छत्तीसगढ़: नक्सलियों ने कथित तौर पर जन-अदालत में पत्रकार के भाई की हत्या की

छत्तीसगढ़ के बीजापुर ज़िले का मामला. पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों ने स्थानीय पत्रकार के भाई पर पुलिस का मुखबिर होने का आरोप लगाया था. इसी तरह राज्य के मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी ज़िले में नक्सलियों ने एक 32 वर्षीय व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर दी है.

/
(प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई)

छत्तीसगढ़ के बीजापुर ज़िले का मामला. पुलिस के मुताबिक, नक्सलियों ने स्थानीय पत्रकार के भाई पर पुलिस का मुखबिर होने का आरोप लगाया था. इसी तरह राज्य के मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी ज़िले में नक्सलियों ने एक 32 वर्षीय व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर दी है.

(प्रतीकात्मक तस्वीर: पीटीआई)

बीजापुर: छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित बीजापुर जिले में नक्सलियों ने एक स्थानीय पत्रकार के भाई की कथित तौर पर हत्या कर दी है. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

उन्होंने बताया कि पुलिस को जानकारी मिली है कि छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा से लगे उसूर थाना क्षेत्र के कोत्तापल्ली गांव में नक्सलियों ने कथित तौर पर बसंत झाड़ी की हत्या कर दी है, जो जिले के स्थानीय पत्रकार के भाई थे.

उन्होंने बताया कि जानकारी मिली है कि नक्सलियों ने शुक्रवार (21 अक्टूबर) को बसंत का अपहरण कर लिया था और सोमवार (24 अक्टूबर) को जन अदालत लगाकर उनकी हत्या कर दी थी. पुलिस के मुताबिक नक्सलियों ने बसंत पर पुलिस का मुखबिर होने का आरोप लगाया था.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि यह भी जानकारी मिली है कि बसंत की हत्या के बाद उनके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि बसंत कोत्तापल्ली क्षेत्र में छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा) विभाग में तकनीशियन थे.

पुलिस अधिकारियों ने बताया कि अभी तक किसी ने घटना के संबंध में पुलिस में मामला दर्ज नहीं कराया है.

दैनिक भास्कर के मुताबिक, सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, नक्सलियों ने अपहरण करने के बाद पहले उन्हें जंगल में यहां-वहां घुमाया. फिर कोत्तापल्ली गांव के जंगल में लेकर गए थे. यहां नक्सलियों ने जन अदालत लगाई. इसमें इलाके के सैकड़ों ग्रामीण भी मौजूद थे.

उसके बाद पुलिस की मुखबिरी का आरोप लगाकर नक्सलियों ने सैकड़ों ग्रामीणों के बीच पहले उनकी की पिटाई की. फिर धारदार हथियार से गला रेत दिया.

नक्सलियों ने ग्रामीण की हत्या की

इसके अलावा छत्तीसगढ़ के नवगठित मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी जिले में नक्सलियों ने 32 वर्षीय एक व्यक्ति की कथित तौर पर हत्या कर दी है. पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुपलेश पात्रे ने बताया कि मंगलवार को नक्सल प्रभावित औंधी थाना क्षेत्र के घोटियाकान्हर गांव में नक्सलियों ने कथित रूप से तुकाम गांव निवासी मनजीत टोप्पो (32) की गोली मारकर हत्या कर दी.

पात्रे के मुताबिक, पुलिस को जानकारी मिली है कि मंगलवार को ​मनजीत घोटियाकन्हार गांव स्थित अपने खेत गए थे, तभी हथियारबंद नक्सलियों का समूह वहां पहुंचा और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी. उन्होंने बताया कि घटना के बाद नक्सली वहां से फरार हो गए.

पात्रे के अनुसार, पुलिस को जब घटना की जानकारी मिली तो एक दल घटनास्थल के लिए रवाना किया गया, जहां मनजीत का शव बरामद कर उसे पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया.

पात्रे ने कहा, ‘मनजीत के शरीर पर गोली के निशान हैं. वहीं, उनके सिर पर कुल्हाड़ी से वार किया गया है. पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट मिलने के बाद इस संबंध में अधिक जानकारी मिल सकेगी.’

उन्होंने बताया कि घटनास्थल से कोई भी नक्सली पर्चा या पोस्टर बरामद नहीं किया गया है. हत्या का कारण भी फिलहाल पता नहीं चल सका है.

पात्रे के मुताबिक, हमलावर नक्सलियों की खोज में पुलिस दल रवाना किया गया है. उन्होंने बताया कि क्षेत्र में नक्सलियों के खिलाफ अभियान जारी है.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)