अमेरिका में अगले दो सप्ताह में कोरोना से मरने वालों की संख्या सर्वाधिक हो सकती हैः ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि देश में कोरोना से मृत्यु दर में भारी इजाफे की संभावनाओं की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों को आगे बढ़ा दिया है. यह अब 30 अप्रैल तक जारी रहेगी.

डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो: रॉयटर्स)

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि देश में कोरोना से मृत्यु दर में भारी इजाफे की संभावनाओं की वजह से सोशल डिस्टेंसिंग दिशानिर्देशों को आगे बढ़ा दिया है. यह अब 30 अप्रैल तक जारी रहेगी.

डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो: रॉयटर्स)
डोनाल्ड ट्रंप. (फोटो: रॉयटर्स)

वॉशिगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि अगले दो हफ्तों में कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में मृत्यु दर का आंकड़ा चरम पर पहुंच सकता है.

ट्रंप ने इस आशंका को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग समेत कोरोना वायरस संबंधी अन्य दिशानिर्देशों की अवधि बढ़ाकर 30 अप्रैल कर दी है.

देशवासियों को इस संकट से उबरने का आश्वासन देते हुए ट्रंप ने कहा, ‘दो शीर्ष जन स्वास्थ्य सलाहकारों और कोरोना वायरस पर व्हाउट हाउस कार्यबल के सदस्यों डॉ. देबोरा बिक्स और डॉ एंथनी फॉसी की सलाह के आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग संबंधी उपायों की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ानी होगी.’

ट्रंप ने कहा, ‘जिन बचाव उपायों को हम लागू कर रहे हैं वे काफी हद तक संक्रमण के नये मामलों और असमय हो रही मौतों की संख्या घटा सकते हैं.’

उन्होंने कहा, ‘मैं चाहता हूं कि अमेरिका के लोग यह जानें कि आपके निस्वार्थ एवं साहसिक प्रयास देश में कई जानें बचा रहे हैं. आप बदलाव ला रहे हैं. अनुमान दर्शाते हैं कि दो हफ्तों में मृत्यु दर बेहद ऊंचाई पर पहुंच जाएगी. जीत से पहले ही जीत की घोषणा करने से बुरा कुछ नहीं हो सकता. जितना बेहतर आप सहयोग करेंगे, उतनी जल्दी हम इस बुरे सपने का खात्मा कर देंगे.’

उन्होंने कहा कि सामाजिक दूरी को लेकर नये दिशानिर्देशों की घोषणा एक अप्रैल को की जाएगी. हम उम्मीद कर सकते हैं कि एक जून तक हम इस संकट से पार पा लेंगे.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के एक शीर्ष मेडिकल सलाहाकर ने कहा था कि देश में कोरोना वायरस से मृतकों की संख्या एक लाख का आंकड़ा पार कर सकती है.

उन्होंने कहा कि अगर ये आंकड़ा एक लाख तक सीमित रहता है तो फिर इसका मतलब ये है कि हमने इसे रोकने के लिए अच्छा काम किया है.

मालूम हो कि इससे पहले रविवार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एलर्जी एंड इन्फेक्शियस डिजीज के निदेशक डॉ. एंथनी फॉकी ने कहा था कि अगर इस महामारी को नहीं रोका गया तो अमेरिका में इससे एक लाख से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है.
देश के 21 राज्यों के गवर्नरों ने राज्यों में गैर जरूरी कारोबार और प्रतिष्ठान बंद कर दिए हैं.

बता दें कि रविवार रात तक अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या करीब 14,000 थी और मृतकों की संख्या 2,475 पहुंच गई.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)