कोरोना वायरस: देश में 872 लोगों की मौत, अफ्रीका महाद्वीप में 30 हज़ार से अधिक संक्रमित

कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका में क़रीब 55 हज़ार लोगों की मौत. सिंगापुर में भारतीयों सहित विदेशी कामगार सबसे अधिक प्रभावित. मेक्सिको ने तीन हज़ार से अधिक शरणार्थियों को वापस उनके देश भेजा. जापान ने अब तक 70 से अधिक देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया.

/
(फोटो: रॉयटर्स)

कोरोना वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका में क़रीब 55 हज़ार लोगों की मौत. सिंगापुर में भारतीयों सहित विदेशी कामगार सबसे अधिक प्रभावित. मेक्सिको ने तीन हज़ार से अधिक शरणार्थियों को वापस उनके देश भेजा. जापान ने अब तक 70 से अधिक देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

नई दिल्ली/वॉशिंगटन/लंदन/जोहानिसबर्ग: भारत में कोरोना वायरस यानी कोविड-19 से मरने वालों की संख्या सोमवार को 872 हो गई और संक्रमितों की संख्या बढ़कर 27,892 पर पहुंच गई.

दुनिया भर में इस महामारी से अपनी जान गंवा देने वाले लोगों की संख्या 206,569 हो गई है, जबकि संक्रमण के मामले बढ़कर 2,973,264 हो चुके हैं. अफ्रीकी महाद्वीप के देशों में इसके संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 30 हज़ार से अधिक हो चुकी है और 1,374 लोगों की मौत हो चुकी है.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत में 20,835 लोग अब भी संक्रमण की चपेट में हैं जबकि 6,184 लोग ठीक हो चुके हैं और एक व्यक्ति विदेश चला गया है.

कुल मामलों में 111 विदेशी नागरिक भी शामिल हैं.

रविवार शाम से अब तक कुल 46 लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 19 की मौत महाराष्ट्र में, 18 गुजरात में, चार मध्य प्रदेश में, दो पश्चिम बंगाल में और एक-एक व्यक्ति की मौत पंजाब, कर्नाटक और तमिलनाडु में हुई है.

मौत के कुल 872 मामलों में से सबसे अधिक 342 मौतें महाराष्ट्र में हुई हैं. इसके बाद गुजरात में 151, मध्य प्रदेश में 103, दिल्ली में 54, राजस्थान में 33 और आंध्र प्रदेश में 31 मौतें हुई हैं.

उत्तर प्रदेश में मृतक संख्या 29, तेलंगाना में 26, तमिलनाडु में 24, पश्चिम बंगाल में 20 जबकि कर्नाटक में 19 है.

पंजाब में अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीमारी से जम्मू कश्मीर में छह, केरल में चार जबकि झारखंड और हरियाणा में तीन लोगों की मौत हुई है.

मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, बिहार में दो लोगों की जबकि मेघालय, हिमाचल प्रदेश, ओडिशा और असम में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है.

सुबह मंत्रालय के अद्यतन डेटा के मुताबिक, देश में संक्रमण के सबसे अधिक 8,068 मामले महाराष्ट्र में हैं. इसके बाद गुजरात में 3,301, दिल्ली में 2,918, राजस्थान में 2,185, मध्य प्रदेश में 2,096 और तमिलनाडु में 1,885 मामले हैं.

उत्तर प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 1,868, आंध्र प्रदेश में 1,097 और तेलंगाना में 1,002 हो गई है.

पश्चिम बंगाल में मामले बढ़कर 649 जबकि जम्मू कश्मीर में 523, कर्नाटक में 503, केरल में 458, पंजाब में 313 और हरियाणा में 289 हो गए हैं.

बिहार में कोरोना वायरस के 274 मामले जबकि ओडिशा में 103 मामले सामने आए हैं. झारखंड में वायरस से 82 लोग और उत्तराखंड में 50 लोग संक्रमित हैं. हिमाचल प्रदेश में 40, छत्तीसगढ़ में 37 और असम में अब तक 36 मामले हैं.

अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह से कोविड-19 के 33 जबकि चंडीगढ़ से 30 और लद्दाख से 20 लोग संक्रमित हैं.

मेघालय से 12 मामले और गोवा तथा पुदुचेरी से कोविड-19 के सात-सात मामले सामने आए हैं. मणिपुर और त्रिपुरा में दो-दो मामले जबकि मिजोरम और अरुणाचल प्रदेश में एक-एक मामला सामने आया है.

मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि हमारे आंकड़ों का आईसीएमआर के आंकड़ों के साथ मेल किया जा रहा है. साथ ही कहा कि राज्यवार आंकड़ों की और पुष्टि की जा रही है.

Bhopal: BMC workers sanitize a residential locality after members of the same family tested positive for COVID-19 at Patrakar colony, during the nationwide lockdown imposed to curb the spread of coronavirus, in Bhopal, Friday, April 24, 2020. (PTI Photo)(PTI24-04-2020_000132B)
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के एक रिहायशी इलाके को सैनेटाइज करते कर्मचारी. (फोटो: पीटीआई)

अमेरिका में क़रीब 55 हज़ार, इटली में 26.5 हजार और स्पेन में 23 हजार से अधिक की मौत

इस वायरस से सर्वाधिक प्रभावित देश अमेरिका में मरने वालों का आंकड़ा 55 हजार के करीब पहुंच चुका है. समाचार एजेंसी एएफपी ने अमेरिकी की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के आधार पर बताया कि इस देश में पिछले 24 घंटों में 1330 से अधिक लोगों ने जान गंवा दी है, जिससे अब तक इस देश में तकरीबन 54,841 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के मामले बढ़कर 964,937 हो चुके हैं.

अमेरिका के बाद विश्व में दूसरे नंबर पर प्रभावित देश इटली में कोरोना वायरस से 26,644 लोगों की मौत हुई और संक्रमण के 197,675 मामले सामने आ चुके हैं. तीसरे नंबर पर प्रभावित देश स्पेन में मरने वालों की संख्या 23,190 हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 226,629 मामले दर्ज किए जा चुके हैं.

इसी तरह फ्रांस में अब तक 22,856 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं और 162,220 लोगों के संक्रमित होने के मामले सामने आए हैं.

ब्रिटेन में कोरोना वायरस से रविवार को 413 और लोगों की मौत हो गई. जिसके बाद देश में मृतकों की संख्या बढ़कर अब 20,732 हो गई है और और संक्रमण के 154,037 मामले दर्ज किए गए हैं.

हालांकि एक महीने में यह एक दिन में हुई मौत की सबसे कम संख्या है.

ब्रिटेन के पर्यावरण मंत्री जॉर्ज यूस्टाइस ने लंदन में नियमित डाउनिंग स्ट्रीट ब्रीफिंग के दौरान यह जानकारी दी.

अफ्रीका के 54 देशों में कोविड-19 के 30,000 से अधिक मरीज

अफ्रीका के 54 देशों में कोरोना वायरस संक्रमण के 30,000 से भी अधिक पुष्ट मामले सामने आ चुके हैं. अफ्रीका रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने यह जानकारी दी.

रविवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, अफ्रीका में इस वायरस से अब तक 1,374 लोगों की मौत हो चुकी है. अब तक केवल दो अफ्रीकी देशों लेसोथो और कोमोरोस में संक्रमण का कोई मामला सामने नहीं आया है.

इस महाद्वीप में कोविड-19 के सबसे ज्यादा 4,361 मामले दक्षिण अफ्रीका में हैं. इसके बाद उत्तरी अफ्रीका के तीन देशों मिस्र में 4,319 मामले, मोरक्को में 3,897 और अल्जीरिया में 3,256 मामले हैं.

