जामिया शिक्षक संघ ने गोलीबारी के लिए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को ज़िम्मेदार ठहराया

हाल ही में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जामिया मिलिया इस्लामिया के पास प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक युवक ने गोली चला दी थी. इस घटना से कुछ दिन पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक रैली के दौरान ‘देश के गद्दारों को...’ का नारा लगवाया था.

/
प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाला युवक और अनुराग ठाकुर. फोटो: (फोटो: रॉयटर्स/पीटीआई)

हाल ही में नागरिकता संशोधन क़ानून के ख़िलाफ़ जामिया मिलिया इस्लामिया के पास प्रदर्शन कर रहे एक समूह पर एक युवक ने गोली चला दी थी. इस घटना से कुछ दिन पहले केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने एक रैली के दौरान ‘देश के गद्दारों को…’ का नारा लगवाया था.

प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाला युवक और अनुराग ठाकुर. फोटो: (फोटो: रॉयटर्स/पीटीआई)
प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाने वाला युवक और अनुराग ठाकुर. फोटो: (फोटो: रॉयटर्स/पीटीआई)

नई दिल्ली: जामिया शिक्षक संघ (जेटीए) ने बीते 30 जनवरी को विश्वविद्यालय के बाहर गोलीबारी के लिए भाजपा सांसद और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर पर दोष मढ़ते हुए कहा कि इससे ज्यादा और कुछ राष्ट्रविरोधी नहीं हो सकता कि एक मंत्री सार्वजनिक मंच से हिंसा करने के लिए नागरिकों को भड़काए.

इसके अलावा शिक्षक संघ ने शाहीन बाग के प्रदर्शनकारियों से बतौर नागरिक अपनी जिम्मेदारी और संवेदनशीलता दिखाते हुए सड़क के एक तरफ से यातायात का रास्ता देने का भी अनुरोध किया है.

ठाकुर पर आरोप है कि उन्होंने हाल में एक चुनावी रैली के दौरान सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों की आलोचना करने के बाद भड़काऊ नारे लगवाए थे.

विश्वविद्यालय में स्थिति पर चर्चा के लिए बुलायी गई आमसभा के बाद शिक्षक संघ ने कहा कि हम मानते हैं कि यह गोलीबारी संसद के एक निर्वाचित सदस्य और देश के वित्त राज्य मंत्री के द्वारा ‘गोली मारो’ के आह्वान का नतीजा है. इस गोलीकांड में जान भी जा सकती थी.

एक युवक ने बीते 30 जनवरी को जामिया मिलिया के पास सीएए के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे समूह पर गोली चला दी थी. गोली चलाते हुए यह युवक कथित तौर पर चिल्ला कर कह रहा था, ‘ये लो आजादी.’ घटना में जामिया का एक छात्र घायल हो गया था. गोली चलाने वाला युवक उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर ज़िले (नोएडा) के जेवर इलाके के रहने वाला है.

उसके फिलहाल 14 दिन की सुरक्षात्मक हिरासत में भेज दिया गया है.

शिक्षक संघ ने कहा कि इससे ज्यादा राष्ट्र विरोधी और कुछ नहीं हो सकता कि एक मंत्री सार्वजनिक मंच से नागरिकों को हिंसा के लिए उकसाए और हम उनकी टिप्पणी की निंदा करते हैं. घटना के बाद छात्रों द्वारा दिखाए गए संयम के लिए उनकी सराहना भी की गई.

शिक्षक संघ ने कहा, ‘हम शाहीन बाग में अपने सहयोगी नागरिकों से सड़क के एक तरफ को यातायात के लिए खोलने की अनुमति देने की अपील करते हैं. यह नागरिक के तौर पर जिम्मेदारी और संवेदनशीलता का परिचायक होगा. इससे उन लोगों को भी सहूलियत हो जाएगी जिन्हें यहां से कहीं जाना आसान पड़ेगा.’

मालूम हो कि हाल ही में अनुराग ठाकुर नई दिल्ली में भाजपा की एक रैली के दौरान ‘देश के गद्दारों को…’ का नारा कई बार लगाया था, जिसके जवाब में रैली में मौजूद लोगों ने कई बार ‘गोली मारो सालों को’ दोहराया था.

मामले की शिकायत के बाद चुनाव आयोग ने अनुराग ठाकुर को भाजपा की स्टार प्रचारक सूची से बाहर निकालने का आदेश दिया था. इसके बाद उन पर तीन दिन के लिए प्रचार करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया था.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)