मध्य प्रदेशः बच्चा चोरी के शक़ में भीड़ के हमले में एक की मौत, छह पुलिसकर्मी सस्पेंड

धार ज़िले के मनावर क्षेत्र में मज़दूरों से अपनी रकम वापस लेने आए इंदौर के सात किसानों पर भीड़ ने पत्थरों और लाठियों से हमला कर दिया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि छह गंभीर रूप से घायल हो गए. हमले का मुख्य आरोपी स्थानीय भाजपा नेता को बताया जा रहा है.

//

धार ज़िले के मनावर क्षेत्र में मज़दूरों से अपनी रकम वापस लेने आए इंदौर के सात किसानों पर भीड़ ने पत्थरों और लाठियों से हमला कर दिया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि छह गंभीर रूप से घायल हो गए. हमले का मुख्य आरोपी स्थानीय भाजपा नेता को बताया जा रहा है.

Dhar MP Google Map

धारः मध्य प्रदेश के धार जिले में बुधवार को बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ के हमले (मॉब लिंचिंग) में एक शख्स की मौत हो गई जबकि छह लोग घायल हो गए. इस मामले में पुलिस ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

मामले की गंभीरता को देखते हुए जांच के लिए पुलिस के विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है. इसके साथ ही मामले में लापरवाही बरतने के आरोप में मनावर पुलिस थाना के नगर निरीक्षक (टीआई) सहित छह पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है.

बता दें कि धार जिले के मनावर क्षेत्र में मजदूरों से अपनी रकम वापस लेने आए इंदौर जिले के सात किसानों पर ग्रामीणों ने बुधवार को पत्थरों और लाठियों से हमला कर दिया था, जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि छह गंभीर रूप से घायल हो गए थे.

इन लोगों पर पत्थर और लाठियों से हमला किया गया. पुलिस ने इस मामले में तीन लोगों के खिलाफ नामजद और 10 से 12 अज्ञात आरोपियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करके तलाश शुरू कर दी है.

धार जिले के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आदित्य प्रताप सिंह ने बताया, ‘धार के बोरलाई में हुई भीड़ हिंसा की घटना के संबंध में तीन आरोपियों गांव के सरपंच रमेश जूनापानी, सत्या तसल्या और गलियां भूरा को गिरफ्तार किया गया है. वीडियो फुटेज के आधार पर बाकी बचे आरोपियों की पहचान करने के प्रयास किए जा रहे हैं.’

रमेश जूनापानी भाजपा के स्थानीय नेता हैं. उन पर उस समूह का नेतृत्व करने का आरोप है, जिसने इलाके में बच्चा चोर सक्रिय होने की अफवाह फैलाई.

इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार पीड़ित किसान मजदूरों को खेत में काम करवाने के लिए एडवांस में दिए गए ढाई लाख रुपये में से डेढ़ लाख रुपये वापस लेने यहां पहुंचे थे. बताया जा रहा है कि मजदूर इन किसानों से पैसे लेने के बावजूद काम करने नहीं पहुंचे थे.

एसपी आदित्य प्रताप सिंह ने बताया कि यह घटना जिला मुख्यालय से लगभग 65 किलोमीटर दूर हुई है. मृतक की पहचान इंदौर निवासी गणेश पटेल के तौर पर हुई है. हमले में छह लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं और उन्हें इंदौर के अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

उन्होंने बताया कि मामले की गंभीरता को देखते हुए घटना की जांच के लिए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (एएसपी) देवेंद्र पाटीदार के नेतृत्व में एसआईटी का गठन किया गया है. एसआईटी जांच के आधार पर आगे कार्रवाई की जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस मामले में प्रथमदृष्टया कुछ पुलिसकर्मियों की लापरवाही सामने आई है, जिसके तहत मनावर थाने के टीआई सहित छह पुलिसकर्मियों को निलंबित किया गया है. साथ ही भाजपा नेता समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

इस बीच मध्य प्रदेश के लोक स्वास्थ्य मंत्री तुलसीराम सिलावट ने बताया, ‘हिंसा में मारे गए किसान गणेश पटेल (35) के परिजन को दो लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. इस घटना में घायल लोगों का इलाज राज्य सरकार करा रही है.’

वहीं, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के मीडिया समन्वयक नरेंद्र सलूजा ने धार की घटना को लेकर भाजपा पर राजनीति करने का आरोप लगाया और कहा, ‘इस घटना में मुख्य आरोपी रमेश जूनापानी है, जो भाजपा नेता है और उसने ही भीड़ का नेतृत्व किया और हिंसा के लिए उकसाया. पुलिस ने इस मामले में उस पर मामला भी दर्ज किया है और उसे गिरफ्तार भी किया जा चुका है.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)