तेलुगू सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कृष्णा का निधन

सुपरस्टार कृष्णा ने अपने पांच दशक से अधिक के करिअर में 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था. 1974 में आई तेलुगू भाषा की पहली सिनेमास्कोप फिल्म ‘अल्लूरी सीताराम राजू’ में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी. तेलुगू में पहली 70 एमएम की फिल्म ‘सिम्हासनम’ का निर्माण और निर्देशन भी उन्होंने किया था. उन्हें 2009 में पद्म भूषण सम्मान मिला था.

//
सुपरस्टार कृष्णा. (फोटो साभार: ट्विटर)

सुपरस्टार कृष्णा ने अपने पांच दशक से अधिक के करिअर में 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था. 1974 में आई तेलुगू भाषा की पहली सिनेमास्कोप फिल्म ‘अल्लूरी सीताराम राजू’ में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई थी. तेलुगू में पहली 70 एमएम की फिल्म ‘सिम्हासनम’ का निर्माण और निर्देशन भी उन्होंने किया था. उन्हें 2009 में पद्म भूषण सम्मान मिला था.

सुपरस्टार कृष्णा. (फोटो साभार: ट्विटर)

हैदराबाद: तेलुगू सिनेमा के दिग्गज अभिनेता कृष्णा का मंगलवार तड़के हैदराबाद के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया. वह 80 वर्ष के थे.

कृष्णा तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार महेश बाबू के पिता हैं. सोमवार तड़के दिल का दौरा पड़ने के बाद उन्हें हैदराबाद स्थित कॉन्टिनेंटल अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें कुछ समय वेंटिलेटर पर भी रखा था.

अस्पताल के सूत्रों ने बताया कि विशेषज्ञों का एक दल कृष्णा का इलाज कर रहा था. अभिनेता ने मंगलवार सुबह चार बजे अंतिम सांस ली.

कृष्णा का पूरा नाम घट्टामनेनी शिवराम कृष्णमूर्ति था. उन्होंने 1960 के दशक की शुरुआत में फिल्मी दुनिया में कदम रखा था. वह अपने दौर में सर्वाधिक मेहनताना पाने वाले अभिनेताओं में शुमार थे.

द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, कृष्णा का निधन 28 सितंबर 2022 को उनकी पहली पत्नी इंदिरा देवी के निधन के कुछ ही हफ्तों बाद हुआ है. उनकी दूसरी पत्नी विजया निर्मला का 2019 में निधन हो गया था और उनके सबसे बड़े बेटे रमेश बाबू भी निधन हो चुका है. उनकी तीन बेटियां पद्मावती, मंजुला और प्रियदर्शिनी हैं.

प्रख्यात अभिनेता का जन्म 31 मई 1943 को तत्कालीन मद्रास प्रेसीडेंसी और वर्तमान आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के बरिपालेम में हुआ था. उनके पांच दशक से अधिक के करिअर में उन्होंने विभिन्न शैलियों में 350 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था.

‘डेयरिंग एंड डैशिंग हीरो’ के उपनाम से मशहूर कृष्णा अपनी फिल्मों में प्रयोग करने और उभरती प्रौद्योगिकियों को अपनाने में अग्रणी थे.

तेलुगू भाषा की पहली सिनेमास्कोप फिल्म ‘अल्लूरी सीताराम राजू’ थी. फिल्म में उन्होंने क्रांतिकारी अल्लूरी सीताराम राजू की भूमिका निभाई थी, जिसके लिए उन्हें सम्मानित भी किया था. उन्होंने तेलुगू में पहली 70 एमएम की फिल्म ‘सिम्हासनम’ का निर्माण और निर्देशन भी किया था.

रिपोर्ट के अनुसार, सुपरस्टार कृष्णा ने तेलुगू सिनेमा में काउबॉय शैली भी पेश की, जिनमें से ‘मोसागल्लाकु मोसागडु’ को सबसे ज्यादा याद किया जाता है.

इसके अलावा वह कई जासूसी एक्शन थ्रिलर फिल्मों जैसे ‘गुडाचारी 116’, ‘एजेंट गोपी’ और ‘जेम्स बॉन्ड 777’ में भी नजर आए थे. उनके प्रशंसक अभी भी उन्हें तेलुगू फिल्मों के जेम्स बॉन्ड के रूप में संदर्भित करते हैं.

फिल्मों में हीरो के रूप में कृष्णा की एंट्री 1965 में आई ‘थेने मनसुलु’ से शुरू हुई था. कृष्णा को जितना एक्शन फिल्मों में उनके स्टाइलिश अवतारों के लिए याद किया जाता है, उतना ही उन्हें ‘पंदंती कपूरम’ और ‘मीना’ जैसी पारिवारिक ड्रामा फिल्मों में उनके किरदारों के लिए सराहा जाता है.

