दुनिया

पेगासस: थाईलैंड के मंत्री स्पायवेयर का इस्तेमाल करने की बात स्वीकार करने के बाद पलटे

संसद में विपक्षी सांसदों द्वारा इज़रायल के एनएसओ ग्रुप द्वारा निर्मित पेगासस स्पायवेयर के इस्तेमाल का आरोप लगाने के बीच बीते 19 जुलाई को थाईलैंड के डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज मंत्री चाइवुत थनाकामानुसोर्न ने कहा था कि उन्हें पता था राष्ट्रीय सुरक्षा और नशीली दवाओं के संबंध में निगरानी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा था. अब उन्होंने इस बयान को वापस लेने की मांग की है.

थाईलैंड के डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज मंत्री चाईवुत थानाकामानुसोर्न. (फोटो: रॉयटर्स)

बैंकॉक: थाईलैंड के एक मंत्री ने बीते शुक्रवार (22 जुलाई) को संसद के समक्ष अपने उस बयान को वापस लेने की मांग की, जिसमें उन्होंने कहा था कि अधिकारियों ने लोगों की निगरानी के लिए स्पायवेयर का इस्तेमाल किया था और इस तरह वह कुछ दिनों पहले की गई उस स्वीकारोक्ति से पलट गए, जिसमें उन्होंने कहा था कि निगरानी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल सक्रिय तौर पर किया जा रहा था.

विपक्षी सांसदों द्वारा इजरायल के एनएसओ ग्रुप द्वारा निर्मित पेगासस स्पायवेयर के इस्तेमाल का आरोप लगाने के बीच बीते 19 जुलाई को डिजिटल अर्थव्यवस्था और समाज मंत्री चाइवुत थनाकामानुसोर्न (Chaiwut Thanakamanusorn) ने कहा था कि उन्हें पता था राष्ट्रीय सुरक्षा और नशीली दवाओं के संबंध में निगरानी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जा रहा था.

लेकिन बहस के अंतिम दिन चाइवुत ने कहा कि उनकी टिप्पणियां सामान्य आकलन थीं, न कि विशेष तौर पर थाईलैंड के बारे में थीं.

बीते 22 जुलाई को चाईवुत ने संसद को बताया, ‘मैंने कहा कि मैं उस प्रणाली को जानता हूं, जो सुरक्षा और ड्रग (प्रतिबंध) के लिए इस्तेमाल की जाती है, लेकिन मैंने यह नहीं कहा कि यह थाईलैंड सरकार में मौजूद है.’

थाई मानवाधिकार समूह और दो अंतरराष्ट्रीय तकनीकी कंपनियों की संयुक्त जांच में सामने आया था कि 2014 से पेगासस का इस्तेमाल कम से कम 30 थाई राजनीतिक कार्यकर्ताओं और सरकार के आलोचकों के फोन हैक करने के लिए किया जा रहा था. जांच के इन निष्कर्षों के बाद थाई अधिकारी दबाव में आ गए थे.

पेगासस का इस्तेमाल सरकारों द्वारा पत्रकारों, कार्यकर्ताओं और असंतुष्टों की जासूसी करने के लिए किया गया है और इसके निर्माता एनएसओ ग्रुप के खिलाफ वैश्विक तकनीकी कंपनी एप्पल द्वारा मुकदमा दायर किया गया है. साथ ही, इसे यूएस ट्रेड ब्लैकलिस्ट में रखा गया है.

थाईलैंड के आरोपों पर समाचार एजेंसी रॉयटर्स का सवालों का जवाब एनएसओ ग्रुप द्वारा दिया जाना बाकी है.

थाईलैंड के विपक्षी दल मूव फॉरवर्ड पार्टी ने संसद में आरोप लगाया कि इसके एक सांसद और दो पूर्व विधायकों के फोन भी पेगासस का इस्तेमाल करके हैक किए गए थे.

हालांकि, 2014 में तख्तापलट करके सत्ता में आए थाई प्रधानमंत्री प्रयुथ चान-ओचा ने बीते 22 जुलाई को पेगासस के इस्तेमाल संबंधी आरोपों को खारिज कर दिया. उन्होंने कहा कि इस पर राज्य के बजट को बर्बाद करने की कोई जरूरत नहीं थी.

पुलिस ने सप्ताह की शुरुआत में पेगासस का इस्तेमाल करने से इनकार किया था, जबकि रक्षा मंत्री चैचन चानमोंग्कोल ने कहा कि सेना द्वारा स्पायवेयर का ऐसा कोई इस्तेमाल नहीं किया गया.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)