महाराष्ट्र: भाजपा ने खड़से की जगह बेटी को बनाया प्रत्याशी, कैबिनेट मंत्री तावड़े का भी टिकट कटा

भाजपा ने 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की चौथी सूची शुक्रवार को जारी कर दी. सूची में ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश मेहता और राज पुरोहित के नाम भी शामिल नहीं हैं.

एकनाथ खड़से और विनोद तावड़े. (फोटो साभार: फेसबुक)

भाजपा ने 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की चौथी सूची शुक्रवार को जारी कर दी. सूची में ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, भाजपा के वरिष्ठ नेता प्रकाश मेहता और राज पुरोहित के नाम भी शामिल नहीं हैं.

एकनाथ खड़से और विनोद तावड़े. (फोटो साभार: फेसबुक)
एकनाथ खड़से और विनोद तावड़े. (फोटो साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: भाजपा ने 21 अक्टूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सात उम्मीदवारों की चौथी सूची शुक्रवार को जारी कर दी जिसमें वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से और कैबिनेट मंत्री विनोद तावड़े का टिकट काट दिया है.

पार्टी ने उत्तर महाराष्ट्र में मुक्ताईनगर विधानसभा सीट से एकनाथ खड़से की बेटी रोहिणी खड़से को टिकट दिया है. ऐसा माना जा रहा है कि एकनाथ खड़से की नाराजगी को दूर करने के लिए उनकी बेटी को टिकट दिया गया है. वह 1991 से मुक्ताईनगर सीट का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.

ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले, वरिष्ठ नेता प्रकाश मेहता और राज पुरोहित का नाम भी सूची में शामिल नहीं है. बावनकुले नागपुर जिले में कामटी से मौजूदा विधायक हैं.

पार्टी ने तावड़े का टिकट भी काट दिया जो भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार में स्कूल शिक्षा मंत्री है. उनके बजाय मुंबई में उनकी बोरीवली सीट से सुनील राणे को उम्मीदवार बनाया गया है.

दक्षिण मुंबई में कोलाबा से मौजूदा विधायक पुरोहित के स्थान पर राहुल नार्वेकर को टिकट दिया गया है. नार्वेकर महाराष्ट्र विधान परिषद के प्रमुख रामराजे निम्बलकर के दामाद हैं.

पूर्व एनसीपी विधान पार्षद नार्वेकर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं. वहीं, पूर्व मंत्री मेहता के स्थान पर पराग शाह को मुंबई में घाटकोपर (पूर्व) से उम्मीदवार बनाया गया है.

एकनाथ खड़से महाराष्ट्र में सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं लेकिन देवेंद्र फड़णवीस सरकार में मंत्री रहते हुए अनियमितताओं के आरोपों के बाद से वो हाशिये पर चल रहे थे. उन्हें 2016 में राजस्व मंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा था और उन्हें फड़णवीस ने मंत्रिमंडल में वापस भी नहीं लिया.

पार्टी सूत्रों ने बताया कि खड़से को यह साफ बता दिया गया था कि उन्हें इस बार टिकट नहीं दिया जाएगा. खड़से (67) ने निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर इस सप्ताह मुक्ताईनगर सीट से नामांकन पत्र दाखिल किया.

भाजपा ने 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए अभी तक 150 सीटों पर उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ गठबंधन में भाजपा और शिवसेना अहम घटक दल हैं. राज्य में 21 अक्टूबर को चुनाव होने हैं.

शिवसेना ने 100 से अधिक उम्मीदवारों को नामांकन पत्र दिए हैं. विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अक्टूबर है जबकि पांच अक्टूबर को इनकी जांच होगी. नामांकन सात अक्टूबर तक वापस लिया जा सकता है.