पत्रकार के सवाल पर उखड़े राष्ट्रपति ट्रंप, ह्वाइट हाउस ने पत्रकार का प्रेस पास रद्द किया

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएनएन के पत्रकार द्वारा सवाल पूछने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जवाब देने के बजाय अभद्रता करते नज़र आए. इस पूरे घटनाक्रम को सीएनएन ने लोकतंत्र के लिए ख़तरा बताया है.

/
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सीएनएन संवाददाता जिम अकोस्टा को सवाल पूछने से रोक रहीं ह्वाइट हाउस की इंटर्न. (फोटो साभार: ट्विटर/@FrankByNature)

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सीएनएन के पत्रकार द्वारा सवाल पूछने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जवाब देने के बजाय अभद्रता करते नज़र आए. इस पूरे घटनाक्रम को सीएनएन ने लोकतंत्र के लिए ख़तरा बताया है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सीएनएन संवाददाता जिम अकोस्टा को सवाल पूछने से रोक रहीं ह्वाइट हाउस की इंटर्न. (फोटो साभार: ट्विटर/@FrankByNature)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से सीएनएन संवाददाता जिम अकोस्टा को सवाल पूछने से रोक रहीं ह्वाइट हाउस की इंटर्न. (फोटो साभार: ट्विटर/@FrankByNature)

वॉशिंगटन: एक अप्रत्याशित क़दम उठाते हुए ह्वाइट हाउस ने सीएनएन के ह्वाइट हाउस संवाददाता जिम अकोस्टा का प्रेस पास निलंबित (अस्थायी तौर पर अमान्य) कर दिया वहीं जिम का बचाव करते हुए सीएनएन ने कहा कि यह फैसला लोकतंत्र के लिए ख़तरा है.

बुधवार को हुए संवाददाता सम्मेलन के दौरान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और सीएनएन के प्रमुख ह्वाइट हाउस संवाददाता जिम अकोस्टा के बीच तीखी नोंकझोंक होने के एक दिन बाद यह कार्रवाई की गई. ह्वाइट हाउस ने अकोस्टा के बर्ताव को असभ्य और आक्रोशित करने वाला करार दिया.

अकोस्टा और ट्रंप के बीच कहासुनी के बाद ह्वाइट हाउस ने यह क़दम उठाया. दोनों के बीच कहासुनी उस वक़्त हुई जब सीएनएन संवाददाता ने बैठ जाने के राष्ट्रपति के निर्देश को नहीं माना और अमेरिकी सीमा की तरफ बढ़ रहे मध्य अमेरिकी प्रवासियों के कारवां पर उनकी राय जानने के लिए लगातार सवाल करते रहे.

तब बेहद गुस्से में दिख रहे ट्रंप ने कहा, ‘बहुत हो गया.’

इसके बाद ह्वाइट हाउस की एक इंटर्न ने सीएनएन के पत्रकार के हाथ से माइक लेने की नाकाम कोशिश की.

अकोस्टा के बर्ताव को असभ्य और आक्रोशित करने वाला क़रार देते हुए ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने बुधवार को एक बयान में कहा, ‘आज की घटना के नतीजे के तौर पर ह्वाइट हाउस, संबंधित रिपोर्टर का ‘हार्ड पास’ अगले आदेश तक के लिए निलंबित करता है.’

सारा ने कहा कि ट्रंप आज़ाद प्रेस में यकीन करते हैं और अपने एवं अपने प्रशासन के बारे में मुश्किल सवालों की अपेक्षा करते हैं.

उन्होंने कहा, ‘बहरहाल, हम यह कभी नहीं बर्दाश्त करेंगे कि कोई रिपोर्टर ह्वाइट हाउस इंटर्न के तौर पर अपना काम कर रही युवती पर अपना हाथ रखे. यह बर्ताव पूरी तरह अस्वीकार्य है.’

सारा ने कहा, ‘यह रिपोर्टर के सहकर्मियों के लिए भी पूरी तरह अनादर की बात है कि उन्हें सवाल पूछने का मौका नहीं मिले.’’

उन्होंने दावा किया कि ट्रंप ने प्रेस को पहले के किसी भी राष्ट्रपति के कार्यकाल की तुलना में कहीं ज़्यादा आज़ादी दी है.