वह मल्टी-स्टारर प्रोजेक्ट्स का भी हिस्सा थे. उन्होंने अक्किनेनी नागेश्वर राव और एनटी रामाराव जैसे उस समय के स्थापित सुपरस्टार्स के साथ स्क्रीन स्पेस साझा किया था. उनके साथ वह ‘अक्का चेल्लालु’ और ‘देवुडु चेसिना मानुशुलु’ जैसी फिल्मों में नजर आए थे.

इसके अलावा उस दौर की अग्रणी अभिनेत्रियों विजया निर्मला और जयाप्रदा के साथ कृष्णा ने 40 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था.

कृष्णा ने 1971 में पद्मालय स्टूडियो की स्थापना की और तेलुगू और हिंदी दोनों भाषाओं की फिल्मों का निर्माण और डिस्ट्रीब्यूशन किया. साल 2009 में उन्हें पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था.

अभिनेता जितेंद्र ने हिंदी में उनकी अधिकांश तेलुगू फिल्मों के रीमेक में अभिनय किया, जिसमें सुपरहिट ‘हिम्मतवाला’ भी शामिल था, जिसने दिवंगत श्रीदेवी को हिंदी दर्शकों से परिचित कराया.

इस अभिनेता ने राजनीति में भी अपना हाथ आजमाया और 1989 में कांग्रेस के टिकट पर एलुरु निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए थे. स्वर्गीय राजीव गांधी से प्रभावित होकर और उनके निमंत्रण पर वे पार्टी में शामिल हुए. बाद में उन्होंने राजनीति से किनारा कर खुद को फिल्मों तक सीमित कर लिया.

उन्होंने स्वीकार किया था कि उनकी राजनीतिक पारी के कारण राजीव गांधी के प्रति उनका लगाव था, हालांकि वह इसके लिए कभी तैयार नहीं थे.

देश भर से फिल्मी हस्तियों, राजनीतिक व्यक्तियों और लाखों प्रशंसकों ने उनके निधन पर अपनी प्रति संवेदना व्यक्त की है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘कृष्णा सर एक महान सुपरस्टार थे, जिन्होंने अपने बहुमुखी अभिनय और जीवंत व्यक्तित्व से लोगों का दिल जीत लिया. उनका निधन सिनेमा और मनोरंजन जगत के लिए अपूरणीय क्षति है. दुख की इस घड़ी में मेरी संवेदनाएं महेश बाबू और उनके पूरे परिवार के के साथ हैं. ओम शांति.’

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, ‘तेलुगू सिनेमा के सुपरस्टार कृष्णा जी के निधन की खबर से गहरा दुख हुआ. उनके बेजोड़ पेशेवर अनुशासन और कार्य शैली ने सार्वजनिक जीवन में आचरण पर एक उदाहरण स्थापित किया है. उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.’

सुपरस्टार रजनीकांत ने कहा, ‘कृष्णा सर का निधन तेलुगू फिल्म उद्योग के लिए एक बहुत बड़ी क्षति है. उनके साथ तीन फिल्मों में काम करना ऐसी यादें हैं, जिन्हें मैं हमेशा संजो कर रखूंगा. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना. ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करें.’

सुपरस्टार कमल हासन ने कहा, ‘तेलुगू सिनेमा के प्रतीक कृष्ण सर नहीं रहे. उनके निधन से एक युग का अंत हुआ. मैं महेश बाबू के दुख को साझा करना चाहता हूं, जिन्हें मां, भाई और अब अपने पिता को खोने का यह तीसरा भावनात्मक आघात सहना पड़ा है. मेरी गहरी संवेदना प्रिय महेश.’

मलयालम सिनेमा के सुपरस्टार ममूटी ने कहा, ‘कृष्ण सर के निधन पर शोक व्यक्त करने वाले सभी लोगों के प्रति हार्दिक संवेदना. महेश बाबू हिम्मत रखिए. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

पुष्पा फेम तेलुगू फिल्मों के अभिनेता अल्लू अर्जुन ने ट्वीट कर कहा, ‘कृष्ण सर के निधन से दिल टूट गया. तेलुगू सिनेमा उद्योग में उनके योगदान को शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है. हर तरह से एक सच्चे सुपरस्टार. उनके परिवार, शुभचिंतकों और प्रशंसकों के प्रति मेरी गहरी संवेदना है. उनकी सुंदर आत्मा को शांति मिले.’

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)