मेटा पर अपनी रिपोर्ट्स की समीक्षा करेगा द वायर

मेटा के बारे में हमारी कवरेज को लेकर उठाई गई शंकाओं के मद्देनज़र हम इन रिपोर्ट्स के लिए इस्तेमाल किए गए सभी दस्तावेज़ों, स्रोतों से मिली सामग्री और स्रोतों की आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं.

/

मेटा के बारे में हमारी कवरेज को लेकर उठाई गई शंकाओं के मद्देनज़र हम इन रिपोर्ट्स के लिए इस्तेमाल किए गए सभी दस्तावेज़ों, स्रोतों से मिली सामग्री और स्रोतों की आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं.

नई दिल्ली: इस महीने की छह तारीख से द वायर  ने मेटा को लेकर कुल चार रिपोर्ट्स और एक बयान प्रकाशित किए हैं. हमारी पहली रिपोर्ट मेटा के विवादित ‘क्रॉसचेक प्रोग्राम’ के भारत में भी मौजूद होने और इसका फायदा भाजपा नेताओं को मिलने के बारे में थी- मेटा के मुताबिक यह सुविधा विशिष्ट ट्विटर यूजर्स को उनकी पोस्ट हटाने की शिकायतों से सेफगार्ड करने के लिए दी जाती है. हमें प्राप्त हुए दस्तावेज यह भी इशारा कर रहे थे कि इसका फायदा इतना भर नहीं है- यह यूजर को अन्य यूजर्स की पोस्ट हटाने की ताकत भी देता है- इस दावे का मेटा द्वारा खंडन किया गया.

दूसरी रिपोर्ट में हमने मेटा के वरिष्ठ अधिकारी एंडी स्टोन का एक आंतरिक ईमेल प्रकाशित किया था, जिसमें उन्होंने दस्तावेज लीक होने पर गुस्सा ज़ाहिर किया था.

हर रिपोर्ट के प्रकाशन को तारीफ के साथ-साथ आलोचना भी मिली. मेटा ने कहा कि द वायर  द्वारा पेश किए गए दस्तावेज़ मनगढ़ंत थे, लेकिन अन्य लोगों ने भी उन दस्तावेजों की प्रामाणिकता के बारे में सवाल उठाए, जिन पर हमारी रिपोर्ट आधारित थी.

द वायर  को इस बारे में जानकारी और अन्य सामग्री एक ऐसे स्रोत से प्राप्त हुई थीं, जिन्होंने हमें कम से कम एक अन्य पड़ताल के लिए सूचनाएं मुहैया करवाई थीं. हमने नए स्रोत से मिली सामग्री की प्रामाणिकता की जांच करने की कोशिश की और फिर प्रत्येक रिपोर्ट का ड्राफ्ट तैयार किया गया. यहां इस बात का पूरा ध्यान रखा गया कि अपने पाठकों को सारी जानकारियां देने और स्रोतों की पहचान ज़ाहिर न होने देने के बीच संतुलन बना रहे. (वायर की ह्विसिलब्लोअर पॉलिसी यहां पढ़ सकते हैं.)

इस सामग्री में से कुछ और हमारे द्वारा उपयोग की जाने वाली सत्यापन (वेरिफिकेशन) प्रक्रियाओं- जिसमें हमारी तीसरी रिपोर्ट में दो विशेषज्ञों द्वारा प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तरीके से प्रयोग की गई उनकी प्रतिक्रिया से इनकार करना भी शामिल है- के बारे में विशेषज्ञों की शंकाओं और चिंताओं के रोशनी में हम हमारे पास मौजूद सामग्री की आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं. इसमें मेटा पर हमारी रिपोर्ट्स के लिए इस्तेमाल किए गए सभी दस्तावेज़ों, स्रोत से मिली सामग्री और स्रोतों की समीक्षा भी शामिल होगी. हमारे स्रोतों की सहमति के साथ हम इस प्रक्रिया के लिए विश्वसनीय और प्रतिष्ठित डोमेन विशेषज्ञों के साथ मूल फाइलों को साझा करने का विकल्प भी तलाश रहे हैं.

इस अवधि के दौरान इन रिपोर्ट्स को सार्वजनिक पटल से हटा दिया जाएगा. हमें प्राप्त निष्कर्षों के आधार पर हम आगे की कार्रवाई तय करेंगे और अपने पाठकों को सूचित भी करेंगे- साथ ही साथ हमेशा की तरह उनके सर्वोत्तम हित में काम करने का वादा करते हैं.

हम समझते हैं कि इन लेखों के लिए हमारी संपादकीय और तकनीकी प्रक्रियाओं की जांच की जरूरत है. हमारी आंतरिक समीक्षा बाहरी विशेषज्ञों की राय पर भी आधारित होगी.

मेटा को लेकर हालिया कवरेज एक ऐसी घटना के साथ शुरू हुई थी, जो सोशल मीडिया के एक दिग्गज और इसके विभिन्न प्लेटफॉर्मों पर पारदर्शिता की कमी को दर्शाती है. लेकिन द वायर  के ऊपर पारदर्शी होने की और भी बड़ी ज़िम्मेदारी है और हम उस ज़िम्मेदारी को पूरी गंभीरता से निभाने का इरादा रखते हैं.

(अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)

https://sobrice.org.br/wp-includes/dominoqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/bandarqq/ https://sobrice.org.br/wp-includes/pkv-games/ http://rcgschool.com/Viewer/Files/dominoqq/ https://www.rejdilky.cz/media/pkv-games/ https://postingalamat.com/bandarqq/ https://www.ulusoyenerji.com.tr/fileman/Uploads/dominoqq/ https://blog.postingalamat.com/wp-includes/js/bandarqq/ https://readi.bangsamoro.gov.ph/wp-includes/js/depo-25-bonus-25/ https://blog.ecoflow.com/jp/wp-includes/pomo/slot77/ https://smkkesehatanlogos.proschool.id/resource/js/scatter-hitam/ https://ticketbrasil.com.br/categoria/slot-raffi-ahmad/ https://tribratanews.polresgarut.com/wp-includes/css/bocoran-admin-riki/ pkv games bonus new member 100 dominoqq bandarqq