भारत

प्रसिद्ध गायक केके का कोलकाता में निधन, पुलिस ने अप्राकृतिक मृत्यु का मामला दर्ज किया

केके के नाम से मशहूर 53 वर्षीय गायक कृष्णकुमार कुन्नथ का मंगलवार रात कोलकाता में निधन हो गया. बताया गया है कि अपने शो में क़रीब एक घंटे तक परफॉर्म करने के बाद जब वे वापस अपने होटल पहुंचे तो अस्वस्थ महसूस कर रहे थे. उन्हें एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

मशहूर गायक कृष्णकुमार कुन्नथ. (फोटो साभार: ट्विटर/@K_K_Pal)

कोलकाता/मुंबई: मशहूर गायक कृष्णकुमार कुन्नथ का मंगलवार रात कोलकाता में निधन हो गया. वह केके के नाम से मशहूर थे. उनकी मौत की खबर से फिल्म जगत के लोगों और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई. तमाम हस्तियों ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

उन्होंने बताया कि एक समारोह में करीब एक घंटे तक गाने के बाद जब केके वापस अपने होटल पहुंचे तो वह अस्वस्थ महसूस कर रहे थे.

अधिकारियों ने बताया कि गायक को दक्षिण कोलकाता के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया.

अस्पताल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उनका उपचार नहीं कर सके.’

केके नाम से मशहूर कृष्णकुमार कुन्नथ 53 साल के थे. उनके परिवार में पत्नी और दो बेटे हैं.

मशहूर गायक केके ने हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, मराठी और बंगाली समेत कई भाषाओं के गीतों को अपनी आवाज दी थी.

केके ने अपने करियर में कई हिट गीत दिए. ‘यारों’, ‘तड़प तड़प के’, ‘बस एक पल’, ‘आंखों में तेरी’, ‘कोई कहे’, ‘इट्स द टाइम टू डिस्को’ आदि केके के मशहूर गीतों में शुमार हैं.

अधिकारियों ने बताया कि एक कॉलेज ने दक्षिण कोलकाता के ‘नजरुल मंच’ में मंगलवार को एक समारोह का आयोजन किया था. वहां करीब एक घंटे तक प्रस्तुति देने के बाद जब केके अपने होटल लौटे, तो वह असहज महसूस कर रहे थे और अचानक बेहोश हो गए.

गायक को दक्षिण कोलकाता के एक निजी अस्पताल ले जाया गया, जहां रात करीब 10 बजे चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. चिकित्सकों को संदेह है कि उनकी मौत हृदय गति रुकने के कारण हुई.

कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बुधवार को उनका पोस्टमार्टम कराया जाएगा, जिसके बाद मौत के कारणों का पता चल सकेगा.

मंच पर की थी भीड़ अधिक होने और गर्मी की शिकायत

इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक,  मंगलवार को संगीत कार्यक्रम में भाग लेने वाले कुछ श्रोताओं के अनुसार, इनडोर नज़रूल मंच सभागार में भीड़भाड़ थी और एयर-कंडीशनिंग ठीक से काम नहीं कर रहा था. पसीने से लथपथ केके मंच पर गर्मी महसूस कर रहे थे और यहां तक ​​कि आयोजकों से उन पर रोशनी कम करने के लिए कहा था.

बताया जाता है कि मंच के आसपास भीड़ होने की शिकायत उन्होंने आयोजकों से भी की थी.

कार्यक्रम स्थल पर केके का एक वीडियो ऑनलाइन साझा किया गया है जिसमें वे तौलिये से अपना चेहरा पोंछते हुए दिखाई दे रहे हैं, जबकि उनके आसपास के प्रशंसक खराब परिस्थितियों के बारे में शिकायत कर रहे हैं. इसी बीच एक आवाज़ को ऑफ-कैमरा कहते हुए सुना जा सकता है कि ‘ज़्यादा गर्मी है.’ वीडियो में जैसा कि केके किसी अन्य व्यक्ति को इशारा करते हैं, ऐसा लगता है कि वे वेंटिलेशन के बारे में पूछ रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि अपने होटल पहुंचने के बाद वह ठीक महसूस नहीं कर रहे थे और जल्द ही गिर पड़े. एक डॉक्टर के हवाले से कहा गया है, ‘केके को रात करीब 10 बजे अस्पताल लाया गया था. यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि हम उसका इलाज नहीं कर सके.’

