भारत

छत्तीसगढ़: नक्सली हमले में सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत

छत्तीसगढ़ के सुकमा ज़िले में नक्सलियों के हमले में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 25 जवानों की मौत हो गई, जबकि छह जवान घायल बताए जा रहे हैं.

sukmaChintagufa

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि सुकमा ज़िले के चिंतागुफा थाना क्षेत्र के अंतर्गत बुरकापाल के नज़दीक नक्सलियों ने पुलिस दल पर हमला किया.

उन्होंने बताया कि बताया कि चिंतागुफा थाना क्षेत्र में केंद्रीय रिज़र्व पुलिस बल के 74वीं बटालियन की दो कंपनियों को सोमवार को बुरकापाल से चिंतागुफा के बीच बन रही सड़क की सुरक्षा में रवाना किया गया था.

दल जब बुरकापाल से लगभग डेढ़ किलोमीटर की दूरी पर था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी. इस घटना में सीआरपीएफ के 25 जवानों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए. इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की.

उन्होंने बताया कि घटना की जानकारी मिलने के बाद क्षेत्र में अतिरिक्त पुलिस दल रवाना किया गया और घायल जवानों को बाहर निकालने की कार्रवाई की गई.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि घायलों को निकालने के लिए एक हेलीकॉप्टर भी घटनास्थल के लिए भेजा गया है. ख़बर लिखे जाने तक शहीद जवानों के शव और घायलों को बाहर निकालने की कार्रवाई जारी थी. अधिकारी ने बताया कि घायल जवानों को इलाज के लिए रायपुर भेजा गया है.

रायपुर लाए गए घायल जवान शेर मोहम्मद ने संवाददाताओं को बताया कि वह जब सड़क की सुरक्षा में थे तब लगभग 300 नक्सलियों ने अचानक पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी जिनमें महिला नक्सली भी शामिल थीं. इसके बाद पुलिस दल ने भी जवाबी कार्रवाई की. नक्सली आधुनिक हथियारों से लैस थे.

घायल जवान ने बताया कि सुरक्षा बल के जवानों ने नक्सलियों को मुंहतोड़ जवाब दिया. जवान ने दावा है किया कि इस मुठभेड़ के दौरान लगभग एक दर्जन नक्सली भी मारे गए हैं.

राज्य के पुलिस महानिदेशक एएन उपाध्याय ने बताया कि सुबह जवानों को गश्त के लिए रवाना किया गया था. दल में लगभग 100 जवान थे. दल जब 12 बजे बुरकापाल के करीब था तब नक्सलियों ने पुलिस दल पर गोलीबारी शुरू कर दी जिसके बाद सुरक्षा बल के जवानों ने भी कार्रवाई की. दोनों ओर से लगभग तीन घंटे तक गोलीबारी हुई.

उपाध्याय ने बताया कि पुलिस दल की कोशिश थी कि घायल जवानों को वहां से जल्द बाहर निकाला जाए जिससे उनकी जान बचाई जा सके. क्षेत्र में अभी भी खोजी अभियान जारी है.

बीते महीने ऐन मतगणना के दिन नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ के सुकमा ज़िले में ही ऐसे ही बड़े हमले को अंजाम दिया है. इस हमले में सीआरपीएफ के 12 जवान शहीद हो गए थे. सीआरपीएफ की 219 बटालियन पर यह हमला ज़िले के भेजी थानाक्षेत्र में आने वाले कोटाचेरु इलाके के पास हुआ था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)