स्पेन ने दी बच्चों को खेलने की छूट, अमेरिकी राज्यों ने भी देनी शुरू की ढील

मिनीपोलिस (अमेरिका): कोरोना वायरस के कारण लागू किए गए लॉकडाउन (बंद) में यूरोपीय देशों द्वारा चरणबद्ध एवं व्यस्थित तरीके से ढील दिए जाने की कोशिशों के तहत स्पेन ने छह सप्ताह के बंद के बाद पहली बार बच्चों को बाहर जाकर खेलने की अनुमति दी.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

इस बीच अमेरिकी गवर्नर अपने-अपने राज्यों में अपने-अपने तरीके से बंद में ढील देने के लिए कदम उठा रहे हैं.

चीन की सरकारी मीडिया ने बताया कि कोरोना वायरस संक्रमण का केंद्र रहे वुहान के अस्पतालों में कोविड-19 का अब कोई मरीज नहीं है. वुहान में इस संक्रमण से करीब 3,900 लोगों की मौत हो चुकी है.

वहीं, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी कोरोना वायरस संक्रमण से उबरने के बाद सोमवार को 10 डाउनिंग स्ट्रीट में काम पर लौट आए हैं.

अमेरिका में संक्रमण के बुरी तरह प्रभावित न्यूयॉर्क और मिशिगन के गर्वनरों ने कम से कम मई के मध्य तक बंद लागू रखने का फैसला किया है. जॉर्जिया, ओक्लाहोमा और अलास्का ने कुछ कारोबार फिर से खोलने की अनुमति दे दी है.

इटली में मौत की संख्या में कमी आने के बीच प्रधानमंत्री ग्यूसेप कोंते ने सामान्य स्थिति पर लौटने के लिए एक समय-सारिणी तैयार की है, जिसके तहत फैक्ट्रियों, निर्माण कार्यों और थोक आपूर्ति कारोबारों को संक्रमण को काबू करने के लिए आवश्यक कदम उठाने की शर्त पर काम पुन: आरंभ करने की अनुमति दे दी गई है.

उन्होंने कहा कि चार मई से पार्क खोल दिए जाएंगे, अंतिम संस्कार की अनुमति दी जाएगी, एथलीट प्रशिक्षण आरंभ कर सकेंगे और एक ही क्षेत्र में रहने वाले अपने संबंधियों से मिल सकेंगे. यदि सब सही रहा, तो 18 मई को स्टोर और संग्रहालय खोल दिए जाएंगे और एक जून से कैफे एवं सलून खोले जाएंगे.

लेकिन उन्होंने लोगों को इस दौरान मास्क पहनने और सामाजिक दूरी बनाए रखने की हिदायत दी.

दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस संक्रमण के केवल 10 नए मामले सामने आए हैं. यह लगातार 26वां दिन हैं जब नए मामलों की संख्या 100 से नीचे है. देश में इस वायरस से कुल 10,738 लोग संक्रमित हुए हैं जिनमें से 243 की मौत हो गई है.

दक्षिण कोरिया ने वृहद स्तर पर जांच करके और मरीजों को पृथकवास में रख कर इस संक्रमण को काबू किया है. देश में आर्थिक गतिविधियों या अन्य गतिविधियों पर बंद लागू नहीं किया गया था लेकिन स्कूलों को बंद कर दिया गया था जिन्हें खोले जाने पर विचार किया जा रहा है.

स्पेन में 14 साल से कम उम्र के बच्चों को अपने माता या पिता के साथ एक घंटे के लिए बाहर निकलकर खेलने की अनुमति दी गई.

जर्मनी ने भी गैर-जरूरी वस्तुओं की दुकानों को खोलने जाने की अनुमति दे दी है और डेनमार्क ने पांचवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए स्कूल खोल दिए हैं.