कोलकाता पुलिस ने अप्राकृतिक मृत्यु का मामला दर्ज किया

केके के निधन पर कोलकाता पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का मामला दर्ज किया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि मामला न्यू मार्केट थाने में दर्ज कराया गया है. वह पांच-सितारा होटल इसी थाना क्षेत्र में आता है जिसमें केके ठहरे थे. अस्पताल ले जाने से पहले इसी होटल में उन्होंने अस्वस्थ होने की शिकायत की थी.

पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘हमने गायक केके की मौत की जांच शुरू कर दी है और न्यू मार्केट थाने में अप्राकृतिक मृत्यु का मामला दर्ज किया है. हम होटल अधिकारियों से बात कर रहे हैं और सीसीटीवी फुटेज की जांच कर रहे हैं ताकि यह पता चल सके कि उन्हें अस्पताल ले जाने से पहले क्या हुआ था.’

प्रशंसकों समेत बड़ी हस्तियों ने जताया शोक

केके की मौत की खबर से फिल्म जगत के लोगों और उनके प्रशंसकों में शोक की लहर दौड़ गई. तमाम हस्तियों ने सोशल मीडिया पर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, अमिताभ बच्चन, अक्षय कुमार, सोनू निगम, हर्षदीप कौर और विशाल ददलानी जैसी मनोरंजन उद्योग की कई हस्तियों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गायक के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए ट्वीट किया, ‘मशहूर गायक कृष्णकुमार कुन्नथ की असमय मृत्यु की खबर सुनकर दुखी हूं. उनके गीत कई भावनाओं को व्यक्त करते हैं, जिस कारण हर आयु वर्ग में काफी मशहूर थे. हम उन्हें हमेशा उनके गीतों के माध्यम से याद रखेंगे. उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी संवेदनाएं. ओम शांति.’

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी केके को एक ‘प्रतिभाशाली और बहुमुखी’ गायक बताते हुए श्रद्धांजलि दी.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘उनका असामयिक निधन बहुत दुखद और भारतीय संगीत के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है. अपनी शानदार आवाज से उन्होंने अनगिनत संगीत प्रेमियों के मन पर एक अमिट छाप छोड़ी है. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार एवं प्रशंसकों के साथ हैं.’

राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘कृष्णकुमार कुन्नाथ, जिन्हें प्यार से केके के नाम से जाना जाता है, भारतीय संगीत उद्योग के सबसे बहुमुखी गायकों में से एक थे. उनकी भावपूर्ण आवाज ने हमें कई यादगार गाने दिए. कल रात उनके असामयिक निधन की खबर से दुखी हूं. दुनिया भर में उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.’

अभिनेता अक्षय कुमार ने भी केके के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा कि वह इस खबर से ‘स्तब्ध’ हैं.

गायक कुमार सानू ने कहा कि उन्हें विश्वास नहीं हो पा रहा कि केके अब नहीं रहे. सानू ने कहा, ‘मुझे कुछ समझ नहीं आ रहा. वह मेरे पसंदीदा गायकों में से एक थे.’

गायक से नेता बने बाबुल सुप्रियो ने अस्पताल में पत्रकारों से कहा, ‘मेरी कई यादें केके के साथ जुड़ी हैं. हमने एक साथ अपने करिअर की शुरुआत की थी. वह एक शानदार व्यक्ति थे.’

फिल्मकार करण जौहर ने ट्वीट किया, ‘इतने प्रतिभाशाली गायक केके के निधन की खबर हृदय विदारक है. भगवान आपकी आत्मा को शांति दे. मनोरंजन जगत ने अपना एक सच्चा कलाकार खो दिया. ओम शांति.’

गीतकार-लेखक वरुण ग्रोवर, फिल्म निर्माता श्रीजीत मुखर्जी, संगीतकार जीत गांगुली, गायक अरमान मलिक, नीति मोहन, श्रेया घोषाल, अदनान सामी, लकी अली, सोना मोहपात्रा और अभिनेता आर. माधवन ने भी गायक के निधन पर शोक व्यक्त किया.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)