नॉर्थ ईस्ट

शाहरुख़ कौन पूछने के बाद असम सीएम बोले- उन्होंने फोन कर अपनी फिल्म ‘पठान’ के विरोध पर चिंता जताई

शाहरुख़ ख़ान की फिल्म ‘पठान’ के ‘बेशर्म रंग’ गाने में दीपिका पादुकोण को भगवा बिकनी में दिखाने के लिए आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है. इसे लेकर असम में भी विरोध हो रहा है. शाहरुख़ के फोन करने से पहले असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने कहा था कि शाहरुख़ ख़ान कौन हैं? मैं उनके या उनकी फिल्म पठान के बारे में कुछ नहीं जानता.

मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा. (फोटो: पीटीआई)

गुवाहाटी/सूरत: असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा शर्मा ने कहा कि अभिनेता शाहरुख खान ने रविवार को फोन पर उनसे बात करके शहर में फिल्म ‘पठान’ के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों पर चिंता जताई है.

शर्मा ने शाहरुख को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार फिल्म के खिलाफ हो रहे प्रदर्शनों के बारे में पता करेगी और सुनिश्चित करेगी कि फिर से कोई ‘अप्रिय घटना न हो.’

गौरतलब है कि एक दिन पहले (21 जनवरी) ही मुख्यमंत्री ने कहा था कि ‘शाहरुख खान कौन हैं? मैं उनके या उनकी फिल्म पठान के बारे में कुछ नहीं जानता.’ मुख्यमंत्री ने फिल्म के खिलाफ बजरंग दल के कार्यकर्ताओं के हिंसक प्रदर्शन को लेकर पूछे गए सवाल पर यह टिप्पणी की थी.

मालूम हो कि शुक्रवार (20 जनवरी) को गुवाहाटी के एक सिनेमाघर (गोल्ड सिनेमा) पर बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने धावा बोल दिया था, जहां फिल्म का प्रदर्शन होना है. दक्षिणपंथी समूह के कार्यकर्ताओं ने फिल्म के पोस्टर फाड़ दिए थे और उन्हें आग के हवाले कर दिया था.

शर्मा ने अपने ट्वीट में कहा है, ‘बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान ने मुझे फोन किया और आज तड़के दो बजे हमने बातचीत की. उन्होंने गुवाहाटी में अपनी फिल्म के प्रदर्शन के दौरान हुई घटना पर चिंता जताई. मैंने उन्हें आश्वासन दिया कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है. हम पता करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि कोई अप्रिय घटना न हो.’

 

गौरतलब है कि शाहरुख खान के इस मामले में फोन करने से पहले ही मुख्यमंत्री ने शनिवार को कहा था कि अगर कानून-व्यवस्था का उल्लंघन होता है, तो कार्रवाई की जाएगी.

विपक्षी दलों ने मुख्यमंत्री के पूर्व के बयान और हालिया टिप्पणी को लेकर उन पर निशाना साधा. शाहरुख पर मुख्यमंत्री की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस की वरिष्ठ प्रवक्ता बबीता शर्मा ने कहा, ‘हमारे मुख्यमंत्री को इस तरह की बातें करने की आदत है. एक दिन उन्होंने कहा था कि वह हमारे वरिष्ठ नेता जयराम रमेश को नहीं जानते, जबकि शर्मा दशकों तक कांग्रेस में रहे.’

असम राज्य फिल्म वित्त और विकास निगम की पूर्व अध्यक्ष और अदाकारा शर्मा ने कहा, ‘यह ध्यान आकर्षित करने के लिए एक तरह का पब्लिसिटी स्टंट हो सकता है.’

बबीता शर्मा ने सोशल मीडिया पर यह भी लिखा कि शाहरुख ने गुवाहाटी में गोल्ड सिनेमा फ्रेंचाइजी के मालिक को भी फोन किया था. बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने इसके एक थियेटर के सामने प्रदर्शन किया था.

रविवार को शर्मा के ट्वीट पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पवन खेड़ा ने कहा, ‘सरकार बनाने के लिए संघी बने लोगों को भी राज धर्म पर सरकार चलाने के लिए कांग्रेसी बनना पड़ता है बरखुरदार.’

वहीं, असम जातीय परिषद (एजेपी) के महासचिव और सांस्कृतिक कार्यकर्ता जगदीश भुइयां ने मुख्यमंत्री पर कटाक्ष करते हुए ट्वीट किया, ‘शाहरुख खान कौन हैं ? मुख्यमंत्री ने शाहरुख खान से रात 2 बजे क्यों बात की, जिन्हें वह जानते भी नहीं हैं?’

गुजरात: विहिप कार्यकर्ताओं ने सूरत के सिनेमा हॉल में ‘पठान’ के पोस्टर फाड़े

इस बीच विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के कार्यकर्ता गुजरात के सूरत शहर में एक सिनेमाघर में घुस गए और शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान’ के पोस्टर फाड़ डाले. पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी.

