नॉर्थ ईस्ट

नगालैंड से पहली बार कोई महिला राज्यसभा पहुंचेगी

भाजपा की एस. फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा पहुंचने वाली पहली महिला होंगी. कोन्याक दूसरी नगा महिला सांसद भी होंगी. साल 1963 में राज्य के गठन के बाद से नगालैंड को केवल एक महिला सांसद रानो एम. शैज़ा मिली थीं, जो 1977 में लोकसभा के लिए चुनी गई थीं.

फांगनोन कोन्याक. (फोटो: ट्विटर/@phangnon)

कोहिमा: भारतीय जनता पार्टी की एस. फांगनोन कोन्याक नगालैंड से राज्यसभा पहुंचने वाली पहली महिला होंगी. नगालैंड से राज्यसभा की एक सीट पर किसी भी उम्मीवार द्वारा नामांकन नहीं भरे जाने से कोन्याक का राज्यसभा पहुंचना तय है.

सोमवार को नामांकन का आखिरी दिन था.

कोन्याक सत्तारूढ़ यूनाइटेड डेमोक्रेटिक अलायंस (यूडीए) की सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुनी गई थीं और वह संसद जाने वाली नगालैंड की पहली भाजपा सदस्य होंगी.

इससे पहले नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) ने यूडीए का हिस्सा होने के बावजूद उम्मीदवार खड़ा करने का ‘दृढ़ संकल्प’ व्यक्त किया था, लेकिन बाद में वह पीछे हट गया.

60 सदस्यीय विधानसभा में नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) के 21 विधायक हैं, एनपीएफ के 25, भाजपा के 12 और दो निर्दलीय विधायक हैं. सभी ने सितंबर 2021 में सत्तारूढ़ गठबंधन यूडीए बनाने के लिए हाथ मिलाया था, ताकि नगा राजनीतिक समस्या का शीघ्र समाधान किया जा सके.

इससे पहले बीते 19 मार्च को एनपीएफ के अध्यक्ष शुरहोजेली लीज़ित्सु ने कार्यकारी अध्यक्ष और पूर्व गृहमंत्री थेनुचो तुनी को नामित करने पर विचार करने के लिए पार्टी विधायक दल को पत्र लिखा था.

पार्टी के सूत्रों ने कहा कि एनपीएफ की कार्यकारी समिति और विधायी प्रकोष्ठ रविवार तक कोई निर्णय नहीं ले पाया.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, फांगनोन कोन्याक दूसरी नगा महिला सांसद भी होंगी. साल 1963 में राज्य के गठन के बाद से नगालैंड को केवल एक महिला सांसद रानो एम. शैज़ा मिली थीं, जो 1977 में लोकसभा के लिए चुनी गई थीं.

नगालैंड से मौजूदा राज्यसभा सदस्य एनपीएफ के केजी केन्ये का कार्यकाल 2 अप्रैल को समाप्त हो रहा है.

संवाददताओं से बताचीत में कोन्याक ने नामांकन के लिए भाजपा का आभार व्यक्त किया. उन्होंने कहा, ‘भाजपा ऐसी पार्टी है, जो महिलाओं के सशक्तीकरण पर विश्वास करती है और पार्टी से उम्मीदें हैं.’

राज्य की पहली महिला राज्यसभा सदस्य के रूप में उनकी प्राथमिकताओं के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह राज्य के निर्वाचित प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद इस पर फैसला करेंगी.

महिलाओं से चुनाव लड़ने का आग्रह करते हुए उन्होंने कहा, ‘नगा महिलाएं राजनीति में बहुत सक्रिय रूप से शामिल रही हैं, लेकिन चुनाव लड़ने के लिए आगे नहीं आ रही हैं.’

नगालैंड के भाजपा अध्यक्ष तेमजेन इम्ना अलॉन्ग ने कहा कि उनकी पार्टी को 2018 के विधानसभा चुनावों से पहले एनडीपीपी के साथ एक समझौते के तहत राज्यसभा सीट मिली है.

अलॉन्ग ने कहा, ‘हम आने वाले दिनों में महिला सशक्तिकरण के लिए और अधिक काम करने के लिए तत्पर हैं.’ अलॉन्ग ने कहा कि नौ उम्मीदवार थे, लेकिन पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व द्वारा केवल महिला उम्मीदवार का चयन किया गया है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)