दिल्ली: होली पर भारत आई जापानी युवती से बदसलूकी, पुलिस ने घटना का संज्ञान लिया

होली के दिन जापानी युवती के साथ बदसलूकी का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था. इसमें पुरुषों के एक समूह को युवती पर रंग लगाते हुए देखा जा सकता है, जो असहज दिखाई दे रही थीं. उनमें से एक को युवती के सिर पर अंडा फोड़ते हुए भी देखा जा सकता है. वीडियो दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में शूट किया गया था.

/
घटना से संबंधित वीडियो का स्क्रीनग्रैब.

होली के दिन जापानी युवती के साथ बदसलूकी का वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था. इसमें पुरुषों के एक समूह को युवती पर रंग लगाते हुए देखा जा सकता है, जो असहज दिखाई दे रही थीं. उनमें से एक को युवती के सिर पर अंडा फोड़ते हुए भी देखा जा सकता है. वीडियो दिल्ली के पहाड़गंज इलाके में शूट किया गया था.

घटना से संबंधित वीडियो का स्क्रीनग्रैब.

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बीते 8 मार्च को होली पर्व के दौरान जापान की एक युवती के साथ पुरुषों के एक समूह द्वारा बदसलूकी करने का मामला सामने आया है.

जापानी युवती ने सिलसिलेवार ढंग से ट्वीट कर इस भयावह घटना पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने इस घटना को ‘दुर्भाग्यपूर्ण’ करार दिया और कहा कि उन्होंने ‘अपने 35 दोस्तों के साथ होली पर्व में भाग लिया था.’

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा, ‘मैंने सुना था कि होली के त्योहार पर दिन के समय अकेले बाहर जाना एक युवती के लिए बहुत खतरनाक होता है, इसलिए मैंने 35 अन्य दोस्तों के साथ इस कार्यक्रम में भाग लिया था.’

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था, जिसमें पुरुषों के एक समूह को युवती पर रंग लगाते हुए देखा जा सकता है, जो असहज दिखाई दे रही थीं. उनमें से एक को युवती के सिर पर अंडा फोड़ते हुए भी दिखाया गया है. वीडियो पहाड़गंज इलाके में शूट किया गया था.

युवती ने कहा, ‘मुझे भारत के बारे में सब कुछ पसंद है. मैं वहां कई बार जा चुकी हूं. यह एक आकर्षक देश है. भारत और जापान हमेशा ‘टोमोडाची’ (दोस्त) रहेंगे.’

युवती ने बीते नौ मार्च को यह वीडियो ट्वीट किया था, लेकिन बाद में हटा दिया था. उन्होंने कहा कि वह वीडियो की प्रतिक्रियाओं से ‘डर गई’ थीं इसलिए उन्होंने ‘ट्वीट हटा दिया’.

रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने जापानी भाषा में ट्वीट किया, ‘9 मार्च को मैंने होली का एक वीडियो ट्वीट किया था, लेकिन उसके बाद इसके रिट्वीट होने और इस संबंध में डायरेक्ट मैसेज आने की संख्या मेरी कल्पना से कहीं ज्यादा बढ़ गई, जिससे मैं डर गई, इसलिए मैंने ट्वीट डिलीट कर दिया.’

हालांकि युवती ने अभी शिकायत दर्ज नहीं कराई है, पुलिस ने वीडियो का संज्ञान लिया है.

इस घटना के सिलसिले में अब तक एक किशोर समेत तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है. पुलिस ने कहा कि वे सभी पहाड़गंज के पास एक इलाके के निवासी हैं और उन्होंने इस घटना में अपनी संलिप्तता कबूल की है.

बीते 10 मार्च को बांग्लादेश रवाना होने से पहले जापा​नी युवती पहाड़गंज के एक होटल में ठहरी हुई थीं.

आजतक की रिपोर्ट के अनुसार, युवती ने ट्वीट कर कहा है, ‘मैं अभी बांग्लादेश पहुंची हूं. मुझे वास्तव में खेद है कि मुझे नहीं पता था कि यह एक गंभीर स्थिति थी. अभी मैं शारीरिक और मानसिक रूप से ठीक हूं.’

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि आरोपियों को बाउंड (Bound) कर लिया गया है, जिसका मतलब है कि जब भी आवश्यकता होगी, उन्हें जांच में शामिल होने के लिए पुलिस के के सामने पेश होना होगा.

आरोपी के खिलाफ दिल्ली पुलिस एक्ट के तहत कार्रवाई शुरू कर दी गई है. हालांकि, आगे की कार्रवाई का फैसला मामले के गुण-दोष के आधार पर और महिला की शिकायत, यदि कोई हो, के अनुसार किया जाएगा.

दिल्ली महिला आयोग और राष्ट्रीय महिला आयोग ने भी बीते 10 मार्च को वीडियो का संज्ञान लेकर दिल्ली पुलिस से इसकी जांच करने और एफआईआर दर्ज करने को कहा था.

इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने बीते 11 मार्च को ट्विटर पर लोगों से होली पर राष्ट्रीय राजधानी में रिपोर्ट किए गए अपराधों की संख्या के बारे में सोशल मीडिया पर ‘गलत सूचना’ साझा नहीं करने के लिए कहा.

इसमें कहा गया है, ‘कुछ सोशल मीडिया हैंडल होली के त्योहार से संबंधित दिल्ली में अतिशयोक्तिपूर्ण और निराधार अपराध के आंकड़ों को साझा कर रहे हैं. गलत सूचना फैलाना कानूनी अपराध है. ऐसी जानकारी बिना सत्यापन के साझा न करें.’