रूस-यूक्रेन युद्ध: राजधानी कीव क्षेत्र में 900 से अधिक नागरिकों के शव मिले

कीव में क्षेत्रीय पुलिस बल ने दावा किया कि रूसी सेना की वापसी के बाद कीव इलाके में 900 से अधिक नागरिकों के शव बरामद किए गए हैं. मलबे के नीचे और सामूहिक कब्रों में हर दिन शव मिल रहे हैं. बुचा में लोग सबसे ज्यादा पीड़ित हुए, जहां 350 से अधिक शव मिले हैं. वहीं, रूस के रक्षा मंत्रालय ने यूक्रेन के रूसी क्षेत्र पर दावों के जवाब में कीव पर मिसाइल हमलों को बढ़ाने की बात कही है.

/
(फोटो: रॉयटर्स)

कीव में क्षेत्रीय पुलिस बल ने दावा किया कि रूसी सेना की वापसी के बाद कीव इलाके में 900 से अधिक नागरिकों के शव बरामद किए गए हैं. मलबे के नीचे और सामूहिक कब्रों में हर दिन शव मिल रहे हैं. बुचा में लोग सबसे ज्यादा पीड़ित हुए, जहां 350 से अधिक शव मिले हैं.

(फोटो: रॉयटर्स)

ल्वीव/मॉस्को: रूसी सेना की वापसी के बाद कीव इलाके में 900 से अधिक नागरिकों के शव बरामद किए गए हैं. क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख ने शुक्रवार को पत्रकार वार्ता में यह जानकारी दी.

कीव में क्षेत्रीय पुलिस बल के प्रमुख एंड्रीय नेबितोव ने कहा कि इन शवों को सड़कों पर खुला छोड़ दिया गया था या फिर इन्हें अस्थायी रूप से दफनाया दिया गया था.

पुलिस ने बताया कि आंकड़े इस बात की ओर संकेत कर रहे हैं कि 95 प्रतिशत गोली लगने के कारण हुई.

एंड्रीय ने कहा, ‘हम समझते हैं कि रूसी कब्जे के दौरान सड़कों पर लोगों की हत्याएं की गईं. उन्होंने कहा कि मारे गए नागरिकों के बरामद शवों की संख्या 900 को पार कर गई है, जिन्हें फॉरेंसिक जांच के लिए भेजा गया है.’

उन्होंने कहा कि मलबे के नीचे और सामूहिक कब्रों में हर दिन शव मिल रहे हैं. बुचा में लोग सबसे ज्यादा पीड़ित हुए, जहां 350 से अधिक शव मिले हैं.

एंड्रीय कहा कि रूसी सेना उन लोगों को ढूंढ़ रही थी जिन्होंने यूक्रेन समर्थक मजबूत विचारों को व्यक्त किया.

अल जजीरा के मुताबिक, कीव और उसके आसपास के निवासियों के लिए और अधिक हिंसा हो सकती है क्योंकि रूसी अधिकारियों ने रूसी क्षेत्र पर हमले के जवाब में उन क्षेत्रों में आक्रमण को तेज करने का संकल्प लिया है.

शनिवार तड़के कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि कीव के डर्नित्स्की जिले में एक विस्फोट हुआ है. उन्होंने कहा कि बचावकर्मी और चिकित्सक घटनास्थल पर काम कर रहे हैं.

रूस ने यूक्रेन पर यूक्रेन की सीमा से लगे क्षेत्र ब्रांस्क में हवाई हमलों से सात लोगों को घायल करने और लगभग 100 आवासीय भवनों को नुकसान पहुंचाने का आरोप लगाया है.

रूस के एक अन्य सीमावर्ती क्षेत्र के अधिकारियों ने भी गुरुवार को यूक्रेनी गोलाबारी की सूचना दी.

यूक्रेन की सुरक्षा सेवा एसबीयू ने शुक्रवार को मास्को के आरोपों को झूठा बताते हुए रूसी क्षेत्र पर गोलीबारी से इनकार किया.

यूक्रेन पर मिसाइल हमले तेज करेगा रूस

रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को यूक्रेन के रूसी क्षेत्र पर दावों के जवाब में कीव पर मिसाइल हमलों को बढ़ाने की बात कही.

इस बयान से एक दिन पहले रूसी अधिकारियों ने यूक्रेनी सेना पर यूक्रेन की सीमा से लगे एक रूसी क्षेत्र में आवासीय भवनों पर हवाई हमले शुरू करने का आरोप लगाया था. रूसी अधिकारियों के मुताबिक इन हमलों में सात लोग घायल हो गए थे.

रूसी अधिकारियों के अनुसार, ब्रांस्क क्षेत्र के क्लिमोवो गांव पर बृहस्पतिवार को हुए हमले में करीब 100 आवासीय भवन क्षतिग्रस्त हो गए.

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन के चेर्निहाइव क्षेत्र में रूसी सेना ने यूक्रेन के एक एमआई-8 हेलीकॉप्टर को मार गिराया जो कथित तौर पर ब्रांस्क क्षेत्र पर हमले में शामिल था.

एक अन्य सीमावर्ती क्षेत्र बेलगोरोड के अधिकारियों ने भी बृहस्पतिवार को यूक्रेन द्वारा गोलाबारी की सूचना दी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)