एक अधिकारी ने बताया कि दंगा करने के आरोप में विहिप के पांच कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है.

‘बेशर्म रंग’ गाने में दीपिका पादुकोण को भगवा बिकनी में दिखाने के लिए फिल्म ‘पठान’ को आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है.

विश्व हिंदू परिषद सहित विभिन्न संगठनों के नेताओं ने 25 जनवरी को रिलीज होने वाली फिल्म पर प्रतिबंध लगाने की मांग की है. घटना शनिवार शाम सूरत के रांदेर इलाके में स्थित रूपाली सिनेमा में हुई.

पुलिस निरीक्षक एएस सोनारा ने बताया, ‘हमें रूपाली सिनेमा में फिल्म ‘पठान’ के पोस्टर फाड़ने वाले लोगों के एक समूह के बारे में सूचना मिली. हमने उनमें से पांच को गिरफ्तार किया है और उन पर दंगा करने का मामला दर्ज किया है. वे विहिप के हैं.’

उन्होंने कहा कि भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धाराओं के तहत गैरकानूनी जमावड़ा, इरादतन अपमान और अन्य बातों के अलावा आपराधिक धमकी के तहत मामला दर्ज किया गया है.

हाल ही में गुजरात में मल्टीप्लेक्स मालिकों ने गृह राज्य मंत्री हर्ष सांघवी से मुलाकात की, जिन्होंने असामाजिक तत्वों के खिलाफ थियेटरों को पुलिस सुरक्षा प्रदान करने का आश्वासन दिया.

सांघवी को लिखे एक पत्र में मल्टीप्लेक्स एसोसिएशन ऑफ गुजरात ने कहा, ‘फिल्म के बारे में आपत्ति जताने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए सही मंच या तो आधिकारिक प्राधिकरण या भारत सरकार या अदालतें होंगी, क्योंकि फिल्म को सेंसर बोर्ड द्वारा मंजूरी दे दी गई है.’

पत्र में कहा गया है कि ऐसे कई समूह हैं, जो अपनी समझ और एजेंडे के आधार पर सिनेमा प्रदर्शकों को अवैध रूप से निशाना बना रहे हैं.

इससे पहले विश्व हिंदू परिषद और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने अहमदाबाद के वस्त्रपुर इलाके में स्थित एक मॉल में हंगामा किया था और फिल्म ‘पठान’ के पोस्टर फाड़ दिए थे.

मालूम हो कि शाहरुख खान अभिनीत फिल्म ‘पठान’ इन दिनों विवाद में घिरी हुई है. 12 दिसंबर 2022 को इसके गीत ‘बेशर्म रंग’ के जारी होने के बाद इस पर रोक लगाने की मांग उठने लगी है.

गीत के एक दृश्य में अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को भगवा रंग की बिकनी में देखा जा सकता है, जिसके खिलाफ देशभर में प्रदर्शन किए गए और ‘हिंदू भावनाओं’ को आहत करने का आरोप लगाया गया.

फिल्म के गीत ‘बेशर्म रंग’ से नाखुशी जताने वाले और इसमें बदलाव की मांग करने वाले लोगों में मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और विश्व हिंदू परिषद जैसे संगठन शामिल हैं.

भाजपा के मंत्रियों और दक्षिणपंथी संगठनों ने दावा किया है कि गीत ने भगवा रंग का अपमान किया है, जो हिंदू समुदाय के लिए पवित्र है. देश के कुछ हिस्सों में दक्षिणपंथी संगठनों ने मांग की है कि फिल्म पर प्रतिबंध लगाया जाए.

भोपाल से भाजपा सांसद साध्वी प्रज्ञा ने कहा था, ‘इनके पेट पर लात मारो, इनके धंधे चौपट कर दो और कभी इनकी कोई फिल्म मत देखो.’

इस विवाद के बीच 29 दिसंबर 2022 को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने कहा था कि सेंसर बोर्ड ने फिल्म निर्माताओं को निर्देश दिया है कि फिल्म के गीतों समेत उसमें सुझाए गए बदलाव करें और सिनेमाघरों में प्रदर्शन से पहले उसके संशोधित संस्करण को जमा करें.

उन्होंने कहा था, ‘हमारी संस्कृति और आस्था समृद्ध और गूढ़ है और जैसा कि मैंने पहले भी कहा था, निर्माताओं और दर्शकों के बीच के विश्वास को सुरक्षित रखना सबसे अधिक महत्वपूर्ण है और निर्माताओं को इस दिशा में काम करते रहना चाहिए.’

बहरहाल ‘पठान’ फिल्म के निर्माताओं ने इसका एक और गीत ‘झूमे जो पठान’ भी दिसंबर 2022 में जारी किया था. ‘पठान’ में अभिनेता जॉन अब्राहम भी दिखाई देंगे और यह 25 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

(समाचार एजेंसी भाषा से इनपुट के साथ)