द वायर ने मेटा से जुड़ी रिपोर्ट्स वापस लीं

अब तक की समीक्षा में सामने आई विसंगतियों के मद्देनज़र द वायर इसकी मेटा कवरेज में शामिल तकनीकी टीम द्वारा की गई पिछली रिपोर्टिंग की भी गहन समीक्षा करेगा.

अब तक की समीक्षा में सामने आई विसंगतियों के मद्देनज़र द वायर  इसकी मेटा कवरेज में शामिल तकनीकी टीम द्वारा की गई पिछली रिपोर्टिंग की भी गहन समीक्षा करेगा.

23 अक्टूबर 2022 को द वायर द्वारा जारी बयान

नई दिल्ली: बीते सप्ताह की शुरुआत में द वायर  ने मेटा को लेकर इसकी हालिया कवरेज, खासकर इससे जुड़े स्रोतों और सामग्री की समीक्षा की बात कही थी.

हमारी जांच, जो अभी चल ही रही है, हमें अब तक उन स्रोतों- हमारी रिपोर्टिंग टीम के एक सदस्य के अनुसार, जिनके साथ वे लंबे समय से संपर्क में रहे हैं- की प्रामाणिकता और नेकनीयती के बारे में कोई निर्णायक नजरिया तय करने की इजाज़त नहीं देती. हालांकि, रिपोर्टिंग के लिए इस्तेमाल की गई सामग्री में कुछ विसंगतियां सामने आई हैं. हमारे जांचकर्ता कथित तौर पर *****@fb.com से भेजे गए ईमेल और उज्ज्वल कुमार (एक मेटा रिपोर्ट में बताए गए विशेषज्ञ, जिन्होंने हमें प्राप्त निष्कर्षों में से एक का समर्थन किया, लेकिन जो अब इस तरह का कोई ईमेल भेजने से स्पष्ट रूप से इनकार कर चुके हैं) से प्राप्त ईमेल को प्रमाणित करने में असमर्थ रहे हैं. नतीजन, द वायर  का मानना है कि ऐसे में इन रिपोर्ट्स को वापस लेना उपयुक्त होगा.

हम अब भी पूरे मामले की समीक्षा कर रहे हैं, जिसमें यह संभावना भी शामिल है कि ऐसा जानबूझकर द वायर  को गलत सूचना या धोखा देने के इरादे से किया गया था.

संपादकीय निरीक्षण के साथ संपादकीय भूमिकाओं में चूक की भी समीक्षा की जा रही है, ताकि स्रोत-आधारित रिपोर्टिंग की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए जरूरी प्रोटोकॉल लागू किए जा सकें.

अब तक की समीक्षा में सामने आई विसंगतियों के मद्देनज़र द वायर  इसकी मेटा कवरेज में शामिल तकनीकी टीम द्वारा की गई पिछली रिपोर्टिंग की भी गहन समीक्षा करेगा, और उस प्रक्रिया के पूरा होने तक उन रिपोर्ट्स को भी सार्वजनिक पटल से हटा दिया जाएगा.

द वायर  की नींव इसके पाठकों और दर्शकों का भरोसा है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध होने का इरादा रखते हैं.

(अंग्रेज़ी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)