भारत

गुजरात: बजरंग दल कार्यकर्ताओं ने गरबा स्थल पर मुस्लिम युवकों को पीटा

सोशल मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में अहमदाबाद के कुछ गरबा स्थलों पर बजरंग दल के कार्यकर्ता मुस्लिम युवकों के साथ मारपीट और गली-गलौज करते दिख रहे हैं. कार्यकर्ताओं द्वारा मारपीट की बात स्वीकारने और ऐसे वीडियो जारी करने के बावजूद पुलिस ने अब तक कोई कार्रवाई नहीं की है.

गरबा पंडाल में ‘लव जिहाद’ के खिलाफ तख्तियां लिए बजरंग दल कार्यकर्ता. (फोटो साभार: सोशल मीडिया/वीडियो स्क्रीनग्रैब)

अहमदाबाद: बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने गरबा कार्यक्रम में मुस्लिम समुदाय के लोगों की भागीदारी को लेकर हंगामा किया. कार्यकर्ताओं ने विभिन्न गरबा पंडालों में मुस्लिम युवकों की पिटाई की. घटना के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गए हैं.

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा सिंधु भवन रोड पर एक गरबा पंडाल में चार मुस्लिम युवकों के साथ मारपीट करने का वीडियो बुधवार को वायरल हुआ था.

रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने अभी तक मामले में शिकायत दर्ज नहीं की है, जबकि दक्षिणपंथी संगठन ने इस घटना के लिए जिम्मेदारी ली है.

गुजरात विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता हितेंद्र सिंह राजपूत ने कहा कि बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने मंगलवार की रात दो जगहों पर निरीक्षण किया ताकि दूसरे धर्मों के लोगों को नवरात्रि में भाग लेने से रोका जा सके.

उन्होंने कहा, ‘चेतावनी दिए जाने के बावजूद दूसरे धर्म के चार युवकों को एक कार्यक्रम स्थल पर देखा गया. हमारे कार्यकर्ताओं ने लव जिहाद को रोकने के लिए उन्हें पकड़ लिया.’ राजपूत ने स्वीकार किया कि उनके कार्यकर्ताओं द्वारा चारों युवकों को पीटा गया था.

सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में बजरंग दल के लोग मंगलवार रात सिंधु भवन रोड पर स्काई यूनिवर्सल गरबा स्थल के बाहर ‘लव जिहाद’ के खिलाफ तख्तियां लिए हुए दिखाई दे रहे हैं.

एक अन्य वीडियो में युवकों को मुसलमानों के खिलाफ अभद्र टिप्पणी करते हुए देखा जा सकता है. उन्हें कथित तौर पर यह सुनिश्चित करने के लिए कि अल्पसंख्यक समुदाय का कोई भी व्यक्ति कार्यक्रम स्थल में प्रवेश न कर सके, गरबा खेलने आने वाले पुरुषों के माथे पर तिलक लगाते देखा जा सकता है.

एक अन्य वीडियो में बजरंग दल के कुछ कार्यकर्ता एक शख्स का पीछा करते हुए गाली-गलौज करते नजर आ रहे हैं. वीडियो में उन्हें उस व्यक्ति से यह पूछते देखा जा सकता है कि वह मुस्लिम होने के बावजूद कार्यक्रम स्थल में क्यों घुसा और उस पर ‘हिंदू लड़कियों को फंसाने’ का आरोप लगा रहे हैं.

एक अन्य वीडियो में एक व्यक्ति के सिर में गहरी चोट लगी दिखती है और खून बह रहा है, इस शख्स को बजरंग दल के करीब 30 लोग गाली दे रहे हैं और पिटाई कर रहे हैं.

वीडियो में व्यक्ति के कपड़े फटे हुए नजर आ रहे हैं और वो अपनी अपनी पहचान सलमान शेख के रूप में बताते हुए इन्हें बख्शे जाने की गुहार लगाते देखा जा सकता है. इसके बाद बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने उन्हें माफी मांगने के लिए मजबूर किया और वह कार्यक्रम स्थल से भागते नजर आए.

बजरंग दल के सदस्यों के इस वीडियो को प्रसारित करने के बावजूद पुलिस इस घटनाक्रम से अनजान है.

डीसीपी (सेक्टर 7) बीयू जडेजा ने अख़बार को बताया, ‘कोई शिकायतकर्ता सामने नहीं आया है. मामले में कोई शिकायत दर्ज नहीं की गई है.’

ख़बरों के अनुसार, बजरंग दल ने लड़कियों के साथ अन्य धर्मों के लोगों को कमरे किराए पर लेने के खिलाफ होटलों को भी चेतावनी दी है.

वेस्टर्न इंडिया के होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन को टैग करते हुए एक ट्वीट में राजपूत ने कहा कि यह देखा गया है कि लव जिहाद के मामलों में लड़कियों के शोषण के लिए होटलों का इस्तेमाल किया जाता है.

टाइम्स नाउ के मुताबिक, इस बीच बजरंग दल गुजरात इकाई के छात्र अध्यक्ष उज्जवल सेठ ने कहा कि लव जिहाद के किसी भी प्रकरण को रोकने और जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल इस तरह के औचक निरीक्षण किए जाते हैं.

वहीं, विश्व हिंदू परिषद ने आने वाले दिनों में नवरात्रि में और आक्रामक कार्रवाई की धमकी दी है.