हरियाणा: मंत्री संदीप सिंह पर यौन शोषण के आरोप को लेकर प्रदर्शन को उतरी महिलाएं

हरियाणा के पिहोवा से भाजपा विधायक संदीप सिंह पर एक कोच के यौन उत्पीड़न का आरोप है. आरोपों के बाद खेल और युवा मामलों के मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे चुके सिंह अब भी मुद्रण और स्टेशनरी राज्य मंत्री बने हुए हैं. अखिल भारतीय लोकतांत्रिक महिला संघ की 150 से अधिक महिला कार्यकर्ताओं ने उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया.

//

हरियाणा के पिहोवा से भाजपा विधायक संदीप सिंह पर एक कोच के यौन उत्पीड़न का आरोप है. आरोपों के बाद खेल और युवा मामलों के मंत्री पद से इस्तीफ़ा दे चुके सिंह अब भी मुद्रण और स्टेशनरी मंत्री बने हुए हैं. अखिल भारतीय लोकतांत्रिक महिला संघ की 150 से अधिक महिला कार्यकर्ताओं ने उनके ख़िलाफ़ कार्रवाई के लिए दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया.

दिल्ली के जंतर-मंतर में हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ प्रदर्शन करती महिला कार्यकर्ता. (फोटो: अतुल हावले/द वायर)

नई दिल्ली: अखिल भारतीय लोकतांत्रिक महिला संघ (एडवा) की 150 से अधिक महिला कार्यकर्ताओं ने 27 मार्च को दिल्ली के जंतर मंतर में हरियाणा के मंत्री संदीप सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया, जिन पर एक कोच के यौन उत्पीड़न करने का आरोप है.

सिंह, जो पिहोवा से भारतीय जनता पार्टी के विधायक हैं, हरियाणा के खेल और युवा मामलों के मंत्री थे. फ़िलहाल वे मुद्रण और स्टेशनरी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संभाल रहे हैं.

बता दें कि जूनियर एथलेटिक्स कोच ने संदीप सिंह (36) पर गलत तरीके से छूने और उनके कपड़े फाड़ने का आरोप लगाया है. चंडीगढ़ पुलिस ने सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न और गलत तरीके से बंधक बनाकर रखने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज की थी.

प्रदर्शनकारियों ने सिंह की तत्काल गिरफ्तारी और हरियाणा मंत्रिमंडल से हटाने की मांग की है.  उन्होंने मंत्री के खिलाफ कार्रवाई की मांग करते हुए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को 30,000 से अधिक हस्ताक्षरों के साथ एक अपील भी दी है.

उन्होंने आरोप लगाया है कि सिंह ने मामले की जांच को प्रभावित करने और शिकायतकर्ता को डराने के लिए अपनी राजनीतिक शक्ति का इस्तेमाल किया.

सिंह ने  आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी उनके खिलाफ साजिश कर रहे हैं.

पुलिस उपाधीक्षक (पूर्वी) पलक गोयल के नेतृत्व में सिंह के खिलाफ मामले की जांच कर रहे विशेष जांच दल ने मंत्री का ब्रेन मैपिंग टेस्ट कराने के लिए एक स्थानीय अदालत में अर्जी दाखिल की है.

27 मार्च को दिल्ली में धरनास्थल पर पूर्व अंतरराष्ट्रीय वॉलीबॉल खिलाड़ी और एक्टिविस्ट जगमती सांगवान ने कहा कि जहां महिलाएं देश का नाम रोशन कर रही हैं, वहीं हरियाणा के मंत्री उनके साथ दुर्व्यवहार कर रहे हैं.

उधर, पीड़ित महिला के पिता का कहना है कि उन्हें जान से मारने की धमकी मिल रही है. उन्होंने कहा, ‘हमें लोगों से जान से मारने की धमकी मिल रही है, मुझे और मेरी बेटी को संदीप सिंह के खिलाफ मामला वापस लेने के लिए कह रहे हैं, हमें अगले तीन से चार दिनों में मार दिया जाएगा. हमने हरियाणा पुलिस से हमें सुरक्षा मुहैया कराने को कहा है लेकिन अभी तक हमें कोई मदद नहीं दी गई है. यहां तक कि मंत्री के खिलाफ चार्जशीट भी दाखिल नहीं की गई है.’

ज्ञात हो कि इससे पहले भी पीड़ित महिला ने आरोप लगाया था कि उन्हें शिकायत वापस लेने के लिए धन की पेशकश की जा रही है और चुप रहने के लिए दबाव डाला जा रहा है. उन्होंने तब यह दावा भी किया था कि मुख्यमंत्री खट्टर मामले की जांच को प्रभावित कर रहे हैं.

सोमवार को प्रदर्शनकारियों में से एक राजकुमारी दहिया ने कहा, ‘केंद्र और राज्य की सरकारें देश में महिलाओं और गरीबों के खिलाफ हैं, लेकिन हम उनके खिलाफ अपराधों को बर्दाश्त नहीं करेंगे.’

राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों के अनुसार, हरियाणा में महिलाओं के खिलाफ अपराध 2020 में 13,000 से 27 फीसदी बढ़कर 2021 में 16,658 मामले हो गए.

(इस रिपोर्ट को अंग्रेजी में पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.)

bandarqq pkv games dominoqq