अमेरिका: प्रतिबंध से बचने के लिए टिकटॉक ने ट्रंप प्रशासन के ख़िलाफ़ मुक़दमा किया

अमेरिका ने शुक्रवार को चीनी स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप वीचैट और टिकटॉक को 20 सितंबर, 2020 से डाउनलोड करने से रोकने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. हालांकि शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक के अमेरिका में काम करते रहने के लिए एक सौदे का समर्थन किया है.

(फोटो साभार: फेसबुक)

अमेरिका ने शुक्रवार को चीनी स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप वीचैट और टिकटॉक को 20 सितंबर, 2020 से डाउनलोड करने से रोकने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी. हालांकि शनिवार को डोनाल्ड ट्रंप ने टिकटॉक के अमेरिका में काम करते रहने के लिए एक सौदे का समर्थन किया है.

(फोटो साभार: फेसबुक)
(फोटो साभार: फेसबुक)

वाशिंगटन: शुक्रवार देर रात को वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक ने चीनी सोशल मीडिया नेटवर्क पर प्रतिबंध लगाने के खिलाफ एक अमेरिकी अदालत में ट्रंप प्रशासन के खिलाफ मुकदमा दायर किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स टिकटॉक और उसकी मूल कंपनी बाइटडांस लिमिटेड ने ट्रंप प्रशासन के हालिया प्रतिबंध संबंधी कदमों को चुनौती देते हुए वाशिंगटन के एक संघीय अदालत में शिकायत दायर की है.

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने शुक्रवार को अमेरिका में लोगों को चीनी स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप वीचैट और टिकटॉक को 20 सितंबर, 2020 से डाउनलोड करने से रोकने पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की थी.

दरअसल अमेरिकी अधिकारियों ने चिंता व्यक्त की थी कि एप का उपयोग करने वाले कम से कम 10 करोड़ से अधिक अमेरिकियों के व्यक्तिगत डेटा को चीन की कम्युनिस्ट पार्टी की सरकार को दिया जा रहा है।

टिकटॉक और बाइटडांस ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया है कि ये प्रतिबंध राजनीतिक कारणों से लगाए जा रहे हैं. टिकटॉक ने यह भी कहा कि ये प्रतिबंध कंपनी के पहले संशोधन के अधिकारों का भी उल्लंघन करते हैं.

बता दें कि लंबे समय से चीन के साथ व्यापार युद्ध में उलझे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 6 अगस्त, 2020 को एक कार्यकारी आदेश जारी किया था जो मैसेजिंग ऐप वीचैट और टिकटॉक के चीनी मालिकों के साथ अमेरिका के लेन-देन पर प्रतिबंध लगाता है.

शिकायत के अनुसार, बाइटडांस और टिकटॉक दोनों 6 अगस्त, 2020 के आदेश पर रोक लगामे की मांग की है.

हालांकि, ट्रंप ने शनिवार को कहा कि टिकटॉक के अमेरिका में काम करने के लिए उन्होंने एक सौदे का समर्थन किया है.

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के अनुसार, बीते 14 अगस्त को ट्रंप ने एक कार्यकारी आदेश जारी कर बाइटडांस को टिकटॉक बेचने के लिए 90 दिन का समय दिया था . हालांकि, अब शनिवार के समझौते के अनुसार यह विनिवेश न होकर साझेदारी के तहत होगा.

ट्रंप ने कहा कि टिकटॉक का स्वामित्व एक नई कंपनी टिकटॉक ग्लोबल के पास होगा और इसका मुख्यालय अमेरिका में होगा.

टिकटॉक ग्लोबल में अमेरिकी कंपनियों ऑरेकल कॉर्प का 12.5 फीसदी और वॉलमार्ट का 7.5 फीसदी हिस्सा होगा जबकि 80 फीसदी हिस्सा बाइटडांस के पास रहेगा. बाइटडांस में फिलहास 40 फीसदी हिस्सा अमेरिकी निवेशकों का है जिसे बढ़ाकर 53 फीसदी किए जाने की संभावना है.

वहीं, ओरेकल कॉर्प अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सभी अमेरिकी यूजरों के डेटा को अपने क्लाउड पर सुरक्षित रखेगी.

इसके साथ ही बाइटडांस टिकटॉक में अमेरिका में करीब 25 हजार नौकरियां पैदा करने पर सहमत हुई है. इसके अलावा टिकटॉक अमेरिकी युवाओं की शिक्षा के लिए पांच अरब अमेरिकी डॉलर का अनुदान भी देगा.