यूरोप: फ्रांस के बाद ऑस्ट्रिया में हुए आतंकी हमले में हमलावर समेत पांच लोगों की मौत

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में यहूदियों के उपासना स्थल के पास छह जगहों पर गोलीबारी की गई. इससे पहले फ्रांस में नीस शहर के नॉट्रे डैम चर्च में तीन लोगों की और एक शिक्षक की हत्या कर दी गई थी.

(फोटोःरॉयटर्स)

ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में यहूदियों के उपासना स्थल के पास छह जगहों पर गोलीबारी की गई. इससे पहले फ्रांस में नीस शहर के नॉट्रे डैम चर्च में तीन लोगों की और एक शिक्षक की हत्या कर दी गई थी.

(फोटोःरॉयटर्स)
(फोटोःरॉयटर्स)

नई दिल्लीः ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में कुछ हथियारबंद बंदूकधारियों ने बीते सोमवार को छह जगहों पर गोलीबारी की, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि पंद्रह लोग घायल हुए हैं. मृतकों में एक हमलावर है, जबकि एक फरार बताया जा रहा है. एक हमलावर के अलावा मरने वालों में दो पुरुष और दो महिलाएं शामिल हैं.

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन क्रूज ने इसे एक आतंकवादी हमला बताया है. अधिकारियों की ओर से कहा गया है कि इस तरह के और हमले हो सकते हैं, इसलिए लोग अपने घर पर रहें और बच्चों को स्कूल न भेजें.

समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, गृहमंत्री कार्ल नेहम्मर ने लोगों से घटनास्थल से दूर रहने की चेतावनी देते हुए कहा कि सीमा सुरक्षा को और मजबूत किया जा रहा है.

गृहमंत्री ने कहा है कि शुरुआती जांच इस बात की ओर इशारा कर रही है कि मारे गए एक हमलावार का संबंध आतंकी संगठन आईएस से था.

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वियना में हुए इस हमले की निंदा की है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘वियना में हुए नृशंस आतंकी हमलों से गहरा सदमा और दुख पहुंचा है. भारत दुख की इस घड़ी में ऑस्ट्रिया के साथ खड़ा है. मेरी संवेदनाएं पीड़ितों और उनके परिवारवालों के साथ हैं.’

ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबेस्टियन क्रूज ने कहा कि सेना राजधानी में विभिन्न स्थलों की सुरक्षा करेगी ताकि पुलिस आतंक रोधी ऑपरेशन पर ध्यान केंद्रित कर सके.

उन्होंने कहा, ‘हमलावरों के पास स्वचालित हथियार थे और उन्हें पेशेवर तौर पर तैयार किया गया था.’

वियना के मेयर माइकल लुडविग ने बताया कि वियना के अस्पतालों में पंद्रह लोगों का इलाज चल रहा है, जिनमें से सात की हालत गंभीर बनी हुई है.

पुलिस ने कहा कि उन्होंने एक हमलावर को मार गिराया.

गृहमंत्री ने कहा कि यह हमला स्थानीय समयानुसार सोमवार रात आठ बजे वियना में छह स्थानों पर सेंट्रल सिनेगॉग के पास हुआ, जो यहूदियों का उपासना स्थल है.

यहूदी समुदाय के नेता ओस्कर ड्यूचे ने ट्वीट कर कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वियना का सेंट्रल सिनेगॉग और उसके आसपास के कार्यालय निशाने पर थे या नहीं. हालांकि, हमले के समय ये सभी बंद थे.

रबी (यहूदियों के धार्मिक गुरु) स्कोल्मो होफमेस्टर ने लंदन के एलबीसी रेडियो को बताया कि वह सिनेगॉग के कंपाउंड में थे, जब उन्हें गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी.

उन्होंने कहा, ‘गोलियां चलने की आवाज सुनकर हमने खिड़की से बाहर देखा. हमने देखा कि बंदूकधारी बार और पब के मेहमानों पर गोलियां चला रहे थे.’

उन्होंने कहा, ‘हमलावर यहां वहां भाग रहे थे और उन्होंने इमारत के सामने लगभग 100 राउंड गोलियां चलाईं.’

हालांकि, इससे पहले कुछ ऐसी भी मीडिया रिपोर्ट्स थीं, जिनसे पता चला था कि वियना के एक रेस्तरां में कुछ लोगों को बंधक बनाकर रखा गया था. हालांकि, इनकी पुष्टि नहीं की गई.

हमलावरों की पहचान नहीं

ऑस्ट्रिया में कोरोना वायरस के प्रसार को मद्देनजर एक बार फिर से आंशिक लॉकडाउन लगाए जाने से कुछ घंटे पहले ही यह हमला हुआ. आंशिक लॉकडाउन के तहत रेस्तरां, कैफे और होटल में रात में आवाजाही पर प्रतिबंध लगा दिया गया था.

प्रशासन ने हमलावरों की पहचान को लेकर कोई संकेत नहीं दिया और हमले के कारण के बारे में कोई संकेत नहीं दिया.

चांसलर सेबेस्टियन क्रूज ने बताया, ‘हम अभी हमले के कारणों के बारे में कुछ नहीं कह सकते, लेकिन यकीनन यहूदी विरोधी कारणों को खारिज नहीं किया जा सकता.’

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुल मैक्रों ने बयान जारी कर वियना में हुए इस हमले पर शोक जताया.

उन्होंने बयान में कहा,’ यह हमारा यूरोप है. हमारे दुश्मनों को यह जानना चाहिए कि वे किससे उलझ रहे हैं. हम पीछे नहीं हटेंगे.’

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘फ्रांस  के बाद हमारे करीबी देश ऑस्ट्रिया को निशाना बनाया गया है. हमारे दुश्मनों को पता होना चाहिए कि हम झुकेंगे नहीं और साथ मिलकर लड़ेंगे.’

बता दें कि हाल ही में फ्रांस के पेरिस और नीस शहरों में भी हमले हुए थे. फ्रांस के शहर नीस में 29 अक्टूबर को एक चर्च में एक हमलावर ने चाकू से लोगों पर हमला किया, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी.

नीस शहर में यह घटना नॉट्रे डैम चर्च में हुई थी. नॉट्रे डैम चर्च फ्रांस के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है.

पेरिस में 16 अक्टूबर को अपनी क्लास में कथित तौर पर पैगम्बर मोहम्मद का कार्टून दिखाने के कारण सैमुअल पाटी नाम के एक फ्रेंच शिक्षक की भी गला काटकर हत्या कर दी गई थी. हत्या का आरोपी चेचन मूल का एक किशोर था, जिसे फ्रांसीसी पुलिस ने घटना के बाद मार गिराया था.