ह्वाइट हाउस की प्रेस सचिव ने कहा, ‘सीएनएन की दलीलों के उलट, आज़ाद प्रेस के प्रति राष्ट्रपति के समर्थन का प्रदर्शन आज के कार्यक्रम से ज़्यादा कुछ नहीं होगा. करीब डेढ़ घंटे में 35 अलग-अलग रिपोर्टरों से 68 सवाल लेने के बीच, आज़ाद प्रेस का समर्थन नहीं करने की बात कहकर वे राष्ट्रपति पर हमले बोलेंगे. इनमें कई सवाल तो उक्त रिपोर्टर के भी थे.’

इस बीच, सीएनएन ने कहा, ‘आज की प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनौतीपूर्ण सवाल पूछने के कारण बदले की कार्रवाई करते हुए अकोस्टा का पास निलंबित किया गया. यह अप्रत्याशित फैसला हमारे लोकतंत्र के लिए ख़तरा है और देश इससे बेहतर के क़ाबिल है.’

शाम करीब सात बजे अकोस्टा को सीक्रेट सर्विस के अधिकारियों ने ह्वाइट हाउस में दाख़िल होने से रोक दिया.

ह्वाइट हाउस संवाददाता संगठन के पूर्व अध्यक्ष जेफ मैसन ने ह्वाइट हाउस के इस आरोप को ख़ारिज किया कि अकोस्टा ने महिला इंटर्न पर अपना हाथ रखा था.

मैसन ने ट्वीट किया, ‘मैं आज की प्रेस कांफ्रेंस में अकोस्टा के ठीक बगल में बैठा था और उन्हें युवा इंटर्न पर अपना हाथ रखते नहीं देखा.’

न्यूज़ एजेंसी रॉयटर्स के संवाददाता मैसन ने सीएनएन संवाददाता अकोस्टा का बचाव करते हुए कहा कि इंटर्न के आने तक अकोस्टा ने माइक पकड़ कर रखा और बाद में अपनी बात साबित करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस की कुछ तस्वीरें डालीं.

पिछले 22 साल से ह्वाइट हाउस कवर कर रहे न्यूयॉर्क टाइम्स के पत्रकार पीटर बेकर ने कहा, ‘यह ऐसी चीज़ है जो मैंने 1996 में ह्वाइट हाउस कवर करने की शुरुआत से लेकर अब तक नहीं देखी. दूसरे राष्ट्रपतियों को मुश्किल सवालों से डर नहीं लगता था.’

ह्वाइट हाउस संवाददाता संगठन ने यह भी कहा कि ऐसा फैसला अस्वीकार्य है. संगठन ने ह्वाइट हाउस से अपना फैसला तुरंत वापस लेने की अपील की.

संगठन के अध्यक्ष ओलिवियर नॉक्स ने कहा, ‘पत्रकार अपना काम करने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं और ह्वाइट हाउस संवाददाता संगठन राष्ट्रपति सहित ताकतवर सरकारी आला अधिकारियों से सवाल पूछने को लेकर अपने सदस्यों के लहज़े पर नियंत्रण नहीं करता.’

इस बीच, ह्वाइट हाउस ने कहा कि वह अपने फैसले पर कायम है.

सारा ने एक वीडियो साझा करते हुए कहा, ‘हम इस व्यक्ति का हार्ड पास निलंबित करने के अपने फैसले पर कायम हैं. हम इस वीडियो में साफ़ तौर पर नज़र आ रहे अनुचित व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे.’

इस वीडियो में अकोस्टा महिला इंटर्न पर कथित तौर पर अपना हाथ रखते नज़र आ रहे हैं.

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी मीडिया के बीच रिश्तों में तल्खी पहले भी रही है, लेकिन यह कड़वाहट बुधवार को उस वक़्त और बढ़ गई जब उन्होंने कुछ संवाददाताओं को ‘अशिष्ट’ क़रार दिया और पीबीएस की एक संवाददाता पर नस्लभेदी सवाल करने का आरोप लगाया. इस संवाददाता ने ट्रंप से श्वेत राष्ट्रवादियों के बारे में सवाल किया था.