखे गए थे.

बिहार में अप्रैल 2016 से पूर्ण शराबंदी लागू है और पुलिस, आबकारी और अन्य संबंधित विभागों द्वारा छापेमारी करके बरामद की गई शराब और बीयर को जब्त करके भंडारगृह में रखा जाता है.

विभाग के अधिकारी समय-समय पर भंडारगृह खाली करने के लिए जब्त की गई शराब और बीयर को नष्ट करते हैं.

भभुआ की अनुमंडल दंडाधिकारी अनुपम कुमारी ने बताया कि बीते सोमवार को स्थानीय गोदाम में रखे गए जब्त बीयर की कैन को नष्ट किया जाना था. जैसे ही प्लास्टिक से सील कैन उठाया गया. वह कटा हुआ मिला. कई कैन गायब थे और कई में छेद थे.

वहीं दूसरी ओर जिला आबकारी अधीक्षक प्रदीप कुमार ने बताया, ‘बीयर के 200 कैन में छेद होने से उनमें रिसाव हो गया.’

उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि बीयर के कैन चूहों ने कुतर दिए हैं, जिससे वे खाली हो गए हैं. हो सकता है कि कुछ कैन चूहे खींचकर ले गए हों. हालांकि, स्पष्ट रूप से कुछ कह पाना अभी जल्दीबाजी होगी.

उल्लेखनीय है कि पिछले साल जब्त की गयी करीब 9 लाख लीटर शराब में से प्रदेश की राजधानी पटना में भारी मात्रा में चूहे द्वारा नष्ट कर दिए जाने की बात सामने आयी थी.

मई 2017 में आई मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शराबबंदी के बाद के पहले 13 महीनों के दौरान 9.15 लाख लीटर एल्कोहल, देशी और विदेशी शराब जब्त की गई. पुलिस क्राइम मीटिंग के दौरान यह बात सामने आई कि इसमें से एक बड़ा हिस्सा पुलिस थाना लाने के क्रम में बर्बाद हो गया, जबकि उतनी ही बड़ी मात्रा को पुलिस मालखाने के चूहे हज़म कर गए.

जिला आबकारी अधीक्षक प्रदीप कुमार का कहना था कि शराब लंबे समय से गोदाम में रखी गई थी. हालांकि किसी भी अधिकारी ने अब तक इस बात की पुष्टि नहीं की है कि गायब हुई शराब की मात्रा कितनी थी.

Comments