हिमंता बिस्वा सरमा ने असम के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली

मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के साथ 13 और विधायकों ने शपथ ली. शपथ लेने वाले विधायकों में से 10 भाजपा के हैं, जिनमें पार्टी के प्रदेश प्रमुख रंजीत कुमार दास, पिछली सरकार के मंत्री चंद्र मोहन पटोवारी, परिमल सुक्लाबैद्य, जोगेश मोहन और संजय किशन शामिल हैं. भाजपा नीत गठबंधन राज्य में पहली ग़ैर-कांग्रेसी सरकार है, जिसने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता है.

/
असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा. (फोटो: पीटीआई)

मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा के साथ 13 और विधायकों ने शपथ ली. शपथ लेने वाले विधायकों में से 10 भाजपा के हैं, जिनमें पार्टी के प्रदेश प्रमुख रंजीत कुमार दास, पिछली सरकार के मंत्री चंद्र मोहन पटोवारी, परिमल सुक्लाबैद्य, जोगेश मोहन और संजय किशन शामिल हैं. भाजपा नीत गठबंधन राज्य में पहली ग़ैर-कांग्रेसी सरकार है, जिसने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता है.

Guwahati: BJPs Himanta Biswa Sarma takes oath as the new Chief Minister of Assam, during his swearing-in ceremony at Srimanta Sankaradev Kalakshetra in Guwahati, Monday, May 10, 2021. (PTI Photo) (PTI05 10 2021 000059B)
भाजपा नेता हिमंता बिस्वा सरमा ने सोमवार को गुवाहाटी में असम के मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी: भाजपा नेता और पूर्वोत्तर प्रजातांत्रिक गठबंधन के संयोजक हिमंता बिस्वा सरमा ने असम के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में सोमवार को शपथ ली. राज्यपाल जगदीश मुखी ने उन्हें गुवाहाटी स्थित श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई .

सरमा ने पारंपरिक ‘पट रेशम’ की धोती और कुर्ता धारण किया हुआ था तथा अपने गले में मुगा ‘गमोसा’ डाला हुआ था. उन्होंने असमी भाषा में पद एवं गोपनीयता की शपथ ली.

कोविड-19 के प्रोटोकॉल के बीच उनके साथ 13 और विधायकों ने शपथ ली.

शपथ लेने वाले विधायकों में से 10 भाजपा के हैं, जिनमें पार्टी के प्रदेश प्रमुख रंजीत कुमार दास, पिछली सरकार के मंत्री चंद्र मोहन पटोवारी, परिमल सुक्लाबैद्य, जोगेश मोहन और संजय किशन शामिल हैं.

मंत्रिमंडल में शामिल किए गए नए चेहरों में रनोज पेगू, बिमल बोहरा और एकमात्र महिला अंजता नेओग शामिल हैं.

गठबंधन साझेदार असम गण परिषद (एजीपी) से अतुल बोरा और केशब महंत और यूपीपीएल से पूर्व राज्यसभा सदस्य यूजी ब्रह्मा ने शपथ ली है. बोरा और महंत भूतपूर्व सरकार में मंत्री थे.

शपथ ग्रहण समारोह में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पिछली सरकार में मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल, केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह और रमेश तेली, नगालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो और असम कांग्रेस के प्रमुख रिपूण बोरा समेत अन्य शामिल थे.

इस बार के चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने कांग्रेस नेता राजिब लोचन पेगू को 43,192 मतों के अंतर से हराकर माजुली में लगातार दूसरी बार जीत हासिल की है.

वहीं पिछली सरकार में वरिष्ठ मंत्री रहे भाजपा नेता हिमंता बिस्वा सरमा ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के रोमेन चंद्र बोरठाकुर को 101,911 मतों के अंतर से हराकर जालुकबारी सीट पर कब्जा बरकरार रखा है.

असम की 126 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ गठबंधन को 75 सीटें मिली हैं. भाजपा को 60 सीटें मिली हैं, जबकि उसके गठबंधन साझेदार एजीपी और यूनाइटेड पीपल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) को क्रमश: नौ और छह सीटें मिली हैं.

भाजपा नीत गठबंधन राज्य में पहली गैर कांग्रेसी सरकार है, जिसने लगातार दूसरी बार चुनाव जीता है.

दूसरी ओर विपक्षी कांग्रेस नीत महागठबंधन 50 सीट ही हासिल कर पाई थी. कांग्रेस ने 29 सीट जीतीं, जबकि पिछले चुनाव में उसने 26 सीट हासिल की थीं. कांग्रेस के सहयोगी दल ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) ने 16 सीटों पर विजय प्राप्त की है, जो 2016 से तीन अधिक सीट हैं.

सत्तारूढ़ गठबंधन छोड़कर महागठबंधन में शामिल हुई बोडोलैंड पीपल्स फ्रंट (बीपीएफ) को चार सीट मिलीं हैं.

शाह, नड्डा सहित अन्य भाजपा नेताओं ने बधाई दी

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित कई भाजपा नेताओं ने असम के 15वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर हिमंता बिस्वा सरमा को बधाई दी और भरोसा जताया कि उनके नेतृत्व में राज्य विकास की नयी ऊंचाइयों को छुएगा.

शाह ने ट्वीट कर कहा, ‘हिमंता बिस्वा सरमा को असम का मुख्यमंत्री बनने और मंत्री के रूप में शपथ लेने वालों को बधाई. मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन और आपके नेतृत्व में असम शांति, विकास और समृद्धि का नया मानदंड तय करेगा.’

राजनाथ सिंह ने सरमा को बधाई देते हुए उनके सफल कार्यकाल की कामना की.

उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘असम के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर हिमंता बिस्वा सरमा को बधाई. उनके सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं. मैं उम्मीद करता हूं कि उनके नेतृत्व में सरकार असम के विकास के लिए निरंतर काम करेगी और लोगों की आकांक्षाओं की पूर्ति करेगी.’

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने सरमा को बधाई देते हुए कहा, ‘मुझे पूरा भरोसा है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में असम की राजग सरकार राज्य की अपेक्षाओं को पूरा करेगी.’

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ‘हिमंता बिस्वा सरमा को असम के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की हार्दिक बधाई. मुझे पूर्ण विश्वास है कि आपके ऊर्जावान नेतृत्व में असम राज्य विकास की नित नई ऊंचाइयों को स्पर्श करेगा.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)

pkv games bandarqq dominoqq