मेक्सिको ने शरणार्थी केंद्रों से लोगों को वापस उनके देश भेजा

मेक्सिको सिटी: मेक्सिको ने 3,653 लोगों को ग्वाटेमाला, एल सल्वाडोर और होंडुरास लौटाकर देशभर में मौजूद अपने 65 शरणार्थी निरोध केंद्रों को लगभग खाली कर दिया है.

राष्ट्रीय आव्रजन संस्थान ने रविवार को यह जानकारी दी और कहा कि यह कदम भीड़भाड़ वाले इन केंद्रों में कोविड-19 के प्रकोप से बचने के लिए उठाया गया है.

संस्थान ने एक बयान में कहा कि केंद्रों में केवल 106 शरणार्थी हैं जबकि इन केंद्रों की असल में क्षमता 8,524 शरणार्थियों को रख सकने की है.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

हालांकि मार्च में भी यहां बेहद कम संख्या में शरणार्थी थे. कुछ समय पहले इनमें भीड़-भाड़ होने और गंदगी होने की शिकायतें आ रहीं थी.

विभिन्न शरणार्थी अधिकारों एवं अंतरराष्ट्रीय समूहों ने मेक्सिको से मध्य अमेरिकी शरणार्थियों को रिहा करने की अपील की थी ताकि कोरोना वायरस के प्रकोप से बचा जा सके.

मेक्सिको ने संयुक्त राष्ट्र एजेंसियों की ओर से जारी नीतियों का पालन करते हुए 21 मार्च से इन निरोध केंद्रों को खाली करना शुरू कर दिया था लेकिन ग्वाटेमाला, होंडुरास और एल सल्वाडोर की सरकारों की तरफ से सीमाएं बंद करने के कारण इसमे देरी हुई.

संस्थान ने कहा कि शरणार्थियों को लौटाने की इस प्रक्रिया में, मेक्सिको सरकार ने नाबालिगों, बुजुर्गों, परिवारों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर बीमारी के जोखिम वाले शरणार्थियों को प्राथमिकता दी.

मेक्सिको में कोरोना वायरस से 1,351 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि संक्रमण के 14,677 मामले सामने आ चुके हैं.

पाकिस्तान में 13,328 हुए, मृतक संख्या 281 पर पहुंची

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना वायरस के मामले बढ़कर 13,328 हो गए हैं जबकि 12 और लोगों की मौत होने के बाद इस वैश्विक महामारी से मृतकों की संख्या 281 पर पहुंच गई है. इनमें पिछले 24 घंटे में जान गंवाने वाले 12 लोग शामिल हैं.

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय के मुताबिक अब तक 3,000 से अधिक लोग इस संक्रमण से ठीक हो चुके हैं.

सरकार ने कहा कि सोमवार को कोरोना वायरस बीमारी पर विशेष संसदीय समिति की बंद कैमरे में बैठक होगी जिसमें जारी लॉकडाउन के देश की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों की समीक्षा की जाएगी.

राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी रविवार रात को इस्लामाबाद के बारा काहु इलाके की मस्जिदों में यह देखने गए थे कि दिशा-निर्देशों का पालन हो रहा है या नहीं. उन्होंने मस्जिद प्रशासनों से कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए एहतियाती उपायों के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करने को कहा.

राष्ट्रपति और प्रमुख धर्म गुरुओं ने निश्चित सुरक्षा शर्तों पर मस्जिदों में प्रार्थना की अनुमति के लिए 20 सूत्री समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं.

जापान ने प्रवेश पर प्रतिबंध संबंधी सूची में 14 और देशों को किया शामिल

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने सोमवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए रूस, पेरू और सऊदी अरब समेत 14 और देशों को यात्रा प्रतिबंध संबंधी सूची में शामिल किया गया है. इन देशों से आने वाले लोगों का जापान में प्रवेश प्रतिबंधित कर दिया गया है.

आबे ने कहा कि जापान में पहले ही 70 से ज्यादा देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर प्रतिबंध लागू है. इसके अलावा जापान ने शेष दुनिया के लिए वीजा रद्द कर दिए हैं.

उन्होंने बताया कि 14 देशों के संबंध में लिया गया यह निर्णय बुधवार से प्रभावी होगा.

प्रवेश और वीजा प्रतिबंध शुरू में 30 अप्रैल तक ही लागू किए गए थे लेकिन अब इस अवधि को मई तक बढ़ा दिया गया है.

जापान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार देश में 13,441 लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है और अब तक 372 लोगों की मौत हो चुकी है.

सिंगापुर में कोरोना वायरस के मामले 14 हजार के पार, विदेशी कर्मचारी सर्वाधिक प्रभावित

सिंगापुर: सिंगापुर में 931 नए मामलों के आने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या रविवार को 14 हजार के आंकड़े को पार कर गई. इनमें भारतीयों सहित ऐसे विदेशी कर्मचारी सर्वाधिक प्रभावित हैं, जो सामूहिक शयनकक्षों (डॉर्मिटरी) में रहते हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)
(फोटो: रॉयटर्स)

देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि नए मामलों में ज्यादातर मामले सामूहिक शयनकक्षों में रहने वाले परमिटधारक विदेशी कर्मचारियों से जुड़े हैं. रविवार को सामने आए नए मामलों में से 15 मामले सिंगापुर के नागरिकों अथवा देश में स्थायी रूप से रह रहे विदेशी नागरिकों से जुड़े हैं. देश में कोविड-19 के मामलों की संख्या अब 14,423 हो गई है.

श्रीलंका में सभी सुरक्षाकर्मियों की छुट्टियां रद्द की गईं

कोलंबो: श्रीलंका में 95 नौसैनिकों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद इस महामारी को फैलने से रोकने के वास्ते सभी सुरक्षा बलों के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं.

रक्षा मंत्रालय ने रविवार को एक आदेश में कहा कि वर्तमान में सुरक्षा बलों के, जो भी कर्मी छुट्टी पर हैं, वे तत्काल प्रभाव से अपनी ड्यूटी पर वापस लौटें.

श्रीलंकाई सेना के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शैवेंद्र सिल्वा ने कहा कि वेलिसारा में 95 नौसैनिक कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. सिल्वा ने कहा, ‘इनमें से 68 शिविर में संक्रमित हुए जबकि कि 27 अन्य उस दौरान संक्रमित हुए जब वे छुट्टी पर गए हुए थे.’

उन्होंने बताया कि वेलिसारा में और नौसैनिकों की जांच रिपोर्ट अभी प्राप्त नहीं हुई है. नौसेना में मामले सामने आने के बाद शनिवार को नौसैन्य अड्डे पर शिविर में लगभग चार हजार नौसेना कर्मियों को पृथक रखा गया है.

कोरोना वायरस रोकथाम कार्यक्रम के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल सिल्वा ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित हुए लोगों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाए जाने से इस बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिली है. गौरतलब है कि राजधानी कोलंबो समेत अधिक खतरे वाले क्षेत्रों में चार मई तक लॉकडाउन लागू है.

न्यूजीलैंड लॉकडाउन के नियमों में ढील देने की तैयारी में

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के पांच नए मामले सामने आए हैं. देश आधी रात से लॉकडाउन के सख्त नियमों में ढील देने की तैयारी में है.

न्यूजीलैंड में संक्रमण के 1,469 मामले सामने आ चुके हैं.

प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कहा कि संक्रमण बड़े पैमाने पर नहीं फैला है और देश महामारी के सबसे बुरे दौर से अब तक बचा रहा है.

उन्होंने कहा कि आधी रात से निर्माण समेत कुछ कारोबार को खुलने की इजाजत होगी, लेकिन सामाजिक दूरी के नियम का कड़ाई से पालन करना होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश अर्थव्यवस्था को खोल रहा है , लोगों की सामाजिक जिंदगी पर लगी बंदिशें नहीं हटा रहा है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)